स्पीड पोस्ट को कैसे ट्रैक करें



www IndiaPost gov स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग नंबर: भारतीय डाक विभाग (Indian Post Office Department) द्वारा वर्ष 1986 में पोस्ट ऑफिस की सेवाओं में सुधार करते हुए एक महत्वपूर्ण सेवा को स्पीड पोस्ट (Speed Post) नामक सेवा को शुरू किया गया। शुरुवाती दौर में स्पीड पोस्ट को पहुंचने में 8 से 10 दिनों का समय लग जाता था परंतु विगत कुछ वर्षों में स्पीड पोस्ट के पहुंचने की स्पीड में काफी सुधार हुआ है और अब यह 3 से 4 दिन के अंदर ही अपने गंतव्य तक पहुंच जाती है।



इसलिए बड़े पैमाने पर लोगों के द्वारा गवर्नमेंट स्पीड पोस्ट सर्विस का इस्तेमाल किया जा रहा है। वर्तमान में स्पीड पोस्ट सीधा निजी कोरियर सेवा को टक्कर दे रहा है। 

अगर आपने हाल ही में स्पीड पोस्ट भेजा हुआ है तो आप अपनी स्पीड पोस्ट की ऑनलाइन ट्रैकिंग कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग करने का तरीका बता रहे हैं।

पोस्ट ऑफिस में नौकरी कैसे पाये

स्पीड पोस्ट क्या है [Speed Post in Hindi]

Table of Contents



स्पीड पोस्ट लोकेशन चेक: जैसा की नाम से ही अवगत होता है स्पीड पोस्ट, उच्च गति की एक पोस्टल सेवा है जिसके तहत ग्राहक किसी भी प्रकार के पार्सल, पेपर या फिर दस्तावेज को तुरंत किसी शहर में रहने वाले या फिर किसी राज्य में रहने वाले व्यक्ति तक पहुंचा सकते हैं।

पिछले कुछ वर्षों में भारतीय डाक सेवा विभाग द्वारा ग्राहकों को स्पीड पोस्ट की सेवा दी जा रही है। आप अपने घर के आस-पास मौजूद किसी भी पोस्ट ऑफिस के जरिए स्पीड पोस्ट कर सकते हैं। 

स्पीड पोस्ट को कैसे ट्रैक करें ? [ Track Speed Post In Hindi]

Apna Speed Post Tracking Kaise Kare: स्पीड पोस्ट आप इंडिया के किसी भी राज्य में भेज सकते हैं, साथ ही विदेशों में भी भेज सकते हैं, क्योंकि वर्तमान के समय में इंडिया में 150000 से भी अधिक शहर और गांव में पोस्ट ऑफिस ओपन हो चुके हैं। 

ऐसे में स्पीड पोस्ट की सुविधा हर जगह आपको पोस्ट ऑफिस के जरिए प्राप्त होती है। स्पीड पोस्ट भेजने के पश्चात आप उसकी ट्रैकिंग भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको ट्रैकिंग नंबर की आवश्यकता होगी। 

इंडियन पोस्ट सर्विस की ऑफिशियल वेबसाइट से स्पीड पोस्ट की लोकेशन चेक करें ?

नीचे हम आपके साथ इंडियन पोस्टल सर्विस की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए स्पीड पोस्ट की ट्रेकिंग कैसे की जाती है, इसके बारे में जानकारी सांझा कर रहे हैं।

  • स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग देखने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने डिवाइस में किसी भी ब्राउज़र में भारतीय डाक सेवा की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है। नीचे आपकी सुविधा के लिए भारतीय डाक सेवा की आधिकारिक वेबसाइट का लिंक भी दिया गया है।
  • विजिट वेबसाइट:https://www.indiapost.gov.in
  • वेबसाइट ओपन हो जाने के पश्चात आपको 
  • Consignment Number/Tracking ID/Parsal Tracking Number इत्यादि को दर्ज करना है और उसके पश्चात नीचे दिए हुए Captcha code को भी आपको निर्धारित जगह में डालना है और फिर track now वाली बटन पर क्लिक करना है।
  • इतनी प्रक्रिया जब आपके द्वारा पूरी कर ली जाएगी तो तुरंत ही आपकी स्क्रीन पर आपके द्वारा भेजे गए स्पीड पोस्ट की पूरी जानकारी आ जाएगी।
  • और आप यह देख सकेंगे कि आपके द्वारा भेजा गया स्पीड पोस्ट अभी कहां पहुंचा है और उसे अपने गंतव्य तक पहुंचने में कितना समय और लगेगा अथवा स्पीड पोस्ट अपने गंतव्य तक पहुंच चुका है या नहीं।

पोस्ट ऑफिस में खाता कैसे खोले ?

मोबाइल ऐप से स्पीड पोस्ट की लोकेशन देखें ? [Track Speed Post Location]

एप्लीकेशन के द्वारा स्पीड पोस्ट की ट्रैकिंग करना काफी आसान है। इसलिए नीचे हम आपको एप्लीकेशन से स्पीड पोस्ट ट्रैक कैसे करें, के बारे में भी जानकारी दे रहे हैं।

