Free में YouTube पर Subscriber बढ़ाने का तरीका –



Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye – दोस्तों YouTube पर दिन-प्रतिदन Channel बढ़ते जा रहें हैं। क्योकि YouTube वीडियो शेयर करने का सबसे पॉपुलर प्लेटफॉर्म है। यह प्लेटफॉर्म दुनियाभर में मौजूद है। लोग इस पर मेहनत कर रहे हैं। इसके बाद भी उसके YouTube पर Subscriber नहीं बढ़ रहें। दोस्तों अगर आप भी इसी बात को लेकर परेशान हैं तो आज का हमारा यह आर्टिकल आपके काफी काम आने वाला हैं। क्योकि आज हम आपको यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाये से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं। अगर आप अपने YouTube Par Subscriber Badhana चाहते हैं ,तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

GenYoutube (गेन यूट्यूब)

Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye

हम आपको बतादें की YouTube प्लेटफॉर्म में कई ऐसे फीचर्स हैं, जो इसे दूसरे प्लेटफॉर्म से अलग बनाता है। यूट्यूब पर क्रिएटर्स के लिए सब्सक्राइबर्स सबसे महत्वूर्ण हैं। आज हर कोई YouTube पर Video बना रहा है। इसके बाद भी न उनका वीडियो वायरल नही हो रहा है और न हीं Views आ रहें हैं। YouTube पर अगर आपको सफलता पानी है, तो आपके Video पर Views, Watch time और Subscriber होना चाहिए। तब ही आपको  इससे कमाई के साथ-साथ सम्मान भी मिलता है। यूट्यूब पर सब्सक्राइबर्स बढ़ाने के लिए आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना होगा। जैसे –

  • हाई क्वालिटी कंटेंट
  • यूट्यूब ऐड
  • चैनल प्रमोशन
  • शॉर्ट वीडियो
  • ऑप्टिमाइज चैनल
  • सोशल मीडिया प्रचार
  • सही समय पर अपने वीडियो को पब्लिश करें
  • ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाएं
img-1


VFX Kya Hota Hai



हाई क्वालिटी कंटेंट

यह सबसे जरूरी है कि आप यूट्यूब पर हाई क्वालिटी और इंफॉर्मेटिव कंटेंट तैयार करें ताकि आपके यूजर्स एंज्वॉय करें। यदि आपका कंटेंट यूजर को अच्छा लगता है तो वह फिर से आपके चैनल पर विजिट करेगा ऐसे में यह जरूरी है कि आप हाई क्वालिटी कंटेंट तैयार करें आपका दमदार कंटेंट यूट्यूब पर सब्सक्राइबर्स बढ़ाने में आपकी सहायता करता है|

यूट्यूब ऐड

दोस्तों यूट्यूब में एडवरटाइजिंग के माध्यम से आप अपने टारगेट ऑडियंस तक पहुंचा सकते हैं|  क्योकि इसके माध्यम से ना केवल आपको नए यूजर्स मिलेंगे बल्कि आपके सब्सक्राइबर्स भी तेजी से बढ़ सकते हैं यूट्यूब में कई प्रकार के ऐड फॉर्मेट होते हैं जो हमने नीचे बताए हैं|

  • डिस्प्ले एड
  • ओवरले ऐड
  • स्पॉन्सर ऐड
  • बंपर ऐड

यूट्यूब (Youtube) चैनल कैसे बनाये

चैनल प्रमोशन

हम आपको बतादें की चैनल को प्रमोट करने से आप यूट्यूब पर सब्सक्राइबर्स बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं।

शॉर्ट वीडियो बनाएं

जैसा की हम सभी जानते हैं की आजकल शॉर्ट वीडियो काफी पॉपुलर हो रहा है। इसमें आपको 60 सेकेंड तक के ड्यूरेशन का वीडियो तैयार करना होता है। यूट्यूब पर शॉर्ट वीडियो तैयार करके आप तेजी से सब्सक्राइबर्स को बढ़ा सकते हैं। 

