Bouncer Kaise Bane



अक्सर किसी बड़ी अभिनेत्री या फिर अभिनेता की सुरक्षा के लिए या फिर दूसरे प्रसिद्ध व्यक्ति या फिर होटल और क्लब की सुरक्षा के लिए आपने ऐसे लोगों को देखा होगा जिनकी लंबाई और बॉडी सामान्य लोगों की तुलना में काफी बेहतरीन होती है। ऐसे लोगों के कंधे काफी चौड़े होते हैं और उनके हाथ काफी मजबूत भी होते हैं।

img-1


ऐसे लोगों को किसी किसी जगह पर गार्ड तो किसी किसी जगह पर बाउंसर कहा जाता है, जिनका मुख्य काम होता है जहां पर वह नौकरी कर रहे हैं अथवा जिसके लिए वह नौकरी कर रहे हैं उस जगह या फिर उस व्यक्ति की सुरक्षा करना। अगर आप भी अपने मन में बाउंसर बनने के बारे में सोच रहे हैं तो आइए इस पेज पर Bouncer Kaise Bane | बाउंसर की सैलरी व बाउंसर बनने के लिए क्या करे ? बताने जा रहे हैं।

जिम ट्रेनर (Gym Trainer) कैसे बने

बाउंसर का क्या मतलब है ? Meaning of Bouncer in Hindi

बाउंसर को सिक्योरिटी गार्ड भी कहकर संबोधित कर सकते हैं परंतु सिक्योरिटी गार्ड जहां दुबले पतले होते हैं वही बाउंसर शारीरिक रूप से काफी मजबूत होते हैं। इसके साथ ही साथ बाउंसर निडर भी होते हैं।



इनका मुख्य काम देश के दिग्गज लोगों की सुरक्षा करना होता है या फिर जिस जगह पर उन्हें नौकरी पर रखा गया है उस जगह की सुरक्षा करना। बाउंसर बनने के लिए किसी भी व्यक्ति को शारीरिक रूप से मजबूत होना चाहिए। दुबले-पतले लोगों को बाउंसर की नौकरी प्राप्त नहीं हो सकती है।

बाउंसर कैसे बने ? How to be Bouncer in Hindi

Bouncer Kaise Bane in Hindi : बाउंसर बनने के लिए सिर्फ आपका बॉडी बनाना ही काफी नहीं है बल्कि आप सही मायने में बाउंसर तब कहलाते हैं जब आपको अपनी मेहनत का परिणाम नौकरी प्राप्त करके मिलता है।

अगर आप दुबले-पतले हैं तो बाउंसर बनने का अपना सफर चालू करने के लिए आपको डाइट प्लान के साथ ही साथ कसरत पर भी विशेष तौर पर ध्यान देना पड़ेगा। और तकरीबन 4 से 5 महीने आपको लगातार इसके पीछे मेहनत करनी पड़ेगी, तब जाकर आपको अपनी बॉडी में बदलाव महसूस होगा और धीरे-धीरे आप दुबले पतले से तगड़े बन जाएंगे।

बाउंसर बनने के लिए क्या करें ?

बाउंसर बनने की प्रक्रिया क्या हो सकती है अथवा बाउंसर कैसे बनते हैं की जानकारी आगे हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं।

1: पैसे का प्रबंध करें

जी हां! आपने बिल्कुल सही सुना! जब बाउंसर बनने की बात आती है तब आपको खर्च पर भी ध्यान देना पड़ता है। सामान्य तौर पर बाउंसर बनने के लिए आपको 5 महीने में तकरीबन ₹25000 से लेकर के ₹30000 खर्च करने की आवश्यकता हो सकती है। यह पैसे कम अथवा अधिक भी हो सकते हैं। अब आखिर आपको इतने पैसे की आवश्यकता क्यों होगी, यह आप आगे जानेंगे।

2: कसरत सेंटर ज्वाइन करें

अपने दुबले पतले शरीर को मोटा करने के लिए और अपनी बॉडी पर मांस चढ़ाने के लिए आपको नजदीक में स्थित किसी बेस्ट जिम सेंटर या फिर कसरत सेंटर के बारे में पता करना चाहिए और उसे ज्वाइन करके आपको दैनिक तौर पर निश्चित समय जाकर निश्चित घंटे कसरत करनी चाहिए।

