Bank Balance Kaise Check Kare

क्या आप घर बैठे बैंक बैलेंस चेक करने का सबसे आसान तरीका ढूंढ रहे हैं? यदि हां तो आज हम इस आर्टिकल में आपको बैंक बैलेंस चेक कैसे करें? के इस टॉपिक पर आपको एक नहीं दो नहीं बल्कि 3 आसान तरीके बताने जा रहे है। आज देश के अधिकतर सरकारी या निजी बैंक ग्राहकों को महज एक क्लिक में अपने खाते की राशि चेक करने की सुविधा प्रदान करते हैं। लेकिन दुर्भाग्यवश जानकारी के अभाव के चलते आज भी कई लोगों को बैंक बैलेंस जानने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

तो चाहे भले आप एक स्मार्ट फोन उपयोगकर्ता हो या फिर आप एक कीपैड मोबाइल यूज़र हो, आप इस आर्टिकल को पढ़कर आसानी से अपने बैंक खाते का बैलेंस 2 मिनट से भी कम समय में चेक कर पाएंगे।

किसी भी बैंक में खाता कैसे खोले (स्टेप)

अपना बैंक बैलेंस कैसे चेक करें ?

चाहे आपका अकाउंट किसी भी बैंक में हो, घर बैठे बैंक बैलेंस चेक करने कि प्रक्रिया बेहद आसान है। अगर आपका अकाउंट गवर्नमेंट बैंक में है या फिर अगर आपका अकाउंट प्राइवेट बैंक में है तब भी आप अपने बैंक बैलेंस को आसानी से चेक कर सकते हैं।

बैंक बैलेंस को चेक करने के कई सारे तरीके होते हैं। मोबाइल से अपना बैंक खाता चेक कर सकते हैं या फिर message alert के द्वारा भी बैंक बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इतना ही नहीं अगर आपका आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लिंक है। तब भी आप बड़ी आसानी से अपना आधार कार्ड को यूज करके अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं।

आजकल बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन मौजूद है जो आपको बैंक बैलेंस चेक करने की सुविधा देता है साथ ही साथ ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने का भी मौका देता है। अगर आप अपना बैंक बैलेंस जानना चाहते हैं तो आप नीचे बताए किसी भी तरीके को यूज करके अपना बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

अपने घर पर बैंकिंग सुविधा कैसे पाए

मोबाइल से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?

मोबाइल से आप कई अलग अलग तरह से बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो अपने मोबाइल से अपने बैंक के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपने बैलेंस की जांच कर सकते हैं‌ या बैंक के नंबर पर मैसेज करके अपने बैंक बैलेंस की जानकारी निकलवा सकते हैं।

बैंक पीओ (Bank PO) कैसे बने?

अगर आप मोबाइल से फोन करके बैंक बैलेंस जानना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने बैंक के टोल फ्री नंबर का पता लगाना होगा। सभी बैंकों के नंबर अलग-अलग होते हैं! आप Central Bank of India Bank के नंबर पर कॉल करके State Bank of India bank के बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक नहीं कर सकते हैं। State Bank of India का बैंक बैलेंस जानने के लिए आपको उसे बैंक के टोल फ्री नंबर पर कॉल करना होगा। यहां आपको कॉल भी नहीं करना है! आपको बस नंबर डायल करना है नंबर डायल करते ही आपका कॉल कट जाएगा और आपके फोन पर मैसेज के जरिए आपका बैंक बैलेंस बता दिया जाएगा। ध्यान रहे कि आपको बैंक बैलेंस चेक करने के लिए अपने बैंक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही कॉल करना होगा।

SBI Bank09223488888
Central Bank09222250000
PNB Bank1800180222
HDFC Bank18002763333
ICICI Bank02230256767
AXIS Bank18004195959
Canara Bank09015483483
Bank Of India09015135135
Bank of Baroda0922301131

बैंक मैनेजर (Bank Manager) कैसे बने

मोबाइल पर SMS के जरिए बैंक बैलेंस पता करने का तरीका

मोबाइल पर आप एसएमएस के जरिए भी अपने बैंक बैलेंस को चेक कर सकते हैं। SMS से बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से अपने बैंक के नंबर उदाहरण के लिए SBI Bank के नंबर (09223766666) पर “BAL” लिख कर भेज सकते हैं जिसके बाद SMS के जरिए बैंक आपको आपका बैंक बैलेंस बता देगा ।

घर बैठे LIC का क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाए

PhonePe Mobile App से बैंक बैलेंस कैसे चेक किया जाता है?

