मॉडल कैसे बने ?

आज के समय में नौकरी पाना और ढूंढना बहुत ही मुश्किल काम हो चुका है, जहां पर जनसंख्या वृद्धि की वजह से लगातार परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में रोजगार के कुछ ऐसे अवसरों की तलाश की जाती है जिनके माध्यम से खुद के भविष्य को सुरक्षित रखा जा सके।



ऐसे में कई बार युवा वर्ग का रुझान मॉडलिंग की ओर जाता है, जहां वे एक सक्सेसफुल करियर की ओर आगे बढ़ सकते हैं। आज हम आपको मॉडल बनने के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी देंगे ताकि आप भी इस दिशा में आगे बढ़ते हुए अपनी मंजिल को प्राप्त कर सके।

एक्टर (Actor) कैसे बने

मॉडलिंग (Modeling) क्या है?

मॉडलिंग (Modeling) एक ऐसा क्षेत्र है, जहां पर किसी भी प्रोडक्ट की पब्लिसिटी के लिए मॉडल का उपयोग किया जाता है और अपने प्रोडक्ट को सही बताया जाता है। किसी भी प्रोडक्ट को मॉडलिंग के माध्यम से ही लोगों तक पहुंचाने का काम किया जाता है जिसमें सोशल मीडिया भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।




मॉडलिंग (Modeling) आज के समय में युवाओं के लिए एक उभरता भविष्य महसूस होता है लेकिन अगर ध्यान दिया जाए तो मॉडलिंग एक प्रकार का आकर्षक रोजगार होता है जिसके माध्यम से आसानी से ही आगे बढ़ा जा सकता है। ऐसे में अगर आपके पास अच्छे चेहरे के अलावा अच्छा फिगर भी है, तो आप सही तरीके से इस दिशा में आगे जा सकते हैं जहां विभिन्न प्रकार की कंपनियों के लिए आप विज्ञापनों में काम करते हुए मॉडलिंग में आगे बढ़ सकते हैं। मॉडलिंग की फील्ड एक ऐसी फील्ड है, जहां पर कई प्रकार की चीजें करने के लिए होती हैं जो कैमरे के सामने या कैमरे के पीछे भी महसूस की जाती है।

मॉडलिंग (Modeling) के प्रकार

मॉडलिंग मुख्य रूप से चार प्रकार के होते हैं जिनका उपयोग किया जाता है।

टेलीविजन मॉडलिंग

यह एक ऐसी मॉडलिंग (Modeling) है जिसमें किसी कैमरे के सामने जाकर एक्टिंग करनी पड़ती है और तरह तरह के विज्ञापनों में काम करना पड़ता है। टेलीविजन मॉडलिंग का असर अब सोशल मीडिया पर भी देखा जा रहा है जहां विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों के माध्यम से भी टेलीविजन मॉडलिंग को बढ़ावा दिया जाता है।

शोरूम मॉडलिंग

शोरूम मॉडलिंग (Modeling) एक ऐसी मॉडलिंग होती है जिसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार के कपड़ों की कंपनियों के लिए मॉडलिंग की जाती है और फिर उन कपड़ों को पहनकर फोटो सेशन किया जाता है और बाद में उन फोटो का उपयोग ब्रांड के कपड़ों की एडवर्टाइजमेंट करने में किया जाता है।

प्रिंट मॉडलिंग

प्रिंट मॉडलिंग (Modeling) एक ऐसी मॉडलिंग है जिसमें फोटोग्राफर के माध्यम से विभिन्न प्रकार की फोटो खींची जाती हैं और बाद में इनका उपयोग अखबारों या होर्डिंग में किया जाता है। इसके अलावा किसी भी प्रोडक्ट को बेचने के लिए मुख्य रूप से इन तस्वीरों का इस्तेमाल किया जाता है।

