ज्यादा बिजली बिल की शिकायत कैसे करें

बिजली बिल ज्यादा आने पर क्या करे: सरकार के द्वारा हर बिजली प्रदान करने वाली कंपनी को यह सख्त आदेश दिया गया है कि वह अपने सभी ग्राहकों के घर में मीटर लगा हुआ है या नहीं, इसके चेकिंग करें और जिन ग्राहकों के घर में मीटर नहीं लगा हुआ है, उनके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करें।

साथ ही हर ग्राहक के घर में मीटर लगाने का काम करें। इस प्रकार से हर व्यक्ति के लिए बिजली का इस्तेमाल करने के लिए अपने घर में बिजली मीटर स्थापित करवाना अनिवार्य है। कई बार बिजली मीटर स्थापित करवाने के बाद व्यक्ति के बिजली बिल में बेतहाशा वृद्धि हो जाती है और कम बिजली की खपत होने के बावजूद भी उसका बिजली का बिल अधिक आता है।

ऐसी अवस्था में व्यक्ति अधिक बिजली बिल की शिकायत करके उसे सही करवा सकता है। इस आर्टिकल में हम ज्यादा बिजली बिल की शिकायत | कहां करें गलत बिजली बिल की शिकायत – Helpline Number जानेंगे।

बिजली का नया मीटर कैसे लगवाएं

ज्यादा बिजली बिल की शिकायत कैसे करें ?

वर्तमान के समय में अगर आपके घर में बिजली का मीटर नहीं लगा हुआ है और आप डायरेक्ट बिजली का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह अपराध की श्रेणी में आता है।

और इस अपराध के लिए विजिलेंस विभाग के द्वारा आपके घर का बिजली कनेक्शन काटा जा सकता है और आप पर भारी-भरकम जुर्माना भी लगाया जा सकता है, जो ₹10000 से लेकर के 80000 या फिर एक लाख के ऊपर भी हो सकता है।

इसलिए अगर आप भी बिना बिजली मीटर के बिजली का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आज ही अपने घर में बिजली का मीटर लगाएं। इसके अलावा अगर बिजली का मीटर लगा होने के बावजूद आप का बिजली बिल अधिक आ रहा है तो इसकी शिकायत बिजली डिपार्टमेंट मे दर्ज करें।

गलत बिजली बिल की शिकायत कहां करें ?

अगर आपके स्थान पर बिजली मीटर लगा हुआ है और बिजली मीटर की रीडिंग काफी तेज आ रही है और गलत बिजली बिल आपको थमा दिया गया है तो आप इसमे सुधार करवा सकते हैं।

बिजली बिल में सुधार करवाने के लिए आपको एक सादे पन्ने पर एप्लीकेशन लिख कर के नजदीकी बिजली डिपार्टमेंट में जमा करनी पड़ेगी अथवा उस कंपनी के बिजली डिपार्टमेंट में जमा करनी पड़ेगी जिस कंपनी से बिजली आप प्राप्त करते हैं। एप्लीकेशन का प्रारूप नीचे बताया जा रहा है।

Bijli Bill Jyada Aane Ka Application

सहायक अभियंता

उदयपुर पावर हाउस

प्रतापगढ़, उत्तर प्रदेश-230125

महोदय,

           श्रीमान सविनय निवेदन है कि मेरा नाम राकेश कुमार है और मैं ग्राम सभा राजमती पुर, जिला प्रतापगढ़, उत्तर प्रदेश का निवासी हूं, जो आपके ही पावर हाउस के क्षेत्र के अंतर्गत आता है। श्रीमान मेरे निवास स्थान पर आपके ही पावर हाउस के कर्मचारियों के द्वारा 2 महीने पहले ही बिजली का मीटर स्थापित किया गया है।

परंतु श्रीमान मैं पिछले 2 महीने से इस बात को गौर कर रहा हूं कि मेरा बिजली का बिल सामान्य से अधिक आ रहा है अर्थात बिजली का बिल गलत आ रहा है, जबकि हमारे पूरे परिवार के द्वारा उतनी अधिक बिजली का इस्तेमाल भी नहीं किया जाता है।

