आयुष्मान मित्र योजना क्या है ?

जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिए भारत सरकार द्वारा समय समय पर योजनाएं जारी की जाती हैं ताकि वह आराम से अपना जीवन व्यतीत कर सकें। हाल ही के वर्षों में भारत सरकार द्वारा आयुष्मान भारत की शुरुआत की गई है और इस योजना के अंतर्गत आप आयुष्मान मित्र बनकर बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

भारत के बहुत सारे लोग इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। इस लेख के माध्यम से आप जानने वाले हैं कि आयुष्मान मित्र (Ayushman Mitra) योजना क्या है और आयुष्मान मित्र कैसे बनें। यदि आप यह सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें।

आयुष्मान भारत योजना क्या है

आयुष्मान मित्र (Ayushman Mitra) योजना क्या है?

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत जरूरतमंद लोगों को स्वस्थ सुविधाएं प्रदान की जा रही है और उन्हें बीमा भी दिया जा रहा है। जिससे काफी कम खर्च में गरीब लोग अपनी किसी भी बिमारी का इलाज करवा सकते हैं। वहीं सरकार को कुछ ऐसे लोगों की भी जरूरत है जो सरकारी एवं प्राइवेट अस्पतालों में इस योजना के लिए सरकार की मदद कर सकें।

इसी योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा आयुष्मान मित्र की स्कीम लागू की गई है जिसके तहत आप आयुष्मान मित्र बनकर अस्पतालों में अपनी सेवाओं को प्रदान करके पैसे कमा सकते हैं। इसमें आयुष्मान मित्र को अस्पताल में अपनी छोटी मोटी सेवाएं देनी होती हैं जिसके लिए उसे प्रति माह पैसे भी मिलते हैं। इस योजना के लागू होने के उपरान्त 5 वर्षों के भीतर लगभग 10,00000 नई नौकरियों के उत्पन्न होने के आसार हैं।

आयुष्मान मित्र (Ayushman Mitra) के उद्देश्य क्या हैं?

भारत के विभिन्न इलाकों में भारत सरकार आयुष्मान भारत योजना द्वारा लोगों की मदद कर रही है। लेकिन कुछ लोग कम पढ़े लिखे होने की वजह से अस्पतालों में इन सहूलतों का लाभ नहीं उठा पाते। इन लोगों को सहायता प्रदान करना ही आयुष्मान मित्र का उद्देश्य है।

इस योजना से संबंधित यदि किसी मरीज़ को कोई समस्या आती है तो अच्छी स्वस्थ सेवा दिलाने में आयुष्मान मित्र मदद करता है। इस योजना के बारे में सारी जानकारी प्रदान करना भी आयुष्मान मित्र का ही कार्य है। आयुष्मान मित्र मरीज़ को किसी भी प्रकार की समस्या आने नहीं देता। इन्हीं सेवाओं को प्राप्त करके आयुष्मान मित्र रोज़गार प्राप्त करता है जोकि सरकार का उद्देश्य है।

आयुष्मान मित्र (Ayushman Mitra) के कार्य

एक आयुष्मान मित्र को अपनी नौकरी में बहुत सारे कार्य करने होते हैं और इन कार्यों की सूची हम आपको निम्नलिखित प्रदान करने जा रहे हैं –

  • ऐसे अस्पताल जिनमें आयुष्मान भारत की सुविधाएं प्रदान की जाती हैं उनकी सूची बनाकर आयुष्मान मित्र को एजेंसी में भेजना होता है।
  • भारत सरकार द्वारा बनाए गए आयुष्मान भारत के पोर्टल की जानकारी आयुष्मान मित्र को अपने पास रखनी होती है।
  • जो भी मरीज़ आयुष्मान भारत द्वारा अस्पताल में इलाज करवाते हैं उनकी जानकारी एकत्रित करना आयुष्मान मित्र का कार्य होता है।
  • आयुष्मान मित्र को अस्पताल में कुछ कार्य करने होते हैं जिनमें से इस स्कीम के तहत जारी किये गए सॉफ्टवेयर को मैनेज करना भी शामिल है। इसके लिए उन्हें कुछ समय के लिए ट्रेनिंग भी दी जाती है।
  • आयुष्मान मित्र सॉफ्टवेयर के माध्यम से मरीज़ों की पहचान करता है जिसके बाद उसे वह बीमा एजेंसी में भेज देता है। इसके बाद बीमा एजेंसी उस जानकारी का पंजीकरण करती है और बीमा की रकम अस्पताल को भेज देती है। इससे मरीज़ मुफ्त में ही इलाज करवा सकते हैं।

