IRCTC User ID Kaise Banaye?



IRCTC New Account Kaise Banaye : आईआरसीटीसी अर्थात इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) एक प्रकार की टिकट बुकिंग की सर्विस है, जिसकी शुरुआत इंडियन रेलवे अर्थात भारतीय रेल मंत्रालय के द्वारा की गई है। आप इसके द्वारा सरलता से अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर की सहायता से आसानी से रेलवे के टिकट की बुकिंग कर सकते हैं।

यही नहीं आप आईआरसीटीसी की अन्य सुविधाओं का लाभ भी घर बैठे उठा सकते हैं। आइए इस पेज पर विस्तार से “आईआरसीटीसी यूजर आईडी कैसे बनाएं” अथवा “आईआरसीटीसी नया अकाउंट कैसे बनाएं” जानते हैं।

Vande Bharat Express टिकट कैसे बुक करें

आईआरसीटीसी यूजर आईडी (IRCTC User ID) कैसे बनाएं

 नीचे आपको Step By Step IRCTC User ID बनाने का तरीका बताया जा रहा है‌ :-

1: आईआरसीटीसी की न्यू यूजर आईडी क्रिएट करने के लिए सर्वप्रथम आपको डिवाइस में डाटा कनेक्शन ऑन करना है। उसके पश्चात आपको आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है। आधिकारिक वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है।

विजिट वेबसाइट: irctc.co.in

2: आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपको दाहिनी तरफ ऊपर की साइड जो तीन टेडी लाइन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक करना है, उसके बाद आपको लॉगइन वाली बटन पर क्लिक कर देना है।

3: अब आपकी स्क्रीन पर लॉगइन पेज ओपन हो जाएगा। आपको यहां पर अकाउंट बनाने के लिए थोड़ा नीचे आना है। नीचे आने पर आपको जो रजिस्टर वाली बटन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक करने की आवश्यकता है।

4: अब आपकी स्क्रीन पर एक पेज ओपन हो करके आ जाएगा जिसमें आपको निम्न जानकारियों को उनकी निर्धारित जगह में दर्ज करना है।

User Name

आईआरसीटीसी आईडी क्रिएट करने के लिए सर्वप्रथम आपको अपना यूजरनेम बनाने की आवश्यकता होती है। इसके लिए यूजरनेम वाले बॉक्स में कोई अलग सा यूजरनेम इंटर करें जो कि 3 से लेकर के 10 अक्षरों के अंदर हो। अगर यूजरनेम दर्ज करने के पश्चात आपको यूजर नेम नॉट अवेलेबल का मैसेज दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि आपको अपने यूजरनेम में बदलाव करना है। इस प्रकार जब यूजरनेम अवेलेबल लिखा हुआ दिखाई दे तो समझ लीजिए कि यूजरनेम आपको मिल चुका है।

Password

इस वाले खाली बॉक्स में आपको अपनी आईआरसीटीसी लॉगइन आईडी का पासवर्ड इंटर करने की आवश्यकता है, जो कि 8 से लेकर के अधिक से अधिक 15 शब्दों का हो सकता है। पासवर्ड में आपको छोटा और बड़ा कैपिटल लेटर अवश्य डालना चाहिए साथ ही एक नंबर भी इंटर करना चाहिए। एग्जांपल के तौर Sujitsingh1234.

Confirm Password

आपने जो पासवर्ड पहले वाले खाने में दर्ज किया होता है उसी पासवर्ड को आपको यहां पर इंटर करने की आवश्यकता होती है, ताकि आईआरसीटीसी के द्वारा पासवर्ड को कंफर्म में किया जा सके।

Preferred Language

इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको हिंदी अथवा अंग्रेजी इस प्रकार के दो ऑप्शन दिखाई देते हैं, जिनमें से जिस भाषा में आप आईआरसीटीसी वेबसाइट का इस्तेमाल करना चाहते हैं, उस भाषा के ऊपर आपको क्लिक करना होता है। हम यहां पर इंग्लिश वाले ऑप्शन पर क्लिक कर रहे हैं।

Security Question

इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपको अलग-अलग प्रकार के सवाल दिखाई देते हैं जिनमें से आपको किसी भी एक प्रश्न के ऊपर क्लिक करना होता है। यह सवाल ऐसा होना चाहिए जिसका उत्तर आपको हमेशा याद रहता हो।

Security Answer

आपने उपर जिस सवाल का सिलेक्शन किया है उस सवाल का जो जवाब है आपको उसे यहां पर एंटर करने की आवश्यकता होती है। ऐसा इसलिए आवश्यक होता है ताकि बाद में अगर आप आईआरसीटीसी का पासवर्ड भूल जाते हैं तो आप अपने पासवर्ड को रिकवर कर सकें।

रेलवे टिकट रिफंड के नियम

5: आपके द्वारा ऊपर दी गई सभी जानकारियों को भरने के बाद नीचे जो नारंगी रंग के बॉक्स में कंटिन्यू वाली बटन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक कर देना होता है। ऐसा करने पर आपकी स्क्रीन पर कुछ पर्सनल डिटेल्स भरने वाला पेज ओपन हो करके आ जाता है।