हर जिम सेंटर के अंदर जिम ट्रेनर अवश्य होता है जो आपको यह बताएगा कि आपको अपनी मंजिल प्राप्त करने के लिए अर्थात बाउंसर बनने के लिए कौन से दिन कौन सी कसरत कितने समय तक करनी है।

जैसे कि बाउंसर आपसे यह कहेगा कि पहले दिन आपको कंधे की कसरत, दूसरे दिन छाती की कसरत, तीसरे दिन पैर की कसरत, चौथे दिन बैक की कसरत, पांचवें दिन एब की कसरत करने के लिए कहेगा। आपको ट्रेनर के द्वारा जो भी कहा जा रहा है उसे बिल्कुल सही सही फॉलो करना है तभी आप अपनी मंजिल प्राप्त कर सकेंगे।

3: अपनी डाइट पर ध्यान दें

जिम सेंटर जाकर सिर्फ घंटों पसीना बहाने से ही आपकी बॉडी नहीं बनेगी बल्कि आपको अपनी डाइट अर्थात अपने खानपान पर भी विशेष तौर पर ध्यान देना पड़ेगा। एक बात गांठ बांध ले की बॉडी बनाने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट वाली चीजें खानी पड़ेगी।

जब इन तीनों चीजों का सही कॉन्बिनेशन आपकी बॉडी में जाएगा तो धीरे-धीरे आपकी बॉडी बनना शुरू हो जाएगी, क्योंकि जब आप जिम सेंटर जाकर कसरत करते हैं तो आपकी बॉडी की कोशिकाओं में टूट-फूट होती है जिसे रिपेयर होने के लिए प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट की आवश्यकता होती है। इनमें से प्रोटीन बॉडी की कोशिकाओं को रिपेयर करता है, कार्बोहाइड्रेट आपकी बॉडी को एनर्जी देता है और फैट बॉडी में मांस बढ़ाने का काम करता है।

4: लगातार कसरत करें

किसी भी प्रक्रिया को होने में समय लगता है। इसलिए अगर आप यह सोचते हैं कि 4 से 5 दिनों में ही आपको अपनी बॉडी में फर्क दिखाई देगा तो यह गलत बात है। एक अच्छी खासी बॉडी बनाने के लिए आपको कम से कम 4 से 5 महीने का समय देना पड़ेगा और आपको रोजाना लगातार चार से पांच महीना कसरत भी करनी पड़ेगी।

आप कसरत करने का समय अपने हिसाब से सुबह या फिर शाम के हिसाब से तय कर सकते हैं। रोजाना कसरत अटेंड करने से ही आपको अपनी बॉडी में 1 महीने के अंदर ही अभूतपूर्व बदलाव दिखाई देगा। और 4 से 5 महीने में ही अच्छी डाइट की वजह से और बेहतरीन कसरत की वजह से आपकी तगड़ी बॉडी बन जाएगी जिसे बाउंसर की बॉडी कहा जाने लगेगा।

5: नौकरी पाने का प्रयास करें

जब अच्छे खान-पान और बेहतरीन कसरत की वजह से आपकी अच्छी बॉडी बन जाए तो उसके बाद बाउंसर की नौकरी पाने के लिए आपको प्रयास करना होता है।

आप अपने इलाके के बड़े होटल, रेस्टोरेंट्स अथवा बार क्लब में जाकर बाउंसर की नौकरी प्राप्त करने के लिए बातचीत कर सकते हैं या फिर आप किसी प्रसिद्ध अभिनेता, अभिनेत्री, प्रसिद्ध व्यक्ति का बाउंसर बनने के लिए भी प्रयास कर सकते हैं। अगर आपको नौकरी प्राप्त होती है तो इस प्रकार से आप सैलरी के आधार पर बाउंसर की नौकरी कर सकते हैं।

