बिना मोबाइल नंबर के आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें ?



जब सरकार द्वारा आधार कार्ड को नागरिकों के लिए अनिवार्य करने का ड्राफ्ट तैयार किया गया था, तब शायद ही किसी को यह पता था कि 1 दिन आधार कार्ड भारत के हर इंसान के लिए इतना जरूरी हो जाएगा कि इसके बिना उसके बहुत से काम संभव नहीं हो पाएंगे। आधार कार्ड का इस्तेमाल करके सरकार लोगों तक उचित सरकारी योजनाओं फायदा पहुंचा रही है। 



इसके अलावा लोगों को विभिन्न प्रकार की योजना का फायदा लेने के लिए और विभिन्न प्रकार के कार्यों के लिए अक्सर आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। कई बार कुछ काम के लिए लोगों को आधार कार्ड डाउनलोड करने की आवश्यकता पड़ती है, परंतु आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए उनके आधार कार्ड से फोन नंबर लिंक नहीं होता है, ऐसी अवस्था में वह यह जानना चाहते हैं कि बिना फोन नंबर के आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करते हैं ? इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको यही बता रहे हैं कि अगर आपके पास फोन नंबर नहीं है, तो बिना फोन नंबर के आधार कार्ड आप कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

आधार कार्ड (Aadhar Card) क्या है

आधार कार्ड क्या है?

  • आधार कार्ड भारतीय नागरिकता को सत्यापित करने वाला एक विशेष दस्तावेज है। जिस व्यक्ति के पास आधार कार्ड होता है वह इसका आइडेंटिटी कार्ड के तौर पर इस्तेमाल कर सकता है।
  • आधार कार्ड को देश में UIDAI एजेंसी द्वारा लागू किया गया था। केंद्रीय सरकार द्वारा उसी वर्ष 2009 में प्रमाणिकता के तौर पर आधार कार्ड को लागू करने का फैसला लिया। 
  • नए आंकड़ों के मुताबिक़ देश में आधार कार्ड होल्डर्स की संख्या 120 करोड़ से अधिक हो चुकी है, इसका इस्तेमाल वह कई योजनाओं का लाभ लेने के लिए और अपने अनेक कामों के लिए कर रहे हैं। 
  • आधार कार्ड में कुल 12 अंक होते हैं और हर व्यक्ति के आधार कार्ड में यह 12 अंक अलग-अलग होते हैं। इसके अलावा आधार कार्ड में व्यक्ति का पूरा नाम,उसके पिता का नाम, उसकी डेट ऑफ बर्थ और उसके घर का एड्रेस भी होता है, साथ ही एक Qr-code भी होता है, जिसे स्कैन करके यह जाना जा सकता है कि आधार कार्ड असली है अथवा नकली है।

बिना मोबाइल नंबर के आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

  • बिना फोन नंबर के आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले व्यक्ति को यूआईडीएआई की ऑफिशिल वेबसाइट पर जाना होगा।ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंचने के बाद उसे My Aadhar वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद व्यक्ति को Order Aadhar Reprint वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। इतना करने के बाद आपसे आपके 12 अंकों के आधार कार्ड के नंबर को इंटर करने के लिए कहा जाएगा। आप चाहे तो 16 अंकों की वर्चुअल आईडेंटिफिकेशन नंबर भी एंटर कर सकते हैं।
  • 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर अथवा 16 अंकों का वर्चुअल आईडेंटिफिकेशन नंबर इंटर करने के बाद आपको कैप्चा अथवा सिक्योरिटी कोड को भरना है।
  • कैप्चा अथवा सिक्योरिटी कोड को भरने के बाद अगर आप अपना आधार कार्ड बिना फोन नंबर के डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको My Mobile Number Is not Registred वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको उस फोन नंबर को इंटर करना है, जिस पर आप ओटीपी प्राप्त करना चाहते हैं।
  • फोन नंबर इंटर करने के बाद आपको Send OTP वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर आपके फोन नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड आएगा, जिसे खाली बॉक्स में इंटर करना है और Terms & condition वाले बॉक्स को चेक मार्क करना है। इसके बाद Submit वाली बटन दबानी है।
  • इतनी प्रक्रिया करने पर आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे, जहां पर आपको Preview Aadhar Letter लिखा हुआ दिखाई देगा। यहां पर आप अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • लेकिन अगर आप अपने आधार कार्ड को घर पर मंगाना चाहते हैं,तो इसके लिए आपको Make Payment वाले ऑप्शन का सिलेक्शन करना है।मेक पेमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको निर्धारित फीस का डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड अथवा नेट बैंकिंग से भुगतान करना है।

नोट: आपको अपने डिजिटल सिगनेचर को आधार कार्ड के पीडीएफ को डाउनलोड करने के लिए सबमिट करना पड़ सकता है। इसलिए अपने डिजिटल सिगनेचर को रेडी रखें। सबसे आखरी में सर्विस रिक्वेस्ट नंबर भी SMS के द्वारा जनरेट होता है। आप उस नंबर का इस्तेमाल अपनी एप्लीकेशन के स्टेटस को तब तक ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं, जब तक आधार लेटर आपको डिस्पैच नहीं हो जाता है।




आधार कार्ड ऑपरेटर (Aadhar Card Operator) कैसे बने

आधार कार्ड बनवाने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट लगते हैं?

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते है

Leave a Comment