रैंप मॉडलिंग

यह एक ऐसी मॉडलिंग (Modeling) है जिसका इस्तेमाल लेटेस्ट डिजाइन के फैशन के कपड़ों के लिए किया जाता है, जहां पर कई बार रैंप मॉडलिंग के माध्यम से मॉडल के विभिन्न प्रकार के हाव-भाव के माध्यम से ही आकर्षित किया जाता है साथ ही साथ उनके अंदर जबरदस्त कॉन्फिडेंस देखने को मिलता है।

मॉडलिंग के लिए आवश्यक है शानदार पर्सनैलिटी और कॉन्फिडेंस

जब भी मॉडलिंग (Modeling) की शुरुआत की जाती है तो कई बार दिक्कतों का सामना करना पड़ता है क्योंकि हमें इसके बारे में सही जानकारी हासिल नहीं होती है। मॉडलिंग करना कोई आसान काम नहीं होता है जिसके लिए कई प्रकार की बातों पर ध्यान देना जरूरी माना जाता है। मॉडलिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आपको अन्य लोगों से अलग दिखना होगा जिसके माध्यम से आपकी पर्सनैलिटी टेस्ट किया जाएगा।

सामान्य तौर पर देखा जाता है कि अगर आपके पास पर्सनालिटी  अच्छी होगी तो ही आपको ज्यादा मौके प्राप्त होते हैं। ऐसे में आप मॉडलिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए खुद को सक्षम कर पाते हैं और साथ ही साथ अगर आपके अंदर कॉन्फिडेंस हो तो आसानी के साथ ही क्षेत्र की और आगे बढ़ा जा सकता है। इसके अलावा खासतौर से मॉडलिंग के लिए लंबाई को भी जिम्मेदार बनाया जाता है जहां पर लड़कों की लंबाई 5 फुट 9 इंच से लेकर 6 फीट होना जरूरी माना गया है साथ ही साथ लड़कियों की लंबाई 5 फुट 6 इंच से लेकर 6 फिट तक होना आवश्यक है।

मॉडल बनने के लिए तैयारी कैसे करें?

अगर आप मॉडलिंग (Modeling) करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको मुख्य रूप से कुछ तैयारियां करनी होगी ताकि आप सही तरीके से आगे बढ़ सके।

  1. मॉडल बनने के लिए खुद को स्वस्थ रखना आवश्यक है ताकि किसी भी प्रकार से आपके भविष्य में स्वास्थ्य दिक्कत ना पैदा कर सके।
  2. हमेशा अपने त्वचा और बालों पर ध्यान देना होगा ताकि इनकी वजह से आपको दिक्कत ना हो सके।
  3. चेहरे को दिन में दो से तीन बार धोना चाहिए साथ ही साथ स्क्रब करते रहना चाहिए ताकि चेहरे को स्वस्थ रखा जा सके।
  4. अपनी बॉडी लैंग्वेज में सुधार करते हुए आगे बढ़ना चाहिए एवं अपने बोलचाल की भाषा में भी विशेष रूप से बदलाव करना चाहिए।
  5. अगर आप एक अच्छे मॉडल बनना चाहते हैं तो आपको उससे संबंधित किताबें और लेख पढ़कर भी फायदा हो सकता है।
  6. मॉडलिंग में जाने के लिए आपको काफी पहले से शुरुआत करनी होती है। ऐसे में  समय गवाएं बिना ही जल्द शुरुआत करना चाहिए।

सिंगर (Singer) कैसे बने

भारत के कुछ प्रमुख मॉडल स्कूल

अगर आप मॉडलिंग का कोर्स किसी अच्छे स्कूल से करना चाहते हैं, तो हम आपको इसकी जानकारी देने वाले हैं ताकि आपको भी मदद मिल सके।

