बिजली मीटर बदलवाने के लिए आवेदन पत्र



बिजली का मीटर हर व्यक्ति के घर में लगा हुआ होता है क्योंकि यह एक आवश्यक चीज है और कई बार बिजली के मीटर से संबंधित कोई ना कोई समस्या लोगों को होती ही रहती है। प्रायः लोगों का बिजली मीटर खराब हो जाता है तो कई बार हाई वोल्टेज की वजह से बिजली मीटर में शॉर्ट सर्किट हो जाता है।

img-1


अथवा कई बार बिजली मीटर की रीडिंग स्पीड अधिक होती है जिससे व्यक्ति कम बिजली का इस्तेमाल करने के बावजूद भी अधिक बिल भरने के लिए मजबूर होता है।

ऐसे में हम चाहे तो बिजली विभाग को आवेदन पत्र लिखकर अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। हम आपको बिजली मीटर बदलवाने के लिए आवेदन पत्र | Bijli Meter Change Application in Hindi [Format] जानकारी दे रहे हैं।

बिजली मीटर की रीडिंग कैसे देखें ?

बिजली मीटर बदलने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें?

Table of Contents



Bijli Meter Change Application : बिजली मीटर बदलने के लिए आपको अपने एरिया के बिजली विभाग के जूनियर इंजीनियर अथवा सीनियर इंजीनियर को आवेदन पत्र लिखना होता है। आवेदन पत्र में आपको इस बात का स्पष्ट उल्लेख करना होता है कि आखिर आपके बिजली मीटर में क्या खराबी है और आप बिजली मीटर क्यों बदलना चाहते हैं।

सही प्रकार से लिखा गया आवेदन इंजीनियर के द्वारा अथवा बिजली डिपार्टमेंट के द्वारा एक्सेप्ट किया जाता है और इसके पश्चात आपके बिजली मीटर बदलने के आवेदन पत्र पर बिजली डिपार्टमेंट के द्वारा उचित कार्रवाई की जाती है।

बिजली मीटर बदलवाने के लिए आवेदन पत्र का फॉर्मेट हिंदी में

बिजली मीटर को बदलवाने के अपने-अपने कारण हो सकते हैं। हो सकता है कि आपका बिजली मीटर खराब हो गया हो या फिर उसमें शॉर्ट सर्किट हो गया हो अथवा रीडिंग सही से नहीं आती हो या फिर गलत आती हो। इस प्रकार चाहे जो भी कारण हो, आप बिजली मीटर बदलवाने के लिए आवेदन पत्र लिख सकते हैं, जिसका आसान फॉर्मेट नीचे आप को दर्शाया गया है।

पहले फॉर्मेट में हमने आपको बताया है कि अगर मीटर सही प्रकार से काम नहीं कर रहा है तो कैसे आप आवेदन पत्र लिख सकते हैं और दूसरे फॉर्मेट में हमने इस बात की जानकारी दी है कि अगर आपका बिजली मीटर शार्ट सर्किट हो गया है, तो ऐसी अवस्था में आप कैसे आवेदन पत्र बिजली डिपार्टमेंट को लिखेंगे।

बिजली चोरी की ऑनलाइन शिकायत कैसे करें

1: प्रथम एप्लीकेशन फॉर्मेट (अगर मीटर सही प्रकार से काम न कर रहा हो)

विषय- बिजली मीटर बदलने हेतु आवेदन

माननीय महोदय/महोदया,

मेरा नाम विनय कुमार है और मैं वार्ड नंबर 34 का निवासी हूं। मैं आप को इस बात से अवगत कराना चाहता हूं कि पिछले कुछ दिनों से मेरे घर में लगा हुआ मीटर सही प्रकार से काम नहीं कर रहा है जिसकी वजह से मुझे मीटर रीडिंग देखने में काफी समस्या हो रही है। इसलिए मैं आपसे सविनय निवेदन करना चाहता हूं कि कृपया मेरी समस्या पर ध्यान दिया जाए और शीघ्र अतिशीघ्र मेरे घर का मीटर बदलने की कार्रवाई की जाए। इसके लिए मैं हमेशा आपका आभारी रहूंगा।

धन्यवाद

प्रार्थी

क ख ग (अपना नाम लिखें)

वार्ड नंबर

मोबाइल नंबर

दिनांक

2: द्वितीय एप्लीकेशन फॉर्मेट (अगर बिजली मीटर में शोर्ट सर्किट हो गया हो)

विषयबिजली मीटर बदलने हेतु आवेदन

माननीय महोदय/महोदया,

नमस्कार सर मेरा नाम राज किशोर सिंह है और मैं मकान नंबर 34, श्री राम सोसाइटी में रहता हूं। मैं अपनी समस्या से आपको अवगत कराना चाहता हूं। दरअसल पिछले दिनों हाई वोल्टेज बिजली आने की वजह से मेरे घर के मीटर में शॉर्ट सर्किट हो गया जिसकी वजह से मेरे घर का मीटर खराब हो गया।