6: आपको पर्सनल डिटेल्स वाले पेज में नीचे दी गई जानकारियों को दर्ज करने की आवश्यकता होती है।

Name

इस जगह में आपको फर्स्ट नेम वाले बॉक्स अर्थात पहले बॉक्स में अपने नाम का शुरुआती नाम दर्ज करना है। उसके बाद जो बीच वाला बॉक्स है उसमें आपको अपने सरनेम से पहले आप जो नाम लगाते हैं उसे दर्ज करना है और सबसे आखिरी वाला जो नाम है उसमें आपको अपना सरनेम दर्ज करना है। आप चाहे तो बीच वाले बॉक्स में कुछ भी ना दर्ज करें, तो भी चलेगा। उदाहरण के लिए नीचे दिए हुए नाम को देखें।

First name    middle name    last name

सुजीत            सिंह                    बघेल

सुजीत                                       सिंह

Select Occupation

यहां पर आपको यह बताना है कि आप करते क्या हैं यानी कि आप का प्रोफेशन क्या है। जैसे कि आप स्कूल या फिर कॉलेज के छात्र हैं तो आपको स्टूडेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है अथवा आपका कोई अन्य प्रोफेशन है तो उस वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Date of Birth

यहां पर आपको अपनी जन्म की तारीख, जन्म का महीना और जन्म का साल सिलेक्ट करना है। इसके लिए कैलेंडर इस वाले बॉक्स पर क्लिक करने के पश्चात ओपन हो जाता है‌।

Marital Status

इस वाले सेक्शन के तहत आपको यह बताना है कि आप शादीशुदा हैं अथवा नहीं। अगर आप शादीशुदा हैं तो मेरिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और अगर अविवाहित हैं तो अनमैरिड वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Country

आपको यहां पर इस बात का सिलेक्शन करना है कि आप कौन से देश के निवासी हैं। इस जगह पर बाय डिफॉल्ट इंडिया दिखाया गया होता है। अगर आप इंडिया के अलावा किसी दूसरे देश के निवासी हैं तो आप उस देश का सिलेक्शन कर सकते हैं।

Gender

आपको यहां पर यह बताना होता है कि आप महिला हैं अथवा पुरुष हैं। अगर आप पुरुष हैं तो मेल ऑप्शन पर क्लिक करें और अगर महिला है तो फीमेल ऑप्शन पर क्लिक करें।

Email

इस जगह पर आपको वह ईमेल आईडी इंटर करनी होती है जिसका इस्तेमाल आप करते हैं।

Mobile

जो मोबाइल नंबर वर्तमान के समय में आपके मोबाइल में मौजूद है उसे ही यहां पर इंटर करें।

Nationality

यहां पर आपको अपने देश का सिलेक्शन करना होता है। जैसे कि आप इंडिया के रहने वाले हैं तो आपको इंडिया का सिलेक्शन करना होता है। अगर आप किसी अन्य देश के निवासी हैं तो दूसरे देश का सिलेक्शन करना होता है।

रेलवे में स्टेशन मास्टर कैसे बने ?

7: अब आपको नीचे दिखाई दे रही कंटिन्यू बटन पर क्लिक करना है।

8: अब आपकी स्क्रीन पर एड्रेस भरने वाला पेज आ जाएगा जिसमें नीचे दी गई जानकारियों को उनकी निर्धारित जगह में दर्ज करना है।

Flat/Door/Block No.

आपका जो मकान नंबर है उसे यहां पर इंटर करें।

Street/Lane

इस वाले सेक्शन के अंतर्गत आपको अपनी गली या फिर रोड का नाम इंटर करना होता है। यह ऑप्शनल होता है। यानी कि आप चाहें तो इसे भर सकते हैं या फिर इसे खाली भी छोड़ सकते हैं। आपको यहां पर यह बताना होता है कि आपका मकान कौन से रोड या फिर कौन सी गली के आसपास पड़ता है।

Area/Locality

यहां पर आपको या तो अपने मोहल्ले का नाम डालना होता है या फिर अपने इलाके का नाम डालना होता है।

Pin Code

आपके इलाके का पोस्ट ऑफिस का जो पिन कोड है उसे यहां पर इंटर करें जो कि सामान्य तौर पर 4 से लेकर 6 अंकों का होता है।

State

पिन कोड इंटर करने के बाद आपके राज्य का सिलेक्शन ऑटोमेटिक ही हो जाता है परंतु किसी अवस्था में ऐसा नहीं होता है तो आप इसे मैनुअल रूप से भी कर सकते हैं और अपने राज्य का सिलेक्शन कर सकते हैं।

Select City

इस वाले बॉक्स पर क्लिक करने के पश्चात आप जिस शहर में रहते हैं उसका सिलेक्शन कर सकते हैं।

Select a Post Office

आपको अपने इलाके के अनुसार यहां पर अपने पोस्ट ऑफिस के नाम का सिलेक्शन करना होता है।

Phone

इस वाले बॉक्स में आपको अपना फोन नंबर दर्ज करना होता है।

Copy Resistance to Office Address

यहां पर आपको यस अथवा नो वाले ऑप्शन मिलते हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार इनमें से किसी भी ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं।

