कैप्चा कोड क्या होता है ?

21वीं सदी का दौर इंटरनेट का दौर है। इस समय हम छोटी से छोटी चीज के लिए भी इंटरनेट का प्रयोग करते हैं। फिर चाहे वह बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हो या फिर आम बात। कई बार हमें कोई बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण चीज करने के लिए एक वेरिफिकेशन प्रोसेस के बीच से गुजरना पड़ता है, उसे कैप्चा कोड कहते हैं | Captcha कोड को इस लिए भी बनाया गया, क्योंकि कई बार लोग एक ही वेब पेज पर जल्दी से और कई बार एक्सेस करने के लिए रोबोट्स का इस्तेमाल करते है। उन रोबोट्स का प्रयोग करने पर बाकी लोग उस सुविधा का लाभ नहीं उठा पाते हैं।

यही सबसे महत्वपूर्ण कारण है कि कैप्चा कोड को विकसित किया गया। कैप्चा कोड कभी कबार हमें बहुत ही आम से वेब पेज पर जाने के लिए भी भरना पड़ता है, इसीलिए कैप्चा कोड का क्या महत्व होता है इसके बारे में जानना बहुत जरूरी है। तो आज के इस आर्टिकल हम कैप्टचा कोड के बारे में जानेंगे वो भी हिंदी में तो इस आर्टिकल तो ध्यानपूर्वक अंत तक जरूर पढ़े।

वेब डेवलपर (Web Developer) कैसे बने

कैप्चा कोड (Captcha Code) क्या है?

कई बार हमें कुछ वेबसाइट्स पर कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी देने से पहले एक वेरिफिकेशन पास करना पड़ता है जिसमें कई बार इमेजेस को क्लिक करना या फिर उल्टे सीधे शब्दों को भरना, गिनतियों को भरना आदि होता है, इसे हम कैप्चा कोड कहते हैं।

Captcha टेस्ट स्कोर 2 चीजों से मिलाकर बनाया जाता है, एक अनियमित तरीके से बनी हुई गिनती या अक्षरों का एक सीक्वेंस और दूसरा उसी सीक्वेंस को किसी इमेज या टेक्स्ट के फॉर्म में दिखाना। इस टेस्ट को पास करने के लिए आपको बस उनकी गिनतियों या अक्षरों को वैसे ही भरना है जैसे वह दिए गए हैं।

कैप्चा कोड (Captcha Code) का प्रयोग क्या है?

कैप्चा कोड को सामान्यतया इंसानों को कंप्यूटर से बचाने के लिए किया जाता है। कैप्चा ही ऐसा एकमात्र साधन है जिससे हम यह पता कर सकते हैं कि मनुष्य कौन है और कंप्यूटर जैसे कि रोबोट कौन है? कैप्चा कोड बहुत से प्रकार के होते हैं जैसे कुछ कैप्चा कोड इमेज होते हैं कुछ नंबर होते हैं और कुछ अल्फाबेट होते हैं।

कई बार कुछ लोग किसी भी वेबसाइट पर रोबोट के जरिए बहुत ज्यादा ट्रैफिक भेजते हैं, जो किसी भी साइट को स्कैन करने के लिए काफी होता है और साथ ही में उस साइट का सर्वर भी क्रैश कर जाता है जिससे जो भी रियल यूजर्स होते हैं वह उस साइट पर पहुंच नहीं पाते है।

कैप्चा कोड (Captcha Code) का फुल फॉर्म क्या है?

कैप्चा कोड का फुल फॉर्म “कंपलीटली ऑटोमेटेड पब्लिक तुरीन टेस्ट टू टेल कंप्यूटर्स एंड ह्यूमन अपार्ट (Completely Automated Public Turing test to tell Computers and Humans Apart)”  होता है |

कैप्चा कोड (Captcha Code) का प्रयोग क्यों किया जाता है?

कई बार ऐसा होता है कि कोई एक चीज किसी एक सीमित मात्रा में है और वह सीमित लोगों के लिए ही है लेकिन कुछ लोग उसी चीज को बहुत सी मात्रा में पाने के लिए रोबोट्स का इस्तेमाल करते हैं रोबोट्स लगाकर एक ही कंप्यूटर में उस चीज को कई बार ले लेते हैं जिससे बाकी लोगों को मौका नहीं मिल पाता है।

ऐसे ही कैप्चा कोड को इसके लिए भी प्रयोग किया जाता है कि आपके अकाउंट में आप ही लॉगिन कर रहे हैं या फिर कोई रोबोट। कैप्चा कोड किसी भी अकाउंट जैसे कि गूगल अकाउंट बैंक अकाउंट को ऑनलाइन एक्सेस करने पर उसकी सुरक्षा के लिए लगाया जाता है।

कैप्चा कोड (Captcha Code) के लाभ क्या है?

जैसा कि हमने ऊपर आपको बता दिया है कि कैप्चा कोड क्या होता है, उसके प्रयोग क्या है और प्रयोग किया क्यों जाता है। इसी तरह कैप्चा कोड लगाने के लाभ भी बहुत सारे हैं, जिन्हें हम आपको नीचे बता रहे हैं |

  • कैप्चा कोड किसी भी यूजर, जिसकी इंटरनेट पर वेबसाइट चलती है, उस पर स्पैम कमेंट करने से रोकता है।
  • कैप्चा कोड जरूरी जानकारी को चोरी होने से भी बचाता है।
  • कैप्चा कोड किसी भी वेबसाइट पर स्पैम रजिस्ट्रेशन यानी वह लोग जो किसी एक चीज का कई बार फायदा उठाने के लिए कई बार रजिस्ट्रेशन करते हैं, उससे भी बचाता है।

रीकैप्चा क्या है?

