Error 404 क्या है ?



दोस्तों आप जब भी अपने लैपटॉप या फिर स्मार्टफोन पर कोई काम कर रहे होते हैं तो अचानक से Error 404 का मैसेज स्क्रीन पर आता है, क्या आप जानते हैं कि इसका मतलब क्या होता है, अगर नहीं तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए खास साबित होने वाला हैं। क्योकि आज हम आपको बतयेंगें कि यह एरर यूजर्स को फालतू में नहीं दिखाया जाता। इसका एक मतलब होता है, Page Not Found एरर से जुडी सभी जानकारी को विस्तार से जानने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

गूगल क्या है

404 Page Not Found कब दिखाई देता है

जब भी कोई व्यक्ति इंटरनेट पर कोई चीज ढूंढता है तो उसकी रिक्वेस्ट वेब सर्वर के पास जाती है और वहां से उसे मनचाहा या उसके आसपास का जवाब दिया जाता है। लेकिन जब ऐसा नहीं हो पता तो वेब सर्वर आपके कंप्यूटर या स्मार्टफोन पर एरर 404 का मैसेज भेजता है। एरर 404 एक HTTP स्टटेस कोड होता है। जिसे एक वेब सर्वर द्वारा भेजा जाता है। दोस्तों 404 Error एक Network communication protocol error है।

img-1


5G क्या है



Details of Error 404

Error codeConnection refused  
Error typeNetwork communication protocol error  
Error  causesNetwork problem Incorrect SSH installation Wrong credentials Security system configuration  

कुछ अहम जानकारी

कंप्यूटर कितना यूज हुआ है कैसे पता करें?

  • 404 error एक बहुत ही common website error मेसेज है।
  • जो ये बताता है की आपके द्वारा खोजा जा रहा webpage मिल नहीं रहा है या मेह्जुद ही नहीं है।
  • 404 errors के तरह, इन status messages को users के द्वारा directly देखा नहीं जा सकता है, लेकिन इन्हें इस्तमाल किया जाता है
  • एक 404 error का मतलब होता है की server एक्टिव है और साथ में run भी कर रहा है
  • वहीँ webpage या उस webpage का रास्ता या path valid नहीं है।
  • 404 errors को आसानी से पढ़ा जा सकता है Web scripts के द्वारा और website monitoring tools के द्वारा, जो की मदद करता है

इंटरनेट का क्या मतलब है ?

img-2

इंटरनेट की स्पीड कैसे चेक करें?

एरर में 404 नंबर का इस्तेमाल क्यो किया गया  

404 Error या फिर Page Not Found का एरर आने की कई वजहें हो सकती हैं। जैसे -आपने जिस पेज खोजने की कोशिश की है उसका सर्वर ही काम नहीं कर रहा है। या फिर अगर आप कोई ऐसा कंटेंट तलाश रहे हैं जिसकी इजाजत आपका सर्वर नहीं देता है तो आपको इस तरह का एरर आने दिखाई देता है। एक थ्योरी में CERN (यूरोपियन न्यूक्लियर रिसर्च ऑर्गनाइजेशन) थ्योरी को वेब सर्वर का घर कहा जाता है। इसमें 404 नंबर का एक कमरा था। कहा जाता है कि इसी के नाम पर इस एरर का नाम रखा गया।

Computer Basic Knowledge in Hindi

404 Error या फिर Page Not Found का एरर

दोस्तों इस समस्या को दूर करने के लिए आप ज्यादा कुछ नहीं कर सकते हैं, अगर आपको लगता है कि आपने गलत यूआरएल डाला है तो आप उसे दोबारा लिखकर डाल सकते हैं, पेज को रीलोड कर के देख सकते हैं, साथ ही कैशे और कुकीज को डिलीट कर के देख सकते हैं, इसके अलावा आप वेबसाइट से भी संपर्क करने का प्रयास कर सकते हैं। दरअसल जब भी कोई शख्स इंटरनेट की दुनिया में कोई कंटेंट सर्च करता है तो गूगल के सर्वर पर उसकी रिक्वेस्ट जाती है और यूजर्स को उस कंटेंट के बारे में या फिर उससे मिलते जुलते जवाब दिए जाते हैं। लेकिन जब गूगल को जवाब नहीं मिल पाता तो डिस्प्ले में 404 Error दिखाई देता है। दोस्तों यह एरर फालतू में नहीं दिखाया जाता। बल्कि हमारी गलती को सुधार करने में इसका इस्तेमाल किया जाता हैं।

वेब डेवलपर (Web Developer) कैसे बने

FAQ’s
404 Error क्या होता है?

404 error एक बहुत ही common website error मेसेज है जो की ये बताता है की आपके द्वारा खोजा जा रहा webpage मिल नहीं रहा है या मेह्जुद ही नहीं है।

404 नॉट फाउंड एरर को कैसे ठीक करें?

URL में त्रुटियों की जाँच करें।

एरर 404 का मतलब किया हैं ?

इसका मतलब है कि आप जिस वेबसाइट को सर्च कर रहे है वो वेबसाइट है ही नहीं अगर वो वेबसाइट है तो आप स्पेलिंग मिस्टेक कर रहे हैऐसे में गूगल आपको एक मैसेज देता है, जिसे 404 एरर खा जाता हैं।

Google Play Store कैसे डाउनलोड करें ?

Leave a Comment