ऑप्टिमाइज चैनल

आपको सबसे पहले ऑप्टिमाइज चैनल लेने होंगें। इसके लिए आपको चैनल का डिस्क्रिप्शन और मेटा डाटा को सर्च इंजन के मुताबिक ऑप्टिमाइज करना होगा इसके साथ वीडियो पब्लिश करने से पहले टाइटल इस तरह रखे कि इसमें कीवर्ड मौजूद हो वही कीवर्ड गाइड को इस्तेमाल करके यूट्यूब पर यूजर्स के बीच में ट्रेंडिंग टॉपिक्स के बारे में पता कर सकते हैं।

इंटरनेट का क्या मतलब है ?

वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करें

यदि आप यूट्यूब के साथ-साथ फेसबुक, इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी अपनी वीडियो शेयर करते हैं तो आपको अन्य सोशल मीडिया से भी ऑडियंस मिलेगी। साथ ही साथ आप अपनी वीडियो शेयर करने के लिए Quora एप या वेबसाइट का इस्तेमाल करेंगे| तो आपको बहुत अधिक फायदा होगा।

अपने वीडियो को सही समय पर पब्लिश करें

दोस्तों हम सभी जानते हैं की जब हमारे यूट्यूब वीडियो पर अधिक से अधिक व्यूज आते हैं तभी हमें नए सब्सक्राइबर मिलते हैं। इसलिए हमें सही समय पर अपने वीडियो को शेयर करना चाहिए। वीडियोस को सही टाइम पर अपलोड करने से यह होता है कि आप उसी समय अपने वीडियो पब्लिश करें| जब आपका ऑडियंस बिल्कुल फ्री और एक्टिव हो, ताकि जैसे ही उसके सामने आपका वीडियो या आपके वीडियो का नोटिफिकेशन जाए तो वह तुरंत आपका वीडियो देखें| इससे आपको शुरुआत में ही रैंकिंग मिल जाती है। जिससे आपके Subscriber बढ़ जाते हैं। जैसे –

सुबह 7:00 बजे – 10:30 बजे तक।

दोपहर 1:00 बजे – 2:00 बजे तक।

शाम 6:00 बजे – 7:00 बजे तक।

बिना इंटरनेट जीमेल के मेल कैसे पढ़ें ?

ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाएं

दोस्तों आपको हमेशा ट्रेंडिंग टॉपिक पर ही वीडियो बनानी चाहिए। क्योकि नए -नए  तरीको को जानने के लिए लोग हमेशा यूट्यूब पर सर्च करते रहते हैं| जिससे आपको View और Subscribers मिलने की संभावना बहुत अधिक होती है|

FAQ’s
1 दिन में यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे पाएं?

आपको अपने वीडियो को वायरल करना होगा, इसके बाद आप 1 दिन में यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर प्राप्त कर सकते हैं।

Quora से Subscriber कैसे पाएं?

Quora को आज हर कोई जनता है। Quora एक Forum साइट है। जहाँ पर लोग सवाल और जवाब करते हैं। अब ऐसे में आप Quora का इस्तमाल कर सकते हैं। इसी के साथ जवाब देके उनको वीडियो देखने और Subscribe करने के लिए बोल सकते हैं।

सब्सक्राइब बढ़ाने के लिए Social Media का Use कैसे करें ?

Social Media पर आप थोड़ा-सा जानकरी शेयर कर सकते हैं। इसके बाद जिन भी लोग को पूरी जानकरी जननी होगी। वह लोग वहां से आपके Video देख सकते हैं।

अधिक से अधिक सब्स्क्राइब बढ़ाने के लिए  क्या करें?

सब्सक्राइबर को बढ़ाने का ये एक बेस्ट तरीका हैं जिससे आप खुद से अपने Video Suggestion में भेज सकते हैं। इसके लिए आप पहले अपने कीवर्ड को YouTube पर सर्च करें। अब वहां पर जो भी वीडियो आपको मिल रहे हैं। उस वीडियो को TagYOU App पर शेयर कर दें।

अमेज़न प्राइम वीडियो क्या है

Leave a Comment