  1. अशरफ स्टूडियो, मुंबई |
  2. ओजोन मॉडल मैनेजमेंट, मुंबई |
  3. मैसोर मैनेजमेंट सर्विसेज, मुंबई |
  4. अदिति मॉडलिंग सर्विस, बेंगलुरु |
  5.  इंस्टिट्यूट ऑफ फिल्म एंड टीवी स्टूडियो पटना |
  6. न्यू इंडिया मॉडल कॉम हब, न्यू दिल्ली |

मॉडलिंग (Modeling) के विभिन्न प्रकार के कोर्स

अगर आप मॉडलिंग (Modeling) के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो विभिन्न प्रकार के कोर्स को करते हुए भी आगे बढ़ सकते हैं।

  1. फुल टाइम यूजी लेवल मॉडलिंग कोर्स |
  2. बीएससी फैशन स्टाइलिंग |
  3. बीटेक फैशन एंड लाइफ़स्टाइल डिजाइन |
  4. पीजी डिप्लोमा कोर्स इन फैशन डिजाइन |
  5. डॉक्टरेट मॉडलिंग कोर्स |
  6. मास्टर मॉडलिंग कोर्स |
  7. बैचलर मॉडलिंग कोर्स |
  8. सर्टिफिकेट प्रोग्राम |

मॉडलिंग (Modeling) में बेहतर भविष्य के विकल्प

अगर आप मॉडलिंग (Modeling) के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आप आकर्षक भविष्य की ओर आगे बढ़ सकते हैं। जहां आपको शुरुआत में थोड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है और विभिन्न प्रकार की कंपनियों में अपना पोर्टफोलियो बनाकर दिया जा सकता है ताकि बाद में आपको बेहतर सुविधाएं प्राप्त हो सके और आप निरंतर आगे बढ़ सके। इसके अलावा मॉडलिंग(Modeling) क्षेत्र में आगे चलते हुए आसानी के साथ ही फैशन डिजाइनिंग, फोटोग्राफी और एक्टिंग जैसे दूसरे विकल्प आजमा सकते हैं। ऐसे में फिल्म, प्रिंटर, वीडियो, विज्ञापन, शोरूम, लाइव, वेबसाइट, कैलेंडर, कैटलॉग मैं भी बेहतर विकल्प हो सकते हैं जहां नित नए तरीकों से आगे बढ़ा जा सकता है।

मॉडलिंग (Modeling) की कोर्स फीस

अगर आप किसी भी मॉडल एजेंसी में जाकर काम करते हैं लेकिन आपको अलग-अलग फीस देनी पड़ती है। ऐसे में अगर आप किसी जाने-माने मॉडलिंग स्कूल से कोर्स करते हैं, तो आपको फीस के रूप में एक से ₹2,00000 देने पड़ते हैं। और अगर आप किसी मीडियम प्रकार के मॉडलिंग स्कूल से आगे बढ़ना चाहते हैं ऐसे में आपको ₹50,000 से लेकर ₹90,000 तक की फीस अदा करनी होती है। ऐसे में निश्चित रूप से ही मॉडलिंग कोर्स किसी अच्छे संस्थान से ही करना चाहिए ताकि आपको जल्द से जल्द अच्छे और नए नए ऑफर हासिल हो सके।

मॉडलिंग (Modeling) से होने वाली कमाई

अगर आप मॉडलिंग (Modeling) के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आपको शुरुआत में थोड़े कम पैसे प्राप्त होंगे लेकिन जैसे-जैसे आपकी प्रोजेक्ट बढ़ते जाते हैं, तो आपको यह प्रोजेक्ट के ₹20,000 से ₹30,000 की कमाई हो सकती है। लेकिन अगर आपने मॉडलिंग के क्षेत्र में 5 से 7 वर्ष काम किया हो तो आप अच्छी कमाई कर सकते हैं, जो हजारों लाखों में होती है।

