टीसी के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें



स्कूली जीवन में छात्रों के बीच TC एक जाना पहचाना शब्द है। अंग्रेजी में टीसी का पूरा नाम “TRANSFER CERTIFICATE” होता है जबकि हिंदी भाषा में इसे “स्थानांतरण प्रमाण पत्र” कहा जाता है। सामान्यतया एक विद्यालय/ कॉलेज से दूसरे विद्यालय या शिक्षण संस्थान में दाखिला प्राप्त करने हेतु हम TC एप्लीकेशन लिखते हैं और एप्लीकेशन पर कार्यवाही करते हुए कॉलेज या फिर स्कूल की तरफ से हमें ट्रांसफर सर्टिफिकेट दिया जाता है।

img-1


इस लेख में हम आपको टीसी के लिए एप्लीकेशन हिंदी भाषा में कैसे लिखी जाती है, इसकी जानकारी देंगे। साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि अगर आप स्कूल या कॉलेज में पढ़ते हैं तो कैसे आप टीसी के लिए एप्लीकेशन लिख सकते हैं, इसके अलावा इस लेख में हमने छोटे बच्चों के लिए भी टीसी एप्लीकेशन निकालने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखी जाती है, इस बात की जानकारी सांझा की है।

10वी के बाद क्या करे ?

टीसी (TC) के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखें?

स्कूल से टीसी (Transfer Certificate) लेने के लिए आवेदन पत्र

अगर आप किसी अन्य स्कूल में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको अपने वर्तमान स्कूल से टीसी प्राप्त करनी होगी। इसके लिए आपको नीचे जो आवेदन पत्र बताया गया है, उसी के हिसाब से अपना आवेदन पत्र टीसी प्राप्त करने हेतु लिखना पड़ेगा।



सेवा मे,

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय

जीवन शांति विद्यालय, फैजाबाद

उत्तरप्रदेश

विषय – टीसी लेने हेतु आवेदन पत्र

महोदय,

महोदय निवेदन है कि मैं अजीत सिंह आपके विद्यालय में कक्षा दसवीं का छात्र हूं और हाल ही में मैंने दसवीं क्लास को पास किया हुआ है। मेरे पिताजी गवर्नमेंट वर्कर होने के नाते उनका ट्रांसफर फैजाबाद से बहराइच हो गया है। इसलिए हमें अपने पूरे परिवार के साथ बहराइच मे रहने के लिए स्थानांतरण करना पड़ रहा है। ऐसी अवस्था में मैं आपसे टीसी प्रदान करने हेतु नम्र विनती करता हूं, ताकि मैं बहराइच के ही किसी स्कूल में एडमिशन ले करके अपनी आगे की पढ़ाई कर सकूं। इसलिए कृपया मुझे टीसी प्रदान करें। इसके लिए मैं आपका आभारी रहूंगा।

धन्यवाद –

आपका आज्ञाकारी शिष्य

नाम – अजीत सिंह

कक्षा – 10 वी

रोल नंबर – 28

दिनांक –

ऊपर आपने जाना कि स्कूल से टीसी निकालने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखी जाती है। अब हम आपको कॉलेज से टीसी प्राप्त करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखी जाती है, इसकी इंफॉर्मेशन नीचे दे रहे हैं।

कॉलेज से टीसी (Migration Certificate or Transfer Certificate) लेने के लिए आवेदन पत्र

सेवा मे,

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय

महाराणा प्रताप विश्वविद्यालय

 प्रतापगढ़ 305814 ( उत्तर प्रदेश )

विषय – टीसी लेने के लिए आवेदन पत्र

महोदय,

महोदय आप से नम्र निवेदन है कि मेरा नाम अजीत चौहान है और मैं आपकी यूनिवर्सिटी में बीएससी के आखिरी सेमेस्टर का छात्र हूं। मेरे पिताजी गवर्नमेंट वर्कर है जिनका ट्रांसफर झांसी में हो गया है। इसलिए अब हमारा पूरा परिवार झांसी में रहने के लिए जा रहा है। इस प्रकार मुझे भी अपनी आगे की पढ़ाई झांसी में ही करनी पड़ेगी। इसलिए वहां किसी कोर्स में एडमिशन प्राप्त करने हेतु मुझे ट्रांसफर सर्टिफिकेट की आवश्यकता पड़ेगी। इसलिए मेरी आपसे नम्र विनती है कि मुझे जल्द से जल्द ट्रांसफर सर्टिफिकेट प्रदान करने की कृपा करें। इसके लिए मैं आपका आभारी रहूंगा।

धन्यवाद !

