आधार कार्ड में फोटो चेंज कैसे करें ऑनलाइन



आज के समय में आधार कार्ड पहचान का एक बहुत जरूरी दस्तावेज बन चुका है। इसमें व्यक्ति का नाम, फोटो, जन्मतिथि, पता, उम्र व 12 अंकों की आधार संख्या होती है। आप समय के साथ-साथ आधार कार्ड में दी गई जानकारी को अपडेट करवा सकते हैं। यदि आपको अपने आधार कार्ड की फोटो अच्छी नहीं लगती है और आप उसे बदलना चाहते हैं, तो आप उसे भी बदल सकते हैं।



अगर आप भी आधार कार्ड का फोटो बदलना चाहते हैं तो फिर आप इस लेख को जरूर पढ़ें। क्योंकि इस लेख में हमने आधार कार्ड में फोटो कैसे चेंज करें (How To Change Aadhar Card Photo Online) के बारे में जानकारी दी है। जिसे पढ़कर आप आसानी से आधार कार्ड का फोटो चेंज कर सकते हैं।

बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं

फोटो बदलने के लिए मोबाइल से बुक करें अपॉइंटमेंट

आप डायरेक्ट अपने मोबाइल से आधार कार्ड से फोटो को बदल या अपडेट नहीं कर सकता है। आपको आधार कार्ड में फोटो को चेंज करने या अपडेट करने के लिए मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करनी होगी। जिसके बाद आपको आधार सेवा केंद्र जाना होगा। वहां जाकर आपको सभी जानकारी केंद्र संचालक को देनी होगी। इसके बाद वेब कैमरे के माध्यम से आपकी फोटो ली जाएगी और अपडेट की प्रक्रिया को संपूर्ण किया जाएगा। आपको आधार कार्ड में फोटो बदलने के लिए किसी भी अन्य दस्तावेज की जरूरत नहीं होगी।



आधार कार्ड में अपनी फोटो कैसे बदलें– How To Change Aadhar Card Photo Online From Mobile

जैसे हमने आपको ऊपर बताया है कि आप सीधे तौर पर आधार कार्ड का फोटो ऑनलाइन चेंज नहीं कर सकते हैं। आधार कार्ड का फोटो बदलने के लिए आपको अपॉइंटमेंट बुक करनी होगी। यदि आप आधार कार्ड में फोटो चेंज करने / अपनी नजदीकी आधार सेवा केंद्र में अपॉइंटमेंट बुक करना चाहते हैं, तो नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें।

  • सर्वप्रथम आप आधिकारिक वेबसाइट http://uidai.gov.in/ पर जाएं।
  • अब आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज आपको कई सारे विकल्प दिखाई देंगे। इन विकल्पों में से आपको Get Aadhaar के नीचे Book an Appointment पर क्लिक करना है ।
  • अब आपके सामने एक ओर नया पेज खुलकर आ जाएगा। इस पेज पर City और Location को सेलेक्ट करके Proceed To Book Appointment पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक ओर नया पेज खुलकर आ जाएगा। जिसमे मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड को दर्ज करके Generate OTP पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद मोबाइल पर प्राप्त हुए ओटीपी को दर्ज कर Verify OTP पर  क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने Appointment Detail का फॉर्म खुलकर आ जायेगा।
  • इस फार्म में आधार नंबर , आधार में जो नाम है वह भरे , State / राज्य का चुनाव करें , City / सिटी का चुनाव करे और सबसे आखिर में Aadhaar Sewa Kendra / आधार सेवा केंद्र का चुनाव करके Next पर क्लिक कर दे।
  • जैसे ही आप Next पर क्लिक करेंगे आपके सामने Personal Detail का ऑप्शन ओपन होकर आ जाएगा। अब आप फोटो / Biomatric (Photo Iris Fingerprint ) के बॉक्स पर टिक करके Next पर क्लिक कर दे।
  • इसके बाद आप Time Slot Detail (तारीख और समय ) को दर्ज करके Next पर क्लिक कर दे।
  • आखिर में Appointment Detail का पेज खुलकर आ जायेगा। जिसमें आपके द्वारा भरी गई  सभी जानकारी प्रदर्शित होगी। सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़कर Submit बटन पर क्लिक कर दे।
  • Submit बटन को क्लिक करते ही आपका अपॉइंटमेंट फिक्स हो जायेगा। आप चुने गए तारीख और समय में चुने हुए आधार सेवा केंद्र में उपस्थित हो जाएं और अपना फोटो अपडेट / चेंज करा लें।

Note- आप सेवा केंद्र पर फोटो अपडेट कराने जाने से पहले अपने अपॉइंटमेंट की प्रिंट आउट कॉपी जरूर ले जाएं।

बिना मोबाइल नंबर के आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें ?

आधार कार्ड का फोटो चेंज से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • Aadhar Card Photo Change करवाते समय आपको किसी भी तरह की कोई फोटोग्राफ प्रस्तुत करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि कार्यपालक वेब कैमरे का इस्तेमाल करके फोटो क्लिक करता है।
  • जब आप आधार सेवा केंद्र पर आधार कार्ड में फोटो बदलने के लिए जाएंगे तो आपको किसी ओर अन्य दस्तावेज को अपने साथ ले जाने की जरूरत नहीं है।
  • फोटो अपडेट होने में 90 दिन का समय लग सकता है। ऐसे में अगर आप यह देखना चाहते हैं कि आपका आधार कार्ड में फोटो चेंज हुआ या नहीं तो आप केंद्र संचालक द्वारा दी गई अपडेट वाली रसीद पर अंकित एप्लीकेशन नंबर का इस्तेमाल करके ऑनलाइन अपडेट का स्टेटस चेक कर सकते हैं।
  • वर्तमान समय में स्वय सेवा अपडेट पोर्टल (SSUP) पर आधार कार्ड में फोटो बदलने की कोई ऑनलाइन प्रक्रिया नहीं है।

Aadhaar Card Status ऑनलाइन कैसे चेक करे?

FAQ’s

आधार कार्ड में फोटो कितनी बार बदल सकते हैं?
आप आधार कार्ड में फोटो को कितनी भी बार बदल/ अपडेट कर सकते हैं।

आधार कार्ड में फोटो कितने दिन में अपडेट होता है?
आवेदन करने की तिथि से 90 दिन का समय लगता है।

Leave a Comment