योगा टीचर (Yoga Teacher) कैसे बनें

बाउंसर का काम

Bouncer Ka Kya Kaam Hota Hai : बाउंसर बनने के बाद आपको निम्न प्रकार के काम करने पड़ सकते हैं। इसलिए आपको अपने आप को शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार रखना है।

  • किसी भी प्रकार की तगड़ी रैली में भी बाउंसर की आवश्यकता होती है।
  • बाउंसर बनने के बाद आप किसी जिम सेंटर में ट्रेनर की नौकरी कर सकते हैं अथवा चाहे तो खुद का ही जिम सेंटर ओपन कर सकते हैं।
  • बाउंसर बनने के बाद आप को सुरक्षा प्रदान करने का काम करना होता है।
  • नाइट क्लब में आने वाले किसी भी व्यक्ति के साथ छेड़छाड़ ना होने पाए इसके लिए भी बाउंसर की आवश्यकता होती है।
  • आपको बड़े होटल और रेस्टोरेंट में गेट पर चेकिंग के लिए तैनात किया जा सकता है ताकि आप होटल और रेस्टोरेंट की सुरक्षा कर सकें।
  • किसी अभिनेता अथवा अभिनेत्री अथवा प्रसिद्ध व्यक्ति के द्वारा आपको पर्सनल बॉडीगार्ड के तौर पर भी रखा जा सकता है।

बाउंसर बनने के लिए योग्यता

Bouncer Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai : बाउंसर बनने के लिए योग्यता की जानकारी निम्नानुसार है।

  • बाउंसर की नौकरी पाने के लिए आपकी उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए।
  • आपका दिमाग शांत होना चाहिए ताकि किसी भी प्रकार की परिस्थिति में आप झगड़ा ना करें।
  • आपको अपने काम के प्रति पूरी तरह से ईमानदार होना चाहिए।
  • आपके अंदर तगड़ी भीड़ को काबू करने का जज्बा होना चाहिए।
  • बाउंसर बनने के लिए आपकी बॉडी में किसी भी जगह पर कहीं पर भी अंदरूनी चोट नहीं लगी हुई होनी चाहिए।
  • आप शारीरिक और मानसिक रूप से बिल्कुल स्वस्थ होने चाहिए।
  • आपकी बॉडी तगड़ी होनी चाहिए और आप बहादुर प्रवृत्ति के होने चाहिए।

बाउंसर की सैलरी

Bouncer Job Salary : एक बाउंसर को कितनी सैलरी प्राप्त हो सकती है यह निर्भर करता है कि वह किस जगह पर नौकरी कर रहा है। अगर बाउंसर को किसी रेस्टोरेंट या फिर होटल में नौकरी प्राप्त हुई है तो उसे हर महीने शुरुआत में ₹18000 से लेकर के ₹19000 की तनख्वाह प्राप्त हो सकती है और आगे बढ़ने पर उनकी तनख्वाह में बढ़ोतरी होती है।

वहीं अगर बाउंसर को किसी अभिनेता अथवा अभिनेत्री या फिर प्रसिद्ध व्यक्ति की सुरक्षा करने की जिम्मेदारी मिली है तो उनकी हर महीने की तनख्वाह शुरुआत में ही ₹45000 से लेकर के ₹55000 के आसपास में हो सकती है। कई जगह ऐसी है जहां पर बाउंसर को हर महीने ₹60000 की तनख्वाह भी मिल रही है।

FAQ:

बाउंसर की सैलरी कितनी होती है ?

जिस जगह पर वह काम कर रहे हैं उसके हिसाब से अथवा जिस व्यक्ति के लिए काम कर रहे हैं उसके हिसाब से बाउंसर की सैलरी तय होती है।

बाउंसर बनने के लिए हाइट कितनी होनी चाहिए ?

बाउंसर बनने के लिए आपकी हाइट 5 फुट 8 इंच अथवा उससे अधिक होनी चाहिए। हालांकि हाइट से ज्यादा बॉडी का महत्व है ।

बाउंसर का क्या मतलब होता है ?

बाउंसर का मतलब होता है एक ऐसा व्यक्ति जिसकी बॉडी तगड़ी हो और जो बहादुर हो।

जेड प्लस (Z+) सुरक्षा क्या है

Leave a Comment