बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं



बता दें सरकार ने हाल ही में भारतीय बच्चों के लिए आधार कार्ड को लागू कर दिया है और यही वजह है कि अब बच्चों के भी आधार कार्ड बनने लगे हैं। अगर आपने अभी तक अपने बच्चे का आधार कार्ड यानी बाल आधार कार्ड नहीं बनवाया है, तो आपको जल्द से जल्द इस दिशा में अपने कदम आगे बढ़ाने चाहिए और अपने बच्चों का आधार कार्ड तैयार करवा लेना चाहिए।

आधार कार्ड आजकल अनेक कार्यों में इस्तेमाल होने लगा है और यही वजह है कि हर व्यक्ति को अपना आधार कार्ड जल्द से जल्द बनवा लेना चाहिए। आधार कार्ड, आधार केंद्र पर बिल्कुल फ्री में बन जाता है। इसलिए अगर आपके पास पैसे नहीं है तो भी आप आधार कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं?

बता दें कि यूआईडीएआई (UIDAI) बच्चों के आधार उम्र के हिसाब से बनाती है। इसमें पहला आधार कार्ड वह ऐसे बच्चों के लिए बनाती है जो 5 साल से कम उम्र के होते हैं और दूसरा कार्ड 5 साल से लेकर के 15 साल तक की उम्र के बच्चों के लिए बनाती है। कई लोग सोचते हैं कि बच्चों का आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया मुश्किल होती है परंतु ऐसा नहीं है। जिस प्रकार आप अपना खुद का आधार कार्ड आसानी के साथ बनवा सकते हैं, उसी प्रकार आप बच्चों का भी आधार कार्ड सरलता के साथ बनवा सकते हैं।

Aadhar Card में ऑनलाइन मोबाइल नंबर कैसे बदलें?

आधार कार्ड बनवाने हेतु 5 साल के उम्र के बच्चों के लिए दस्तावेज

आधार कार्ड बनवाने हेतु 5 साल से 15 साल के उम्र के बच्चों के लिए दस्तावेज

  •  बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट
  • एड्रेस सर्टिफिकेट
  •  बायोमेट्रिक इंफॉर्मेशन
  • अभिभावक में से किसी एक के आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • बच्चे की पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो
  • फोन नंबर
  •  ईमेल आईडी

बिना मोबाइल नंबर के आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें ?

बच्चों का आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया क्या है?

बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके कुछ आवश्यक प्रक्रिया पूरी करनी होती है। उसके बाद ही आपको अपने घर के आस-पास स्थित आधार सेंटर में जाना पड़ता है और आगे की प्रोसेस पूरी करनी पड़ती है।

इस प्रकार जब आप सारी प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं, तो आपको 15 से 20 दिनों के अंदर आधार कार्ड अपने एड्रेस पर मिल जाता है। नीचे जानिए बच्चों का आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे बनता है अथवा बच्चों का आधार कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने की विधि क्या है।

1: नीचे हमने आपको यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक दिया है। बता दें कि यह वही वेबसाइट है जहां पर जाकर के आपको ऑनलाइन बच्चों के आधार कार्ड के लिए अप्लाई करना है। नीचे दिए गए लिंक पर जब आप क्लिक करेंगे, तब आप यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट अर्थात पोर्टल पर चले जाएंगे।

वेबसाइट लिंक: (https://uidai.gov.in/)

2: पोर्टल पर चले जाने के बाद आपको book appointment नाम के ऑप्शन को ढूंढना है और प्राप्त हो जाने पर उस पर क्लिक कर देना है।

3: अब आपकी स्क्रीन पर एक पेज ओपन हो करके आएगा। इसमें आपको अपनी लोकेशन तथा नीचे Proceed to book appointments वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

4: अब आपको फोन नंबर डालने के लिए कहा जाएगा। आपको अपना खुद का फोन नंबर दिए हुए बॉक्स में डालना है और उसके बाद CAPTCHA भरकर GET OTP वाली बटन को दबाना है।

5: अब जो ओटीपी आपको अपने फोन पर प्राप्त हुआ है उसे तय जगह में डाल देना है और उसके बाद आपको नीचे जो submit OTP and proceed की बटन दिखाई दे रही है, उसे दबा देना है।