आपका आज्ञाकारी छात्र

नाम – अजीत चौहान

कक्षा – बीएससी फाइनल ईयर

रोल नंबर – 8

दिनांक –

छोटे बच्चों की टीसी के लिए आवेदन पत्र

अब हम आपको नीचे छोटे बच्चों के लिए टीसी निकालने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखी जाती है, इसकी जानकारी दे रहे हैं।

सेवा मे

श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय

रानी लक्ष्मी बाई विद्यालय

बनारस ( उत्तर प्रदेश )

विषय – टीसी प्राप्त करने हेतु आवेदन पत्र

महोदय,

नम्र निवेदन है कि मेरा नाम राज किशोर सिंह है और मेरे पुत्र का नाम विकास सिंह है, जोकि आपके स्कूल में कक्षा 5 में पढ़ाई करता है। मैं बनारस में एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करता हूं और मेरी कंपनी के द्वारा मेरा ट्रांसफर बनारस से लखनऊ कर दिया गया है, जिसकी वजह से मैं अपने परिवार को लेकर के लखनऊ जाना चाहता हूं। ऐसे में मेरे पुत्र की पढ़ाई करवाने के लिए मैं उसे लखनऊ के ही किसी स्कूल में एडमिशन दिलाना चाहता हूं। इसके लिए मुझे मेरे पुत्र की टीसी की जरूरत पड़ेगी। अतः आपसे नम्र निवेदन है कि मेरे पुत्र की टीसी प्रदान करने की कृपा करें।

धन्यवाद

भवदीय

छात्र – विकास सिंह

पिता – राज किशोर सिंह

माता – प्रतिमा सिंह

कक्षा – 4TH

रोल नंबर – 12

मोबाईल नंबर – 9785**0158

12वीं के बाद क्या करे ?

ट्रान्सफर सर्टिफिकेट या टीसी आवेदन पत्र लिखते समय इन बातों का रखे ध्यान

हमने आपको ऊपर ट्रांसफर सर्टिफिकेट लेने के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखा जाता है, इसकी जानकारी दी है और हमने सभी आवेदन पत्र में जिन नामों का इस्तेमाल किया है, वह सभी नाम काल्पनिक है। इसीलिए जब आप अपना आवेदन पत्र लिखें, तब उसमें आप अपनी जानकारी को ही डालें अर्थात हमारा कहने का मतलब है कि आप ऊपर दिए गए फॉर्मेट के हिसाब से आवेदन पत्र लिख सकते हैं और उसमें जो काल्पनिक नाम बताए गए हैं, उसकी जगह पर अपने नाम या फिर अपने पुत्र का नाम डाल सकते हैं।

इसके अलावा हम आपको यह भी बता दें कि अगर आप स्कूल के प्रिंसिपल को आवेदन पत्र लिख रहे हैं और स्कूल का प्रिंसिपल पुरुष है, तो आपको महोदय लिखना है और अगर स्कूल की प्रिंसिपल महिला है तो आपको महोदया लिखना है, साथ ही आपको स्पष्ट और सम्मान पूर्वक शब्दों का इस्तेमाल ही आवेदन पत्र में करना है।

जब आप ट्रांसफर सर्टिफिकेट हेतु आवेदन पत्र लिखे, तब हमेशा निवेदन और आग्रह की भाषा में ही आवेदन पत्र लिखें, ताकि सामने वाला आपकी प्रॉब्लम पर स्पेशल तौर पर ध्यान दें और वह आपकी प्रॉब्लम को जल्दी से खत्म करने का प्रयास करें।

ट्रांसफर सर्टिफिकेट के लिए आपको ऊपर जो एप्लीकेशन फॉर्मेट दिया गया है, आप उसमें अपने हिसाब से बदलाव कर सकते हैं। अगर आप दसवीं क्लास में पढ़ते हैं तो आप एप्लीकेशन फॉर्मेट में दसवीं क्लास की जानकारी डाल सकते हैं या फिर आप 12वीं क्लास में पढ़ते हैं तो 12वीं क्लास की इंफॉर्मेशन डाल सकते हैं अथवा आप कॉलेज में पढ़ते हैं तो आप कॉलेज की जानकारी भर सकते हैं।

बीएससी (B.Sc) क्या है ?

Leave a Comment