ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट कैसे देखें



Panchayat Nirvachan Namavali : वोटर कार्ड बन जाने के बाद अथवा वोटर लिस्ट में नाम आने के बाद उनके नाम को ऑनलाइन वोटर लिस्ट में भी दर्ज कर दिया जाता है, ताकि कोई भी व्यक्ति सरलता से अपने नाम को वोटर लिस्ट में चेक कर सके साथ ही अपना वोटिंग कार्ड भी ऑनलाइन डाउनलोड कर सके।



अगर आप भी अपने ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं कि वास्तव में आप का नाम ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट में है अथवा नहीं तो यह प्रक्रिया बहुत ही आसान है।

इस प्रक्रिया के लिए बस आपको ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट देखने का तरीका पता होना चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट कैसे देखें | Panchayat Voter List कैसे डाउनलोड करें ? बताएंगे।

वोटर लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे

Gram Panchyat Ki Voter List Kaise Nikale

Table of Contents



ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट देखने के लिए अथवा ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट चेक करने के लिए आपके पास मोबाइल होना आवश्यक है क्योंकि मोबाइल में ही आप संबंधित वोटर लिस्ट चेकिंग वेबसाइट को ओपन करेंगे।

इसके अलावा आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन भी अवश्य होना चाहिए ताकि आप ऑनलाइन वेबसाइट को ओपन कर सकें।

इन सभी चीजों के अलावा आपको ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट देखने का तरीका भी पता होना चाहिए, ताकि आप चुटकियों में ही घर बैठे – बैठे ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट को देख सके या फिर ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट को निकाल सके। इसका तरीका आगे आपके साथ शेयर किया जाएगा।

निकाय या स्थानीय चुनाव क्या होते है

ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट कैसे देखें ?

ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट देखने के लिए अथवा ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट निकालने के लिए आपको नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट की सहायता लेनी पड़ेगी।

क्योंकि यहीं पर आपको ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट देखने के ऑप्शन प्राप्त होंगे। आइए जानते हैं कि कैसे ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट ऑनलाइन देख सकते हैं।

  • ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में किसी भी ब्राउज़र में राष्ट्रीय सेवा मतदाता पोर्टल अर्थात नेशनल वोटिंग सर्विस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है। इस वेबसाइट का लिंक नीचे दिया जा रहा है।
  • विजिट वेबसाइट: www.nvsp.in
  • राष्ट्रीय सेवा मतदाता पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करने के बाद आप इस वेबसाइट के होम पेज पर चले जाते हैं।
  • होम पेज पर पहुंचने के पश्चात आपको स्क्रोल डाउन कर के नीचे आना है। नीचे आने पर आपको बड़े-बड़े बैनर में जो पांचवें नंबर का बैनर दिखाई दे रहा है इस पर क्लिक कर देना है। यह बैनर Download Electoral Roll PDF का होगा।
  • अब अगले पेज पर आपके मोबाइल की स्क्रीन पर सिलेक्ट स्टेट वाला सेक्शन आएगा, जिसके अंतर्गत आपको अपने राज्य का सिलेक्शन करने के लिए कहा जा रहा है। अपने राज्य का सिलेक्शन करने के लिए जो बॉक्स दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करें। अब अलग अलग राज्य के नाम आएंगे। उनमें से अपने राज्य के नाम के ऊपर क्लिक कर दें।
  • अपने राज्य का सिलेक्शन करने के बाद नीचे दिखाई दे रही Go बटन पर क्लिक कर दें। यह बटन नीले रंग के बैकग्राउंड में होगी।
  • अब वेबसाइट के द्वारा आपको अपने राज्य के इलेक्शन कमिशन की वेबसाइट पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा।
  • अपने राज्य की वेबसाइट पर आने के पश्चात आपको ऊपर की साइड जो मेनू वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उसके अंतर्गत 3 टेढी लाइन पर क्लिक करना है।
  • अब अलग-अलग ऑप्शन आपकी स्क्रीन पर आएंगे जिनमें से आपको इलेक्ट्रोल रोल पीडीएफ वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपनी स्क्रीन पर सिलेक्ट डिस्ट्रिक्ट वाला जो बॉक्स दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है। ऐसा करने पर आपकी स्क्रीन पर आपके राज्य के सभी जिले के नाम आ जाएंगे। आपकी ग्राम पंचायत जिस जिले के अंतर्गत आती है आपको उस जिले के नाम के ऊपर क्लिक करना है।
  • जिले का सिलेक्शन करने के बाद आपको स्क्रीन पर जो AC वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है। ऐसा करने से आपकी ग्राम पंचायत जिस निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आती होगी उनके नाम आएंगे। आपको उन नामों में से उस निर्वाचन क्षेत्र पर क्लिक करना है, जिसके अंतर्गत आपकी ग्राम पंचायत आती है।
  • अब आपको जो स्क्रीन पर शो वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर पोलिंग स्टेशन के नाम आ जाएंगे। सभी पोलिंग स्टेशन के नाम के सामने आपको view वाला ऑप्शन दिखाई देगा। आपका गांव जिस पोलिंग स्टेशन के अंतर्गत आता है आपको उस पोलिंग स्टेशन के सामने बने हुए view वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक कैप्चा कोड आएगा, उसे आपको स्क्रीन पर दिखाई दे रहे खाली बॉक्स में दर्ज करना है।
  • अब आपको हरे रंग के बॉक्स में जो view/download वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक कर देना है।

