बैंक में पैसे कैसे जमा करें



बैंक अकाउंट में पैसे जमा करना या फिर बैंक अकाउंट से पैसे निकालना (Cash Withdrawal) कई लोगों के लिए सामान्य प्रक्रिया हो सकती है। परंतु ऐसे कई लोग (Depositor) हैं जो पहली बार बैंक अकाउंट में पैसे जमा करते हैं या फिर पैसे निकालते हैं, तो उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, क्योंकि उन्हें बैंक अकाउंट में पैसे जमा करने का सही तरीका ही पता नहीं होता है। ऐसी अवस्था में वह काफी असमंजस में रहते हैं।

हालांकि अगर आप हमारे इस आर्टिकल पर आ ही गए हैं तो अब आपकी यह समस्या अवश्य ही दूर हो जाएगी । क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बैंक में पैसे कैसे जमा करें | Cash Deposit Form भरने का तरीका व नियम क्या हैं, बताने जा रहे हैं।

Bank Balance Kaise Check Kare

बैंक में पैसे कैसे जमा करें ?

Bank Me Paise Kaise Dale: बैंक में पैसे जमा करने जाने से पहले आपको अपने साथ काली अथवा नीली शाही वाली पेन लेकर अवश्य जाना चाहिए, क्योंकि बैंक में आपको जो पैसे जमा करने की प्रक्रिया करनी होती है उसमें आपको काली अथवा नीली शाही वाली पेन की आवश्यकता होती है। इसके अलावा बैंक में पैसे जमा करने की जो दूसरी प्रक्रिया है उसके अंतर्गत आपके पास अपना डेबिट कार्ड (Debit Card), बैंक अकाउंट नंबर अवश्य होना चाहिए साथ ही वह फोन नंबर भी उपलब्ध होना चाहिए। जो फोन नंबर आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक है, क्योंकि बैंक में पैसा जमा करने की दो प्रक्रिया हम आपके साथ इस आर्टिकल में शेयर करेंगे।

Cash Deposit Slip से बैंक में पैसा जमा कैसे करें

यह सबसे सामान्य तरीका है जिसे सबसे अधिक लोगों के द्वारा बैंक में पैसे जमा (Cash Deposit) करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जब आप बैंक में जाते हैं तब आपको वहां पर काउंटर पर पहले से ही कैश डिपॉजिट स्लिप (Cash Deposit Slip) रखी हुई मिलती है। आपको इसी स्लिप में कुछ आवश्यक जानकारियों को दर्ज करना होता है। और उसे कैश डिपाजिट काउंटर पर अपने पैसे के साथ ले जाकर के जमा कर देना होता है। इसके बाद तुरंत ही आपके काम पर ध्यान दिया जाता है और 1 से 2 मिनट के अंदर ही आपके बैंक अकाउंट में पैसे डिपाजिट कर दिए जाते हैं जिसकी रसीद आपको वापस दी जाती है।