रीकैप्चा की सर्विस उन लोगों के लिए है जो इंटरनेट पर अपनी खुद की वेबसाइट चलाते हैं। रीकैप्चा की सर्विस गूगल के द्वारा दी जाती है, जिसका गूगल कोई भी शुल्क नहीं लेता है। यह सर्विस वेबसाइट को स्पैम करने वालों से बचाती है। इस सर्विस को भी कैप्चा कोड की तरह ही वेबसाइट पर लगाया जा सकता है।

Dark web (डार्क वेब) क्या होता है

क्या कैप्चा कोड (Captcha Code) कई प्रकार के होते हैं?

जी हां बिल्कुल कैप्चा कोड (Captcha Code) कई प्रकार के होते हैं जैसा कि आपने कई बार देखा होगा कि कभी आपको गिनती भरनी होती है, कभी आपको अल्फाबेट भरने होते हैं या फिर कभी आपको कोई फोटो दिखाई जाती है, जिसको सेलेक्ट करके अपने आप को वेरीफाई करना होता है।

कैप्चा कोड के प्रकार के बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं-

टेक्स्ट कैप्चा (Text Captcha)

इस तरह के कैप्चा कोड में आपको किसी एक सीक्वेंस में गिनती या फिर कुछ अल्फाबेट दिखाई देंगे। जिन्हें आपको वह जैसे दिखाई दे रहे हैं वैसे ही भरना होता है, फिर चाहे वह बड़े अक्षर में हो या फिर छोटे अक्षरों में। कैप्चा कोड हमेशा ही केस सेंसेटिव यानी कि वह जैसे दिए जाते हैं वैसे ही भरने होते हैं।

इमेज कैप्चा (Image Captcha)

इस तरह के कैप्चा कोड में आपको कई सारी फोटोस दिखाई जाती हैं, जिनमें से आपको किन्ही चुनी गए फोटोस पर क्लिक करना होता है। जैसे आपको कई सारी फोटोस दिखाई जाएंगी उनमें से आपसे कहा जाएगा कि जैसे आप इनमें से जितनी भी मोटरसाइकिल की फोटो दिख रही है उनको सेलेक्ट करके चेक बॉक्स पर क्लिक करके अपने आप को वेरीफाई करें।

ऑडियो कैप्चा (Audio Captcha)

इस कैप्चा कोड में आपको एक ऑडियो सुनाई जाती है जिनमें गिनती या अल्फाबेट हो सकते हैं और आपको वह दिए गए बॉक्स में भरने होते हैं। अगर आपसे इस कैप्चा कोड को सुनने में थोड़ी सी भी गलती हो जाती है और आप दिए गए बॉक्स में गलत शब्द भर देते हैं तो यह कैप्चा कोड बिल्कुल भी वेरीफाई नहीं होगा और आपको दोबारा से फिर से सेम प्रोसेस करना पड़ेगा।

मैथ कैप्चा (Math Captcha)

इस तरीके का कैप्चा कोड ज्यादातर हमें सरकारी वेबसाइट पर ही दिखाई देता है। इस कैप्चा कोर्ट में आपको दो गिनती दी जाती हैं जिसे या तो जोड़कर या घटाकर या फिर गुणा करके अन्यथा भाग करके जो उत्तर आता है, उसे खाली जगह में भरकर वेरीफाई करना होता है।

एनएलपी कैप्चा (NLP Captcha)

इस कैप्चा कोड का फुल फॉर्म नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (Natural Captcha Processing) कैप्चा कोड है। इस तरीके के कैप्चा कोड में आपको एक एडवर्टाइजमेंट दिखाया जाता है और बाद में उसी एडवर्टाइजमेंट से जुड़े हुए प्रश्न आपसे पूछे जाते हैं, जिसका आपको सही सही उत्तर दे करके अपने आप को वेरीफाई करना होता है।

कैप्चा कोड को सॉल्व कैसे करें?

कई बार ऐसे ऐसे कैप्चा कोड दिखा दिए जाते हैं जिनमें बहुत ज्यादा कन्फ्यूजन होने लगता है। जैसे कभी कबार अंग्रेजी अल्फाबेट के लेटर को छोटी भाषा में कैप्चा कोड में दे दिया जाता है और उसे हम संख्या 1 के रूप में समझकर भर देते हैं।

बिल्कुल उसी तरीके से कभी कबार अंग्रेजी अल्फाबेट के O लेटर को कैप्चा कोड में दे दिया जाता है तो हम उसे जीरो को समझने की गलती कर देते हैं। तो इस तरह की सिचुएशन में यदि आप से कोई गलती हो जाती है तो आप तब तक उस कैप्चा कोड को रिफ्रेश कर सकते हैं, जब तक आपको सही गिनती या अल्फाबेट दिख न जाए।

एमसीए (MCA) कोर्स क्या होता है ?

Leave a Comment