इसलिए बिजली का बिल अधिक आने की वजह से मुझ पर अतिरिक्त बोझ बढ़ रहा है। अतः श्रीमान से निवेदन करता हूं कि मेरे बिजली के बिल को सही करने की कृपा की जाए और अधिक बिजली बिल आने की जो भी वजह है उसका पता लगाया जाए।

और उसका निस्तारण किया जाए। अगर बिजली मीटर में कोई खराबी है तो बिजली मीटर को भी बदला जाए। नया बिजली मीटर स्थापित करने के लिए जो भी शुल्क होगा, मैं वह जमा करने के लिए तैयार हूं।

प्रार्थी: राकेश कुमार

पता: यहां अपना पूरा पता लिखें।

बिजली मीटर नंबर: यहां पर अपने बिजली मीटर का नंबर लिखें।

फोन नंबर: यहां पर अपना फोन नंबर दर्ज करें।

सिग्नेचर: यहां पर अपना सिग्नेचर करें अथवा अंगूठे का निशान लगाएं।

बिजली मीटर बदलवाने के लिए आवेदन पत्र

नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन नंबर और ऑफिसियल वेबसाइट

बिजली बिल की शिकायत कहां करें: अगर आपके इलाके के अंतर्गत आने वाले बिजली डिपार्टमेंट में गलत बिजली बिल को सुधार करने के लिए आवेदन पत्र लिखने के बाद और उसे जमा करने के बावजूद भी कोई कार्यवाही नहीं हो रही है।

तो आप नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क स्थापित कर सकते हैं और शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन का टोल फ्री नंबर 1800-11-4000 या 14404 है।

टोल फ्री नंबर के अलावा आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाने के लिए consumerhelpline.gov.in वेबसाइट पर भी जा सकते हैं और आवश्यक प्रक्रिया का पालन करके गलत बिजली बिल की शिकायत को दर्ज करवा सकते हैं।

टोल फ्री नंबर पर फोन करके गलत बिजली बिल की शिकायत कैसे करें? Bijli bill Complaint Number

  • बिजली बिल शिकायत ऑनलाइन: टोल फ्री नंबर के द्वारा गलत बिजली बिल की शिकायत करने के लिए आपको 1912 नंबर पर फोन करना है।
  • गलत बिजली बिल की शिकायत करने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन या फिर कीपैड मोबाइल के द्वारा 1912 नंबर डायल करना है।
  • अब ग्राहक सेवा अधिकारी के द्वारा आपका फोन उठाने के बाद आपको अपना नाम ग्राहक सेवा अधिकारी से बताना है।
  • अब आपको बिजली बिल अथवा मीटर से संबंधित या फिर अन्य किसी भी प्रकार की बिजली से संबंधित समस्या को ग्राहक सेवा अधिकारी के साथ शेयर करना है।
  • अब अगर ग्राहक सेवा अधिकारी के द्वारा आप से बिजली का मीटर नंबर पूछा जाता है तो आपको मीटर नंबर बताना है अथवा अपना बिजली का बिल नंबर बताना है।
  • ग्राहक सेवा अधिकारी के द्वारा आपके नजदीकी बिजली डिपार्टमेंट ऑफिस का एड्रेस भी पूछा जा सकता है, उसे भी आपको बता देना है।
  • अब ग्राहक सेवा अधिकारी के द्वारा आप की पूरी जानकारी को आधार बनाते हुए ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर ली जाएगी।
  • ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के बाद आपके नजदीकी बिजली डिपार्टमेंट में आपकी शिकायत को ट्रांसफर किया जाएगा और उसे शीघ्र अति शीघ्र सही करने का आदेश दिया जाएगा।
  • इस प्रकार से आप ऑनलाइन बिजली बिल या फिर गलत बिजली बिल की शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

FAQ:

बिजली विभाग का सबसे बड़ा अधिकारी कौन होता है?

मैनेजिंग डायरेक्टर

बिजली बिल ज्यादा आने का क्या कारण है ?

मीटर में खराबी होने पर या मीटर रीडींग तेज चलने पर अथवा घर में बिजली की खपत अधिक होने पर अधिक बिजली बिल आता है।

बिजली चोरी की शिकायत कहां करें?

नजदीकी बिजली विभाग में।

बिजली शिकायत टोल फ्री नंबर क्या है?

1912

बिजली चोरी की ऑनलाइन शिकायत कैसे करें

Leave a Comment