  • कैश डिपॉजिट स्लिप के द्वारा अपने बैंक अकाउंट में पैसे जमा करने के लिए सबसे पहले आपको बैंक चले जाना है और वहां से काउंटर पर मौजूद कैश डिपॉजिट स्लिप को लेना है।
  • अब आपको किसी समतल सतह पर उसे रखना है और उसके बाद आपको नीली अथवा काली पेन की सहायता से कैश डिपॉजिट स्लिप में सबसे ऊपर की साइड वर्तमान की तारीख को दर्ज करना है।
  • अब आपको अपने अकाउंट टाइप का सिलेक्शन करना है। अधिकतर लोगों का सेविंग अकाउंट होता है। इसलिए आपको एसबी अकाउंट पर चेक मार्क करना है।
  • अब आपको जो ब्रांच वाला सेक्शन दिखाई दे रहा है उस वाले खाली बॉक्स में आपको उस बैंक की ब्रांच का नाम डालना है जिस बैंक की ब्रांच में वर्तमान में आप मौजूद हैं अर्थात जिस बैंक की ब्रांच से आप पैसा निकाल रहे हैं। जैसे कि आपका बैंक अकाउंट अगर प्रतापगढ़ ब्रांच में है तो आपको प्रतापगढ़ का नाम इंटर करना है।
  • अब आपको अकाउंट नेम के अंतर्गत निश्चित जगह में उस बैंक अकाउंट होल्डर का नाम डालना है जिस बैंक अकाउंट में आप पैसे जमा करना चाहते हैं अर्थात अगर बैंक अकाउंट आपका है तो आपको अपना नाम इंटर करना है। या फिर किसी दूसरे व्यक्ति का है तो उसका नाम इंटर करना है। याद रखें कि व्यक्ति का बैंक अकाउंट में जो नाम है वही नाम यहां पर इंटर करें।
  • अब आपको (A/C) (Account Number) के अंतर्गत जो खाली बॉक्स दिखाई दे रहे हैं उसमें आपको उस बैंक अकाउंट का नंबर एंटर करना है जिस बैंक अकाउंट में आप पैसे जमा करना चाहते हैं। सामान्य तौर पर बैंक अकाउंट का नंबर 11 अंकों का अथवा 12 अंकों का होता है।
  • अब आपको जो Amount लिखा हुआ दिखाई दे रहा है उसके सामने आपको कितने पैसे आप जमा करना चाहते हैं उसे शब्दों में लिखना है अर्थात अगर आप ₹9000 जमा करना चाहते हैं तो शब्दों में Nine Thousand Only/- लिखा जाएगा।
  • अब आपको नीचे जो कैश वाला स्थान दिखाई दे रहा है वहां पर जो नोट आप जमा करवा रहे हैं उसकी जानकारियों को आपको दर्ज करना है। जैसे कि अगर आपके पास ₹2000 के 2 नोट है तो 2000×2=4000 और इसके पश्चात बाकी सभी नोटों की जानकारी को आपको दर्ज करके टोटल राशि लिख देनी है।
  • अब आपको नीचे जो Signature लिखा हुआ दिखाई दे रहा है उसके नीचे या फिर ऊपर आपको अपने सिग्नेचर को दर्ज कर देना है। अगर आप सिग्नेचर करना नहीं जानते हैं तो आप अपने अंगूठे का निशान भी लगा सकते हैं।
  • इसी प्रकार से आपको बाई तरफ रिसीविंग रसीद में जो भी जानकारियां मांगी जा रही है उन्हें उनकी निश्चित जगह में दर्ज कर देना है, क्योंकि इसी रसीद को बैंक में पैसा जमा करने के पश्चात कैसियर के द्वारा बैंक की मोहर लगाकर के आपको वापस दिया जाता है, जो इस बात का सबूत होता है कि आपने बैंक में पैसा जमा किया है।
  • अब आपको इस भरी गई कैश डिपॉजिट स्लिप के साथ जितने पैसे आप जमा करना चाहते हैं उतने पैसे ले करके आपको बैंक में मौजूद कैश काउंटर पर बैठे हुए कैशियर के पास जाना है और कैश डिपॉजिट स्लिप के साथ पैसे कैसियर को दे देने हैं।
  • इसके पश्चात कैशियर के द्वारा ऑटोमेटिक मशीन के द्वारा आपके पैसे की गिनती की जाएगी और साथ ही साथ कैश डिपॉजिट स्लिप में भरी गई जानकारियों को भी मिलाया जाएगा।
  • अगर सब कुछ सही होता है तो पैसे उस बैंक अकाउंट में जमा कर दिए जाएंगे, जिस बैंक अकाउंट की जानकारी आपने कैश डिपॉजिट स्लिप में दी हुई है और कैसियर के द्वारा आपको बैंक की मोहर लगाकर के एक रसीद दी जाएगी जिसे आप अपने पास रख सकते हैं।

Note: अगर आप 50,000 से अधिक रुपए जमा करवा रहे हैं तो ऐसी अवस्था में कैशियर के द्वारा आपसे एक पहचान पत्र की कॉपी की डिमांड की जा सकती है जिसे आपको प्रस्तुत करना होगा।

बैंक मैनेजर (Bank Manager) कैसे बने

ATM Se Paise Kaise Jama Kare

अपने बैंक अकाउंट में पैसे जमा करने का दूसरा ऑप्शन है एटीएम मशीन (ATM) का इस्तेमाल करना। हालांकि बता दें कि सभी एटीएम मशीन में यह सुविधा नहीं होती है। हालांकि कुछ ही एटीएम मशीन ऐसी होती है, जिसमें कैश डिपॉजिट मशीन (Cash Deposit Machine or CDM) को इनबिल्ट किया गया होता है, जिसके द्वारा आप सरलता से एटीएम मशीन के द्वारा ही बैंक अकाउंट में पैसे जमा कर सकते हैं। हमारे भारत देश में एसबीआई, पंजाब नेशनल बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी जैसी बड़ी बैंकों के द्वारा कैश डिपॉजिट मशीन की सुविधा अपने कस्टमर को दी जाती है।