आयुष्मान मित्र (Ayushman Mitra) बनने के लिए योग्यता

आयुष्मान मित्र (Ayushman Mitra) बनने के लिए कुछ योग्ताएं होती हैं जिन्हें आप अगर पूरा कर लेते हैं तो एक आयुष्मान मित्र बनने के सक्षम हो जाते हैं। यह योग्यताएं कुछ इस प्रकार हैं-

  • आयुष्मान मित्र बनने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • शिक्षा की बात करें तो आयुष्मान मित्र बनने के लिए आपकी कम से कम 12वीं कक्षा पास की हुई होनी चाहिए।
  • आयुष्मान मित्र को अपने कार्य में सॉफ्टवेयर को मैनेज करना होता है इसलिए आपको कंप्यूटर का प्रारंभिक ज्ञान भी प्राप्त होना चाहिए।
  • इस योजना के आवेदन के लिए आपको अपने राज्य का मूल निवासी होना चाहिए। हालांकि कुछ राज्यों में यह आवश्यक नहीं।
  • आयुष्मान मित्र का कार्य संभालने के लिए आपको किसी भी प्रकार की मानसिक समस्या नहीं होनी चाहिए।

आयुष्मान मित्र (Ayushman Mitra) बनने के लिए जरूरी दस्तावेज़

हम किसी भी नौकरी के लिए जब हम आवेदन करते हैं तो उसमें हमें कुछ दस्तावेज़ों की जरूरत पड़ती है। ठीक उसी प्रकार से आयुष्मान मित्र बनने के लिए भी आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज़ होने चाहिए जोकि कुछ इस प्रकार हैं-

  • आयुष्मान मित्र बनने के लिए आपके पास मोबाईल नंबर होना चाहिए ताकि वह आपको संपर्क कर सकें।
  • इसके लिए आपके पास आधार कार्ड भी होना चाहिए।
  • पैन कार्ड भी आयुष्मान मित्र बनने के लिए बेहद जरूरी है।
  • आपके पास चार रंगीन पासपोर्ट साइज़ फोटोज़ भी होनी चाहिए।
  • जिस राज्य के आप निवासी हैं उसका मूल निवास सर्टिफिकेट भी आपके पास होना चाहिए।
  • आयुष्मान मित्र बनने से पहले 12वीं कक्षा की मार्कशीट होना भी जरूरी है।

आयुष्मान भारत (PMJAY) हॉस्पिटल सूची

आयुष्मान मित्र (Ayushman Mitra) के लिए चयन प्रक्रिया

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आयुष्मान मित्र बनने के लिए चयन सीधा सरकार द्वारा नहीं किया जाता बल्कि इसके लिए किसी मैन पावर सप्लाई करने वाली कंपनी का सहारा लिया जाता है जिससे आपका चयन होता है। सरकार द्वारा यह मैन पावर सप्लाई करने वाली कंपनी का चयन बिडिंग के आधार पर होता है।

अलग अलग क्षेत्रों में बिडिंग के माध्यम से अलग अलग कंपनियों को कार्य दिये जाते हैं। इसी तरह स्वास्थ के क्षेत्र की बिडिंग में जो कंपनी सफल होगी वह आयुष्मान मित्र के चयन के लिए कार्य करती है। इसके साथ ही आपको यह भी जान लेना चाहिए कि आयुष्मान मित्र सरकार की जगह कंपनी के वर्कर कहलाते हैं।