ऐसे में ना तो हम मीटर की रीडिंग देख पा रहे हैं ना ही हमारा मीटर सही प्रकार से काम कर रहा है। इसलिए हम इंजीनियर साहब से प्रार्थना करते हैं कि वह शीघ्र अति शीघ्र हमारे घर के मीटर को बदलने की कृपा करें और इस कार्यवाही हेतु अपने विभाग से किसी योग्य कर्मचारी को भेजें। इसके लिए मैं हमेशा आपका आभारी रहूंगा।

धन्यवाद

प्रार्थी

क ख ग (अपना नाम लिखें)

वार्ड नंबर

मोबाइल नंबर

दिनांक

बिजली का बिल ऑनलाइन कैसे जमा करे

बिजली मीटर बदलने हेतु आवेदन पत्र लिखने से संबंधित ध्यान देने योग्य बातें

हमने आपको बिजली मीटर बदलने के लिए आवेदन कैसे लिखा जाता है इसकी जानकारी ऊपर दी है।

  • हालांकि ऊपर दिए गए फॉर्मेट को आपको सेम टू सेम नहीं लिखना है, बल्कि आपको उसमें अपने हिसाब से आवश्यक बदलाव करने हैं। जैसे कि आवेदन पत्र में आपको अपना खुद का नाम लिखना है।
  • इसके अलावा जिस दिन आप आवेदन पत्र लिख रहे हैं उसी दिन की तारीख आपको डालनी है, साथ ही आपको अपने मकान नंबर का स्पष्ट उल्लेख करना है।
  • संभव हो तो आपको अपने बिजली मीटर को भी आवेदन पत्र में दर्ज करना है। इसके अलावा आपको अपना फोन नंबर, अपना पूरा पता इत्यादि जानकारी भी दर्ज करनी है, ताकि आपके बिजली मीटर बदलने के लिए लिखे गए आवेदन पत्र पर जल्दी और उचित कार्रवाई की जा सके।

बिजली मीटर बदलवाने की आवश्यकता

बिजली मीटर को बदलवाने के विभिन्न कारण हो सकते हैं, जिसके बारे में नीचे आपको बताया जा रहा है। हालांकि किसी भी कारण से अगर आपका बिजली मीटर खराब हो गया है या फिर आप उसे बदलना चाहते हैं तो आप संबंधित बिजली डिपार्टमेंट को आवेदन पत्र लिख सकते हैं।

कई बार जब बिजली का वोल्टेज अधिक हो होता है तो ऐसी अवस्था में बिजली मीटर में शॉर्ट सर्किट हो जाता है, जिसकी वजह से मीटर खराब हो जाता है। ऐसी अवस्था में उसे बदलवाने की आवश्यकता होती है।

कई बार बिजली मीटर का डिस्प्ले खराब हो जाता है जिसकी वजह से ना तो बिजली के कर्मचारी सही प्रकार से मीटर की रीडिंग पढ़ पाते हैं ना ही हम ही मीटर की रीडिंग पढ़ पाते हैं। इसलिए भी बिजली के मीटर को बदलना पड़ता है।

कई बार बिजली का मीटर काफी तेज दौड़ता है जिसकी वजह से अधिक बिल आता है जो कि सामान्य तौर पर नहीं आना चाहिए। ऐसी अवस्था में भी मीटर को बदलवा लेना चाहिए वरना आपको अधिक बिजली का बिल भरना पड़ सकता है।

बिजली का नया कनेक्शन कैसे ले ?

बिजली मीटर खराब होने पर क्या करना चाहिए ?

बिजली मीटर खराब हो जाने की अवस्था में आपको उसे बदलवाने के लिए और नया बिजली मीटर लगवाने के लिए संबंधित बिजली डिपार्टमेंट को एक आवेदन पत्र लिखना होता है और इसे ले जाकर के आपको बिजली डिपार्टमेंट में जूनियर अथवा सीनियर इंजीनियर के पास जमा कर देना होता है।

बता दें कि हर राज्य में बिजली सप्लाई का काम कुछ प्राइवेट कंपनी करती हैं तो कुछ गवर्नमेंट कंपनी करती है। ऐसे में नया मीटर लगाने के लिए वह आपसे कुछ चार्ज भी ले सकती है, जो हर राज्य में अलग-अलग हो सकता है।

सामान्य तौर पर गवर्नमेंट कंपनी नया बिजली मीटर लगाने के लिए ₹500 चार्ज लेती हैं और प्राइवेट कंपनी नया बिजली मीटर स्थापित करने के लिए 1000 से लेकर के ₹1500 का चार्ज लेती है।

FAQ:

बिजली मीटर बदलवाने में कितने रुपए लगते हैं ?

हर राज्य में इसकी कीमत अलग-अलग होती है।

बिजली मीटर कितने दिन में बदल जाता है ?

कम से कम 3 दिन अथवा अधिक से अधिक  15 दिन

बिजली मीटर से क्या पता चलता है ?

आपने कितनी यूनिट बिजली इस्तेमाल की है इसके बारे में जानकारी होती है।

बिजली मीटर से सरकार को क्या लाभ है ?

बिजली मीटर में आए हुए यूनिट के हिसाब से आप बिजली का बिल भरते हैं, जिससे बिजली देने वाली गवर्नमेंट अथवा सरकारी कंपनी को फायदा होता है, साथ ही आपको भी बेहतरीन बिजली की सुविधा दी जाती है।

स्मार्ट मीटर क्या होता है

Leave a Comment