अगर यह सभी चीजें मौजूद है तो उसके बाद नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें।

  • यहां हम मान लेते हैं कि आप भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले इस बात की जानकारी निकालनी है कि आपके पास एसबीआई का ऐसा कौन सा एटीएम मौजूद है जहां पर कैश डिपॉजिट मशीन उपलब्ध है। इस बात की जानकारी आप ऑनलाइन पता कर सकते हैं।
  • कैश डिपाजिट मशीन वाले एटीएम की जानकारी हासिल करने के पश्चात आपको एटीएम सेंटर पर जाना है।
  • अब आपको कैश डिपॉजिट मशीन में अपने डेबिट कार्ड को डालना है और उसके बाद आपको सिलेक्ट लैंग्वेज वाले ऑप्शन के अंतर्गत हिंदी या फिर अंग्रेजी भाषा में से किसी भी एक का सिलेक्शन कर लेना है।
  • अब आपसे 10 से लेकर के 99 के बीच किसी भी एक नंबर को इंटर करने के लिए कहा जाएगा। आप यहां पर कोई भी नंबर इंटर कर सकते हैं। हम यहां पर 25 नंबर को इंटर कर रहे हैं। उसके बाद आपको नीचे जो यस वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एटीएम का पिन नंबर इंटर करने के लिए कहा जाएगा। आपके एटीएम कार्ड का जो भी पिन नंबर है उसे आपको इंटर करना है और उसके बाद आपको जो बैंकिंग वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको एटीएम की स्क्रीन पर दाएं तरफ डिपॉजिट वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। इसी ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपको जो कैश डिपॉजिट वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करने के पश्चात आपको कैश डिपॉजिट लिमिट का एक मैसेज दिखाई देगा। अब आपको जो कंटिन्यू वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक कर देना है।
  • अगर आप अपने खुद के अकाउंट में एटीएम कार्ड के द्वारा पैसे जमा करना चाहते हैं तो ऐसी अवस्था में पैसे जमा करने की लिमीट ₹200000 तक होती है।
  • अब आपको अकाउंट टाइप में सेविंग अकाउंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब थोड़ी देर प्रोसेसिंग होगी और उसके पश्चात कैशबॉक्स ओपन हो जाएगा जिसके अंदर आप जितने पैसे जमा करना चाहते हैं उतने पैसे डालें।
  • याद रखें कि आप एक साथ अधिकतम 200 नोट ही जमा कर सकते हैं, जो कि 100, 500, 200 या फिर 2000 में होने चाहिए।
  • सही प्रकार से कैश डिपॉजिट मशीन के बॉक्स में पैसा रखने के पश्चात आपको जो इंटर कैश वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक कर देना है। ऐसा करने से कैश डिपाजिट मशीन का बॉक्स बंद हो जाएगा और मशीन के द्वारा आपके द्वारा जमा किए गए पैसे की गिनती की जाएगी।
  • पैसे की गिनती कर लेने के पश्चात पैसे की जानकारी आपको कैश डिपॉजिट मशीन की स्क्रीन पर दिखाई देगी अगर कोई नोट कैश डिपॉजिट मशीन के द्वारा जमा नहीं किया जा रहा है तो आप उसे फिर से सीधा करके ऐड मोर वाले ऑप्शन पर क्लिक करके जमा कर सकते हैं।
  • अगर सब कुछ सही है तो आपको जो नीचे कंफर्म वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करने की आवश्यकता होती है।
  • अब आपका पैसा कैश डिपॉजिट मशीन के अंदर जमा हो जाता है और कैश डिपॉजिट मशीन के द्वारा आपको एक रसीद भी दी जाती है।
  • इस प्रकार ऊपर दी गई प्रक्रिया का पालन करके आप सरलता से कैश डिपॉजिट मशीन के जरिए अकाउंट में पैसा जमा करवा सकते हैं।

बैंक कैशियर (Bank Cashier) कैसे बने

FAQ:

पैसे जमा करने के फॉर्म को क्या कहते है?

Deposit Slip (जमा पर्ची)

ऑनलाइन बैंक में पैसे जमा कैसे करे ?

इसके लिए आप यूपीआई एप्लीकेशन या फिर नेटबैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पैसे जमा करने को अंग्रेजी में क्या कहते है ?

Cash deposit.

बैंक चेक (Bank Cheque) कैसे भरे ?

Leave a Comment