आयुष्मान मित्र (Ayushman Mitra) बनने के लिए ट्रेनिंग

जो लोग आयुष्मान मित्र (Ayushman Mitra) बनने के सक्षम होते हैं उन्हें प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र में इसके लिए ट्रेनिंग दी जाती है। इसमें उम्मीदवारों को आयुष्मान भारत के तहत जारी किये गए सॉफ्टवेयर को मैनेज करने के बारे में जानकारी दी जाती है। उम्मीदवारों की ट्रेनिंग जब ख़तम हो जाती है तो हेल्थ मिनिस्ट्री द्वारा इसके लिए परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं।

इन परीक्षाओं में शामिल होकर यदि उमीदवार इस परीक्षा को पास कर लेते हैं तो आयुष्मान मित्र के पद पर उम्मीदवारों को तैनात कर दिया जाता है। इसके बाद राज्य सरकार की आव्यशकता के अनुसार उन्हें नौकरी भी प्रदान की जाती है।

आयुष्मान मित्र (Ayushman Mitra) बनने के लिए आवेदन कैसे करें

आप यदि आयुष्मान मित्र बनना चाहते हैं तो ऑनलाइन माध्यम से आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। निम्न लिखित रूप में हम आपको आयुष्मान मित्र बनने के लिए आवेदन करने का तरीका बताने जा रहे हैं। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आयुष्मान मित्र के लिए आवेदन कर सकते हैं-

  • आयुष्मान मित्र बनने के लिए आपको सबसे पहले राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी की अधिकारित वेबसाइट पर जाने की आव्यशकता होगी। इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं – क्लिक करें
  • आपके सामने अब वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।
  • इसमें आपको बहुत सारे विकल्प दिख रहे होंगे जिसमें से आपको Work with national health Agency के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एप्लिकेशन फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको कुछ जानकारी भरनी होगी।
  • इस सारी जानकारी को आपको सही सही भरना होगा ताकि आपको इस पूरी प्रक्रिया में कोई भी समस्या ना आए।
  • इसके पश्चात आपको कुछ दस्तावेज़ अपलोड करने होंगे और  भरी जानकारी को एक बार फिर से चेक करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है और अब आयुष्मान मित्र बनने के लिए आपका ऑनलाइन आवेदन संपूर्ण हो चुका है।

आयुष्मान मित्र (Ayushman Mitra) की वेबसाइट में लॉगिन कैसे करें

हम जब आयुष्मान मित्र बन जाते हैं तो कभी कभार इसकी वेबसाइट पर लॉगिन करने की हमें जरूरत पड़ सकती है ताकि हम संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकें। इसलिए आपकी सहायता के लिए हम आयुष्मान मित्र की वेबसाइट में लॉगिन करने का तरीका निम्न बताने जा रहे हैं:-

  1. सर्वप्रथम आयुष्मान मित्र की अधिकारित वेबसाइट पर विजिट करें।
  2. होमपेज में कई सारे विकल्पों में से Registration के विकल्प पर क्लिक करें।
  3. यहां पर पेज को स्क्रॉल करके थोड़ा नीचे जाएं।
  4. इसमें आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना है।
  5. इसके बाद आप अपनी लॉगिन डिटेल्स भरकर वेबसाइट के पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हैं।

आयुष्मान मित्र (Ayushman Mitra) का वेतन

आयुष्मान मित्र बनकर आप अच्छा वेतन प्राप्त कर सकते हैं। एक आयुष्मान मित्र को उसके कार्य के लिए प्रति माह ₹15000 रूपये वेतन प्राप्त होता है और साथ ही हर मरीज़ के पीछे इंसेंटिव के रूप में उसे लगभग 50 रूपये दिये जाते हैं। इसके अलावा जो भी लोग इस क्षेत्र में माहिर हो जाते हैं वह हर महीने 50000 से लेकर ₹90,000 के भीतर तक सैलरी प्राप्त कर सकते हैं।

आयुष्मान मित्र (Ayushman Mitra) के लिए हेल्पलाइन नंबर

आयुष्मान मित्र बनने के प्रक्रिया के दौरान आपको यदि किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो आप इनके हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल कर सकते हैं। इनका कस्टमर सपोर्ट आपकी पूरी तरह से मदद करेगा। त्योहारों के अलावा यह नंबर 24/7 जारी रहता है।

Ayushman Bharat List 2022

Leave a Comment