6: अब आपको तय जगह में अपने बच्चे का नाम इंटर करना है।

7: अब आपको जहां पर उम्र दर्ज करने के लिए कहा जा रहा है वहां पर आपको अपने बच्चे की उम्र दर्ज करनी है।

8: अब आपको निर्धारित कॉलम में अपने बच्चे का जेंडर सिलेक्ट करना है।

9: अब आपको नीचे दिखाई दे रही submit and proceed वाली बटन को दबा देना है।

10: अब आपको अपनी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो करके आया हुआ दिखाई दे रहा होगा। इस पेज में आपको तय जगह में बच्चे के माता-पिता की जानकारियों को दर्ज कर देना है।

11: उसके बाद तय जगह में आपको अपने खुद के आधार कार्ड के address को डालना है।

12: अब आपका संपर्क विवरण भी निश्चित जगह में इंटर कर देना है।

13: अब जो डॉक्यूमेंट आप देना चाहते हैं उसका सिलेक्शन करना है और उसके बाद submit and proceed के बटन को दबा देना है।

14: अब आपको अपनी स्क्रीन पर बच्चे के आधार कार्ड का रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरा हुआ दिखाई देगा। अगर इसमें कुछ गलती है तो आपको उसे फिर से सही कर लेना है और अगर सब कुछ सही लगता है तो नीचे आपको जो submit की बटन दिखाई दे रही है, उसे आप को दबा देना है। ऐसा करने पर आपका रजिस्ट्रेशन फॉर्म सबमिट हो जाएगा।

15: जब आप अपना रजिस्ट्रेशन सबमिट कर देंगे तो उसके बाद आपको एक application ID भी मिलेगी। इसी एप्लीकेशन आईडी को ले करके आपको आवश्यक डॉक्यूमेंट लेकर के आधार कार्ड सेंटर पर जाना है और अपने बच्चे की biometric प्रक्रिया को पूरा करना है।

इसके बाद आपके बच्चे का आधार कार्ड वेरीफाई होगा और कुछ आवश्यक प्रक्रिया पूरी करने के बाद बच्चे का आधार कार्ड बन जाएगा, जो बनने के बाद 12 से 20 दिनों के अंदर आपके घर पर पोस्ट के जरिए मिल जाएगा।

Aadhar Card Helpline Number

नोट:  आधार कार्ड बनवाने के लिए गवर्नमेंट ने कई प्राइवेट एजेंसियों को भी सर्टिफाइड किया है। आप उन्हें चिन्हित करके उनसे अपने बच्चे का आधार कार्ड बना सकते हैं और अगर आपके घर के आसपास में नगरपालिका का ऑफिस मौजूद है तो आप वहां से भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

बाल आधार कार्ड क्यों आवश्यकता है?

  • आधार कार्ड भारत के नागरिकों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, इस बात को किसी भी व्यक्ति को बताने की आवश्यकता नहीं है। सेंट्रल गवर्नमेंट और स्टेट गवर्नमेंट की कई योजनाएं हैं, जिन्हें पाने के लिए आपको आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती ही है, क्योंकि यह एक Valid Identity Proof है, जो गवर्नमेंट के द्वारा मान्यता प्राप्त है।
  • गवर्नमेंट ने बच्चों के लिए भी आधार कार्ड को बनवाने की सुविधा चालू कर दी है ताकि जिन भी बच्चों के पास बच्चों का आधार कार्ड हो, वह भी गवर्नमेंट की योजना का फायदा प्राप्त कर सके, क्योंकि गवर्नमेंट ऐसी कई योजनाएं लाती है, जो बच्चों के लिए फायदेमंद होती है। ऐसे में आधार कार्ड होने पर उन्हें फायदा होगा, साथ ही आधार कार्ड होने पर उन्हें स्कूल में एडमिशन पाने में भी आसानी होगी।

बाल आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर

बता दें कि अगर आपको बच्चों का आधार कार्ड बनवाने से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए या फिर आपकी कोई समस्या है, तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर यानी की टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। हमने नीचे आपको ईमेल आईडी भी दी है, जिस पर आप बातचीत कर सकते हैं।

  • phoneToll free :1947
  • emailhelp@uidai.gov.in

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते है ?

Leave a Comment