इतनी प्रोसेस कंप्लीट करने के पश्चात आपके ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट डाउनलोड हो जाएगी। अब आप वोटर लिस्ट को ओपन करके अपनी ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट को चेक कर सकते हैं और यह देख सकते हैं कि आपके ग्राम पंचायत में कौन-कौन से लोगों के नाम वोटर लिस्ट में है और टोटल वोटर कितने हैं।

ई ग्राम पंचायत पोर्टल क्या है

पंचायत वोटर लिस्ट ऑनलाइन देखने के लाभ

ऑनलाइन वोटर लिस्ट उपलब्ध होने की वजह से नागरिकों को नीचे दी गई सुविधाएं प्राप्त होती है।

  • ऑनलाइन वोटर लिस्ट उपलब्ध होने की वजह से लोगों को वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए किसी भी गवर्नमेंट ऑफिस के चक्कर काटने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होती है। वह आसानी से कुछ ही प्रक्रिया का पालन करके घर बैठे ही ऑनलाइन वोटर लिस्ट चेक कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन वोटर लिस्ट उपलब्ध होने की वजह से नागरिकों के समय की भी काफी बचत होती है साथ ही उनके पैसे की भी बचत होती है।
  • वोटर लिस्ट में अपना नाम मौजूद होने की वजह से व्यक्ति अपने वोट का इस्तेमाल अपनी इच्छा के अनुसार कर सकता है।
  • पंचायत वोटर लिस्ट ऑनलाइन के द्वारा नागरिकों को वोटर कार्ड में हुई किसी भी प्रकार की गलती के लिए ऑनलाइन करेक्शन करवाने की सुविधा भी हासिल होती है।
  • ऑनलाइन प्रोसेस की वजह से व्यक्ति तक पारदर्शी तरीके से वोटर कार्ड से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त होती है।
  • इंडियन इलेक्शन कमिशन के द्वारा हर साल वोटर लिस्ट को अपडेट किया जाता रहता है।

State Wise Voter List Check

हर राज्य की वोटर लिस्ट अलग-अलग होती है। इसलिए नीचे हम आपको एक ऐसा तरीका भी बता रहे हैं जिसके द्वारा आप अपने राज्य की वोटर लिस्ट को चेक करने के लिए अपने राज्य के इलेक्शन कमिशन की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

राज्योंकेनामआधिकारिकवेबसाइट
आंध्रप्रदेशयहाँक्लिककरें
राजस्थानयहाँक्लिककरें
उड़ीसायहाँक्लिककरें
सिक्किमयहाँक्लिककरें
अरुणाचलप्रदेशयहाँक्लिककरें
पंजाबयहाँक्लिककरें
आसामयहाँक्लिककरें
तेलंगानायहाँक्लिककरें
बिहारयहाँक्लिककरें

FAQ :

नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

Nvsp.com

क्या हम वोटर लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं ?

जी हां! बिल्कुल

ग्राम सभा और ग्राम पंचायत किसे कहते है

Leave a Comment