  • मोबाइल ऐप से स्पीड पोस्ट ट्रैक करने के लिए सीधा आपको अपने डिवाइस को ओपन करने के पश्चात गूगल प्ले स्टोर में चले जाना है और speed post tracking app लिख करके सर्च करना है।
  • अब आपको पहले नंबर पर जो एप्लीकेशन दिखाई दे रही है उस एप्लीकेशन को install वाले बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर लेना है। आप नीचे दिए हुए लिंक से भी एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।
  • डाउनलोड एप्लीकेशन:https://play.google.com/store/apps/details?id=info.indiapost
  • एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाने के पश्चात एप्लीकेशन ओपन करना है।
  • अगर एप्लीकेशन के द्वारा किसी परमिशन की डिमांड की जाती है तो सभी परमिशन को allow कर देना है।
  • अब आपको एप्लीकेशन में निर्धारित जगह में tracking id number डालना है और उसके बाद नीचे जो Track वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक कर देना है।
  • अब ट्रैकिंग की प्रक्रिया आरंभ होगी और थोड़ी ही देर के बाद आपकी स्पीड पोस्ट की सभी इंफॉर्मेशन और उसकी लोकेशन आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी

अब स्क्रीन पर दिखाई दे रही जानकारियों को देख कर के आप यह जान सकते हैं कि आपका स्पीड पोस्ट पहुंच चुका है अथवा नहीं अथवा आपका स्पीड पोस्ट वर्तमान के समय में किस जगह पर अथवा किस राज्य में किस इलाके में है।

SMS के द्वारा स्पीड पोस्ट ट्रैक करें | Track Speed Post via SMS

Speed Post Tracking SMS: एसएमएस के जरिए आप 1 से 2 मिनट के अंदर ही अपने द्वारा भेजे गए स्पीड पोस्ट की लोकेशन को ट्रैक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन के मैसेज बॉक्स में चले जाना है और Speed Post Tracking <Space>tracking number लिखना है और उसके पश्चात आपको 55352 नंबर पर इस एसएमएस को सेंड कर देना है।

इसके पश्चात 1 से 2 मिनट के अंदर ही आपकी स्पीड पोस्ट की सभी इंफॉर्मेशन आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में हासिल हो जाएगी।

पोस्ट ऑफिस में शिकायत कैसे करें

स्पीड पोस्ट ट्रैक करने के फायदे 

स्पीड पोस्ट भेजने के पश्चात कई बार हमें यह पता नहीं चल पाता है कि हमारे द्वारा भेजा गया स्पीड पोस्ट कहां पहुंचा है। ऐसे में अगर आप स्पीड पोस्ट की ट्रैकिंग करते हैं तो आप यह घर बैठे ही जान सकते हैं कि आपके द्वारा भेजा गया स्पीड पोस्ट सामने वाले व्यक्ति को प्राप्त हो चुका है अथवा नहीं ?

या फिर आपका स्पीड पोस्ट वर्तमान के समय में किस जगह पर मौजूद है और वह अपने गंतव्य स्थान तक कब तक पहुंच जाएगा। ऑनलाइन स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग करने की सुविधा की वजह से आपको स्पीड पोस्ट की जानकारी लेने के लिए बार-बार पोस्ट ऑफिस के चक्कर भी नहीं काटने पड़ते हैं और ना ही पोस्ट ऑफिस के कर्मचारियों को बार-बार आपके सवालों का जवाब देना होता है।

स्पीड पोस्ट भेजने का चार्ज | Speed Post Charges Per Kg [List]

नीचे आपको क्रमानुसार यह बताया गया है कि स्पीड पोस्ट भेजने का चार्ज कितना होता है।

वस्तुगंतव्य दूरीशुल्क
50 ग्राम से लेकर के 200 ग्राम 100 km से लेकर के 200 km ₹41 
201 km से लेकर के 1000 किलोमीटर  ₹41 
1001 km से लेकर के 2000 किलोमीटर ₹41
2000 किलोमीटर से अधिक ₹41 
51 ग्राम से लेकर के 200 ग्राम 100 किलोमीटर से लेकर के 200 किलोमीटर ₹41, 
201 किलोमीटर से लेकर के 1000 किलोमीटर₹47
1001 km से लेकर के 2000 किलोमीटर, ₹71
2000 km से अधिक की दूरी तक ₹83 
201 ग्राम से लेकर के 500 ग्राम100 km से लेकर के 200 किलोमीटर तक₹59
201 km से लेकर के 1000 km तक₹71
1001 km से लेकर 2000km तक ₹94
2000km से अधिक की दूरी ₹106
501 ग्राम से लेकर के 1000 ग्राम तक100 km से लेकर के 200 किलोमीटर तक ₹77
201 km से लेकर के 1000 किलोमीटर तक ₹106
1001 km से लेकर के 2000 किलोमीटर तक₹142
2000 km से अधिक की दूरी तक ₹165
1001 ग्राम से लेकर के 1500 ग्राम100 km से लेकर के 200 किलोमीटर₹94
201 km से लेकर के 1000 किलोमीटर₹142

तक के स्पीड पोस्ट को तक भेजने के लिए, तक भेजने के लिए ₹142 का चार्ज लगता है।

स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग हेल्पलाइन नंबर | Speed Post Complaint Number

अगर आपको स्पीड पोस्ट से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी है जैसे कि आपको यह जानना है कि स्पीड पोस्ट कैसे की जाती है अथवा अपना स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग कैसे करते हैं या फिर स्पीड पोस्ट करने पर कितना पैसा लगता है तो आप नीचे दिए हुए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क स्थापित कर सकते हैं और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

1800-2666-868

FAQ

स्पीड पोस्ट कितने दिन में पहुंच जाता है ?

2-5 दिन

स्पीड पोस्ट कितने घंटे में पहुंच जाता है ?

2-5 दिन

स्पीड पोस्ट कस्टमर केयर नंबर क्या है ?

1800-2666-868

पोस्टमैन (Postman) कैसे बनें

Leave a Comment