मॉडल बनने के लिए विशेष टिप्स

अगर आप मॉडल बनना चाहते हैं ऐसे में कुछ मुख्य टिप्स अपनाकर आप आगे बढ़ सकते हैं।

  1. जब भी मॉडलिंग के क्षेत्र में आगे बढ़े तो हमेशा अपनी बॉडी और पर्सनालिटी को मेंटेन रखना जरूरी माना गया है।
  2. इसके अलावा अपने खानपान के लिए भी विशेष ध्यान रखना होगा।
  3. मॉडल बनने के लिए विशेष रूप से आकर्षक पोर्टफोलियो बनाना होगा साथ-साथ इसे विभिन्न प्रकार की मॉडलिंग एजेंसी में भेजना होगा ताकि सही तरीके से आगे बढ़ा जा सके।
  4. जब भी आप मॉडल की दुनिया में आगे बढ़ते है, तो आत्मविश्वास हमेशा बना कर रखें क्योंकि बिना आत्मविश्वास के इस क्षेत्र में आगे बढ़ना मुश्किल हो जाता है।
  5. जब भी अपना पोर्टफोलियो बनाएं तो हमेशा किसी स्पेशलिस्ट से बनवाएं ताकि आपको असुविधा ना हो।

मॉडलिंग के क्षेत्र में स्त्रीपुरुष का भेद नहीं

जब भी आप अपना टीवी या मोबाइल शुरू करते हैं, तो उसमें आपको मॉडलिंग करते हुए स्त्री और पुरुष दोनों ही दिखाई देते हैं जो कहीं ना कहीं खुद के अंदर आत्मविश्वास लेकर आगे बढ़ते हैं।

ऐसे में मॉडलिंग के क्षेत्र में स्त्री और पुरुष दोनों को बराबर रूप से ही मेहनत करते हुए आगे बढ़ने का माद्दा देखा जाता है जिसकी वजह से लोग निरंतर आगे बढ़ते हैं। आज के समय में छोटे बच्चे और किशोरों को भी मॉडलिंग करते हुए देखा जा सकता है, जहां वे खूबसूरत तरीके से रैंप वॉक करते हैं।

12वीं के बाद मॉडलिंग कैसे करें?

अगर आप 12वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं ऐसे में भी आप मॉडलिंग कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको कई प्रकार की विज्ञापन एजेंसियों में जाकर अपना पोर्टफोलियो देना होगा और साथ ही साथ होने वाले ऑडिशन भी देना होगा। तत्पश्चात विभिन्न प्रकार की कंपनियों के माध्यम से आपको मॉडलिंग के लिए ऑफर आने शुरू होते हैं। इसमें शुरू शुरू में आपको दिक्कत हो सकती है लेकिन बाद में आपका काम आसान हो जाता है।

अगर आपने कोई विशेष प्रकार का कोर्स ना किया हो ऐसी स्थिति में भी आप मॉडलिंग कर सकते हैं और सही तरीके से आगे बढ़ते हैं। इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान देना होगा जिसके अंतर्गत आप सही तरीके से मॉडलिंग के क्षेत्र में नई-नई जानकारियां हासिल कर सकें और आगे बढ़ते हुए भी खुद को सही साबित कर सके।

मॉडलिंग (Modeling) में है कड़ी मेहनत की जरूरत

मॉडल बनना इतना भी आसान नहीं होता है जहां आपको कड़ी मेहनत करनी होती है। मॉडलिंग का क्षेत्र एक ऐसा क्षेत्र होता है, जहां पर निरंतर रूप से प्रयास करते रहना होता है और अपनी दिक्कत को चेहरे पर लाने से रोकना होता है।

ऐसे में अगर आप निरंतर प्रयास करते रहेंगे, तो निश्चित रूप से ही अपनी मंजिल तक पहुंच सकेंगे लेकिन इसके लिए आपको सही समय पर आगे बढ़ना होगा क्योंकि समय निकल जाने के बाद मॉडलिंग (Modeling) के क्षेत्र में दिक्कत आने लगती है।

फिल्म प्रोड्यूसर (Film Producer) कैसे बने

Leave a Comment