मोबाइल से बैंक बैलेंस चेक करने का सबसे आसान तरीका Mobile Application है। Google Pay, PhonePe, Amazon Pay, PayTm जैसी कई सारी ऐसी एप्लीकेशन है, जिस का यूज करके आप आसानी से अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं। ‌इस लेख में आपको Phone Pe Mobile App से बैलेंस चेक करने के लिए आप नीचे बताएं तरीके को फॉलो कीजिए –

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल पर PhonePe App को ओपन कीजिए।
  • App open करने के बाद आपको होम स्क्रीन पर right side में Check balance का ऑप्शन मिल जाएगा उस पर क्लिक कीजिए।
  • अब आप अपने बैंक के ऊपर क्लिक कीजिए! जिसका बैलेंस आप चेक करना चाहते हैं।

Positive Pay System क्या है

  • इसके बाद आपको अपना पासवर्ड डालना है। पासवर्ड डालने के बाद आपका बैंक बैलेंस स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा।

इतना ही नहीं आजकल हर बैंक का अपना एक मोबाइल एप्लीकेशन है जिसे डाउनलोड करने के बाद आप अपने बैंक अकाउंट की पूरी डिटेल्स अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं। इन एप्लीकेशन की मदद से आप को ना सिर्फ आपके बैंक में हो रहे ट्रांजैक्शन की पूरी जानकारी मिलती रहेगी बल्कि आप जब चाहे तब अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस भी चेक कर सकते हैं।

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक किया जाता है?

अगर आपने अपने बैंक अकाउंट से अपने आधार कार्ड को लिंक किया हुआ है तो इससे आपको बहुत सारे फायदे मिलेंगे। ऐसे में अगर आप आधार कार्ड के जरिए अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस जानना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

  • आधार कार्ड से बैंक बैलेंस जांच करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के dialar pad पर जाकर *99*99*1# नंबर को डायल करना है।
  • नंबर डायल करने के बाद जब आपका कॉल कनेक्ट हो जाए तब आपको अपने 12 अंको का आधार नंबर डायल करना है। ध्यान दें आपको ज्यादा देरी नहीं करनी है तो आप थोड़ी जल्दी-जल्दी नंबर डायल कीजिए।
  • आधार नंबर डायल करने के बाद आपको फिर से अपने आधार नंबर को वेरीफाई करना होगा।
  • आधार कार्ड का नंबर वेरीफाई हो जाने के बाद अगर आपका आधार कार्ड आपके बैंक से लिंक होगा तो आपके बैंक बैलेंस की जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी।
  • अगर आपका आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लिंक नहीं होगा तो आपके स्क्रीन पर बैंक बैलेंस शो नहीं होगा।
  • इस तरह आप बड़ी आसानी से आधार कार्ड के जरिए अपने बैंक बैलेंस को देख सकते हैं।

FAQ

SBI खाता कैसे चेक करें?

9223766666 नंबर पर कॉल करके खाता चेक कर सकते हैं। ‌

ऑनलाइन बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?

Phone pe, Google pay, Bhim App, Paytm

पंजाब नेशनल बैंक का पैसा कैसे चेक करें?

इस 1800-180-2223 टोल फ्री नंबर पर कॉल करके आप PNB Bank बैलेंस चेक कर सकते है।

बिना मोबाइल और आधार कार्ड के बैलेंस चेक कैसे करें ?

ATM से!

बैंकिंग सखी योजना क्या है

Leave a Comment