उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ से शिकायत कैसे करें



UP CM Helpline Number: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी अपने राज्य के लोगों की शिकायतों और परेशानियों का निवारण करना के लिए तत्पर कार्य कर रहे हैं। ताकि लोगों की समस्याओं को समाप्त किया जा सके और उनके जीवन को आसान बनाया जा सके। अगर आपको भी करप्शन या गुंडे/बाहुबलियों के खिलाफ शिकायत उत्तर प्रदेश शासन के पास अपनी शिकायत पहुंचानी है, तो आज हम आपको इससे जुड़ी सभी जानकारी देंगे। यदि शासन तक शिकायत पहुंचने के बाद आपको फिर भी कोई समाधान नहीं मिलता, तो उसके बाद आप सीधी मुख्यमंत्री को अपनी शिकायत पहुंचा सकते हैं। इसके बारे में भी हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताएंगे। कि किस तरहां आप अपनी  शिकायत को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के पास पहुंचा सकते है।

img-1


तो आईए जानते हैं योगी आदित्यनाथ कांटेक्ट नंबर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हेल्पलाइन नंबर व जनसुनवाई पोर्टल नंबर के बारे में। जिनके द्वारा आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

मुख्यमंत्री को शिकायत पत्र कैसे लिखे

हेल्पलाइन नंबर 1076 पर करें शिकायत

साल 2019 में योगी सरकार ने 1076 हेल्पलाइन शुरू किया था। यह नंबर एक टोल फ्री नंबर है। इस नंबर के द्वारा यूपी के लोग किसी भी विभाग से जुड़ी समस्या को आसानी से दर्ज करा सकते हैं। यह हेल्पलाइन 24×7 उपलब्ध रहती है। इसलिए आप दिन-रात किसी भी समय घर बैठे अपनी शिकायत इस नंबर पर दर्ज करवा सकते हैं। यदि कोई इस हेल्पलाइन नंबर का दुरुपयोग करता है या  झूठी शिकायत दर्ज करवाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही भी की जाती है।



UP Jansunwai Portal करें शिकायत दर्ज

जनसुनवाई समाधान पोर्टल के माध्यम से जो भी व्यक्ति अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते है तो उनके दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • आवेदक को Jansunwai Portal पर जाना है।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आ जायेगा।
img-2
  • होम पेज पर आपको दो विकल्प दिखाई देंगे। पहले एंटी करप्शन पोर्टल और दूसरा एंटी भू माफिया पोर्टल। आपको जिससे भी संबंधित शिकायत दर्ज करनी है उस विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • फिर आपके सामने अगला पेज खुलकर आ जाएगा जहां पर आपको Compaint Registration पर क्लिक करना है।
img-3
  • इसके बाद आपको Mobile Number दर्ज करना होगा और फिर Captcha Code दर्ज करके Send OTP पर क्लिक करना है
img-4
  • जिसके बाद आपके नंबर पर ओटीपी आएगा। फिर OTP को भरकर Submit पर क्लिक कर दे।
  • ओटीपी भरने के बाद आपके सामने जनसुनवाई पंजीकरण का आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • इस आवेदन फॉर्म मे सभी  जानकारी भरकर Submit कर दे।
  • अंत में आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर और आवेदन स्लिप मिलेगी। जिसे आप भविष्य के लिए सुरक्षित रख ले।

मुख्यमंत्री योगी का नंबर

यदि आपने अपने ऊपर बताए गए दोनों तरीकों को अपना लिया है और फिर भी आपकी शिकायत या परेशानी का निवारण नहीं हुआ है और आप चाहते हैं कि आप अपनी बात सीधे मुख्यमंत्री जी को बताएं। इसके लिए हम योगी आदित्यनाथ जी का कार्यालय नंबर दे रहे हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय की वेबसाइट के अनुसार योगी आदित्यनाथ का लोक भवन में 2236181, 2289010, 2236167 नंबर है, एनेक्सी भवन में 2235435, 2235735 नंबर है और आवास स्थान का 2236838 नंबर है। इन नंबरों में से आप किसी भी नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या बता सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में कितने जिले है   

Leave a Comment