SBI Pension Seva Portal Registration



देश की बैंकिंग प्रणाली में SBI एक जाना माना नाम है। नए आंकड़ों के मुताबिक SBI के देशभर में 45 करोड़ से भी अधिक ग्राहक है, इसलिए सबसे भरोसेमंद और लोकप्रिय बैंकों की सूची में SBI आज प्रथम स्थान पर है। हाल ही में SBI ने अपने पेंशन धारकों की सरलता एवम सुलभता के लिए SBI Pension Seva Portal की शुरुवात की है।



इस पोर्टल के माध्यम से ग्राहक निश्चित होकर वर्ष के किसी भी दिन, किसी भी समय आसानी से पेंशन संबंधी सारी जानकारियां हासिल कर सकते है। अतः यह कहा जा सकता है की पेंशन धारकों के लिए यह पोर्टल किसी सौगात से कम नहीं है। यहां हम आपको इस लेख में SBI Pension Seva Portal की A to z  जानकारी बेहद सरल और स्पष्ट शब्दों में प्रदान करने जा रहे है।

किसी भी बैंक में खाता कैसे खोले (स्टेप)

SBI Pension Seva Portal क्या है ?

जैसा कि हम सब जानते हैं कि State Bank of India भारत का सबसे बड़ा pension paying Bank है। इस बैंक ने अपने कस्टमर को बेहतर सर्विस प्रदान करने के लिए व उन्हें पेंशन की अच्छी सुविधा देने के लिए एक नया पोर्टल जारी की है। एसबीआई बैंक द्वारा जारी किए गए इस पोर्टल का नाम SBI Pension Seva है।




इस वेबसाइट के अंतर्गत पेंशन होल्डर्स को कई तरह की सुविधाएं प्रदान की जाएंगी जैसे पेंशन होल्डर के पेंशन अकाउंट की जानकारी, पेंशन अकाउंट से संबंधित स्लिप डाउनलोड करने की सुविधा, अन्य पेंशन अकाउंट की जानकारी प्राप्त करने की सुविधा आदि। एसबीआई बैंक द्वारा जारी किए गए इस पोर्टल के अंतर्गत पेंशन से संबंधित आपके सभी काम आसानी से हो जाएंगे। इतना ही नहीं इस पोर्टल के द्वारा पेंशन से संबंधित अपने कार्यों को हैंडल करना काफी आसान हो जाएगा।

SBI Pension Seva Portal को लागू करने का उद्देश्य क्या है ?

एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल को लागू करने के पीछे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का यही उद्देश्य है कि उनके बैंक के पेंशन धारकों को पेंशन से संबंधित सभी जानकारीयां आसानी से प्राप्त हो जाए। ताकि पेंशन धारकों को उनकी जरूरतों की सभी जानकारी एक ही स्थान प्राप्त प्राप्त हो जाए। SBI Pension Seva Portal बैंक और पेंशन धारकों के बीच पारदर्शिता स्थापित करने में भी सहायता करेगा।

अपने घर पर बैंकिंग सुविधा कैसे पाए

SBI Pension Seva Portal का लाभ क्या है ?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी किए गए एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल के अंतर्गत पेंशन धारकों को विभिन्न तरह के लाभ प्राप्त होंगे। इस पोर्टल के अंतर्गत प्राप्त होने वाले लाभ को नीचे विस्तार से बताया गया है –

  • इस पोर्टल के द्वारा आपको आपके मोबाइल पर आपके पेंशन की पूरी डिटेल्स SMS alert के द्वारा प्राप्त हो जाएगा।
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के इस पोर्टल के द्वारा व्यक्ति को अकाउंट होल्डर की pension slip की पूरी जानकारी pension paying branch के ईमेल से प्राप्त हो जाएगी।
  • SBI Pension Seva Portal का लाभ प्राप्त करने के लिए आप अपने नजदीकी किसी भी एसबीआई बैंक में life certificates जमा कर सकते हैं।
  • इस पोर्टल के द्वारा व्यक्ति को अन्य कई तरह के भी लाभ प्राप्त होंगे। पेंशन धारकों को केवल एक पेंशन का नहीं बल्कि अन्य कई पेंशनों का भी लाभ दिया जाएगा।

 तो अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पेंशन धारक है इस पोर्टल में जाकर जरूर रजिस्ट्रेशन कीजिए क्योंकि तभी आपको इसका लाभ प्राप्त होगा।  क्योंकि अपने नाम को रजिस्टर्ड किए बिना आप इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

अपने पास में CSC केंद्र कैसे खोज़े

SBI Pension Seva Portal पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

अगर आपका स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बैंक से पेंशन संबंधित कार्य होता है तो आप SBI Pension Seva Portal के अंतर्गत रजिस्टर करके इस पोर्टल के अनगिनत लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस पोर्टल में रजिस्टर करने के लिए हमने आपको नीचे डिटेल में जानकारी दी हैं –

#1. एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इसके आधिकारिक वेबसाइट https://www.pensionseva.sbi पर जाना होगा।

#2. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे, आप सीधे Home Page पर पंहुच जाएंगे।

#3.  पोर्टल पर जाने के बाद आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे पहला ऑप्शन New User Registration और दूसरा ऑप्शन Login है।

#4.  आप पहली बार इस portal में रजिस्टर कर रहे हैं तो आपको New User Registration के विकल्प को चुनना होगा और इस पर क्लिक करना होगा।

#5. New User Registration के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे। जहां आपको इस पोर्टल पर रजिस्टर करने के लिए registration form दिखाई देगा।

#6. इस फॉर्म में आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर, date of birth डालना है और फिर captcha code वेरीफाइड करके Next बटन पर क्लिक करना है।

#7.  Next बटन पर क्लिक करने के बाद आप के सामने एक नया पेज आएगा जिसमें आपको नया पासवर्ड डालकर उसे कंफर्म करना है इससे आपका नया पासवर्ड जनरेट हो जाएगा।

#8.  इसके बाद आप पासवर्ड को किसी नोटपैड में या फिर डायरी में लिखकर रख लीजिए ताकि बाद में जब आप इसमें लॉगिन करें तब आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो।

इस तरह से बस कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से एसबीआई पेंशन सेवा पोर्टल के अंतर्गत रजिस्टर कर सकते हैं।

घर बैठे LIC का क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाए

SBI Pension Seva Portal में login कैसे करें ?

अगर आपने SBI Pension Seva Portal में registration कर लिया है तो आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके इस पोर्टल में आसानी से लॉगिन कर सकते हैं।

  • लॉगइन करने के लिए आपको सबसे पहले इस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपको यहां पर login का एक विकल्प दिखाई देगा। आप उस विकल्प पर क्लिक कर दीजिए।
  • जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे वैसे आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस पेज में आपको अपना User ID और Password डालना है। अपना यूजर आईडी और पासवर्ड सही से डालने के बाद आप कैप्चा कोड वेरिफाई कर लीजिए और लॉगइन बटन पर क्लिक कीजिए।
  • जैसे ही आप लॉगइन बटन पर क्लिक करेंगे वैसे आप इस पोर्टल में पहुंच जाएंगे।

SBI Pension Seva Portal में Complain कैसे करें ?

  • SBI Pension Seva Portal की सेवाओं से अगर आप खुश नहीं है तब आप नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करके इस पोर्टल में कंप्लेंट दर्ज कर सकते हैं।
  • इस पोर्टल से संबंधित किसी भी तरह का कंप्लेन करने के लिए आप दिए गए ईमेल (Support.pensionseva@sbi.co.in) पर मेल कर सकते हैं।
  • आप 8008202020 नंबर पर “UNHAPPY” SMS करके भी कंप्लेंट कर सकते हैं।
  • कस्टमर केयर में फोन करके कंप्लेंट करने के लिए आप 18004253800/1800112211 या 080-26599990 पर कॉल भी कर सकते हैं।

FAQ

SBI Pension Seva Portal में service किस mode में मिलेंगी ?

Online mode

Login Password भूल जाने पर क्या करें ?

Security question का जवाब देकर पासवर्ड रीजेनरेट (दोबारा प्राप्त) कर सकते हैं।

इस पोर्टल में किस से संबंधित सेवा प्रदान की जाएगी ?

Pension

क्या SBI Bank के कर्मचारियों को इस पोर्टल से लाभ मिलेगा ?

नहीं!

पेंशन की जानकारी उपयोगकर्ता को कैसे प्राप्त होगी ?

Mobile में SMS alert के जरिए

बैंकिंग प्रणाली में शुरू हुआ नया फीचर ‘ पॉजिटिव पेमेंट सिस्टम ‘ क्या है

Leave a Comment