9: अब आपको Enter captcha नाम से जो बॉक्स दिखाई दे रहा है उसी बॉक्स पर ऊपर जो नीले कलर के बॉक्स में अंक लिखा हुआ है उसे एंटर करना है।

10: उपरोक्त सभी जानकारियों को उनकी निश्चित जगह में सही प्रकार से दर्ज करने के पश्चात आपको नीचे एक बॉक्स दिखाई दे रहा होगा जिस पर आपको टिक मार्क करना है और उसके पश्चात आपको नारंगी रंग के बॉक्स में जो रजिस्टर वाली बटन दिखाई दे रही है, उस पर क्लिक कर देना है।

इस प्रकार से आपकी आईआरसीटीसी यूजर आईडी बन जाती है। अब आपने आईआरसीटीसी पर अकाउंट बनाने के लिए जिस ईमेल आईडी का इस्तेमाल किया था उस ईमेल आईडी को आपको ओपन करना है, वहां पर आपको “Ticketadmin Mail” के नाम से एक ईमेल आया हुआ दिखाई देगा, जिसमें एक लिंक होगा।

आपको इसी लिंक पर क्लिक करना है। ऐसा करने से आप डायरेक्ट आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाएंगे, जहां पर निश्चित जगह में यूजर आईडी और उसके पश्चात पासवर्ड डालकर आप अपने अकाउंट को लॉगइन कर सकते हैं और उसके बाद आईआरसीटीसी की सर्विस का लाभ ले सकते हैं।

IRCTC में TDR कैसे फाइल करे ?

आईआरसीटीसी का पासवर्ड कैसे चेंज करें ?

नीचे आईआरसीटीसी का पासवर्ड चेंज (Password Reset) करने का तरीका बताया जा रहा है:-

1: आईआरसीटीसी का पासवर्ड चेंज करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन में आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है जिसका लिंक आर्टिकल में दिया गया है।

2: आधिकारिक वेबसाइट ओपन हो जाने के बाद आपको लॉगइन वाले पेज पर चले जाना है और यूजर नेम तथा पासवर्ड डालकर लॉगइन बटन पर क्लिक कर देना है। ऐसा करने से आप वेबसाइट में लॉगिन हो जाते हैं।

3: वेबसाइट में लॉगिन हो जाने के पश्चात आपको माय अकाउंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

4: अब माई प्रोफाइल वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

5: अब आपको चेंज पासवर्ड वाला जो ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक कर देना है।

6: अब आपको नीचे दी गई जानकारियों को उनकी निर्धारित जगह में दर्ज करना है।

Old Password

यहां पर आपको अपना पुराना आईआरसीटीसी अकाउंट का पासवर्ड दर्ज करना है।

New Password

आपको इस जगह पर जो नया पासवर्ड आप रखना चाहते हैं उसे दर्ज करना है।

Confirm Password

एक बार फिर से आपको नए पासवर्ड को यहां पर दर्ज करना है।

पासवर्ड दर्ज करने के दरमियान इस बात का ध्यान रखें कि आपका पासवर्ड कम से कम 8 करैक्टर और अधिक से अधिक 15 करैक्टर का होना चाहिए साथ ही आपके पासवर्ड में एक स्मॉल और एक कैपिटल अक्षर होना चाहिए, साथ ही कुछ नंबर भी होने चाहिए। उदाहरण के लिए आप नीचे दिए गए पासवर्ड आईडिया को देख सकते हैं।

Google@1234

Irctc@5678

Com@98765

7: उपरोक्त जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात आपको नीचे दिखाई दे रही सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

इतनी प्रक्रिया जब आपके द्वारा पूरी कर ली जाती है तो आपके आईआरसीटीसी अकाउंट का पासवर्ड चेंज होता है। अब आप आईआरसीटीसी पोर्टल पर अपने यूजरनेम को दर्ज करने के पश्चात अपने द्वारा बनाए गए नए पासवर्ड को दर्ज करके जब लॉगइन बटन पर क्लिक करते हैं तो आप पोर्टल में लॉगिन हो जाते हैं।

आईआरसीटीसी यूजर नेम या User ID  क्या होता है?

IRCTC User ID Meaning in Hindi: आईआरसीटीसी यूजर नेम में कुछ अंक और शब्द शामिल होते हैं। यूजरनेम के साथ हमेशा आपको पासवर्ड भी दिया जाता है ताकि आप संबंधित पोर्टल में लॉगिन कर सकें। जब आप आईआरसीटीसी पर अकाउंट बनाते हैं।

तब आपको यूजरनेम इंटर करने के लिए कहा जाता है और अकाउंट बन जाने के पश्चात आपका जो यूजरनेम है उसकी सहायता से तथा पासवर्ड की सहायता से आप आईआरसीटीसी पोर्टल में लॉगिन हो सकते हैं।

आईआरसीटीसी ऑफिशियल हेल्पलाइन नंबर

IRCTC Official Helpline: अगर किसी व्यक्ति के द्वारा आईआरसीटीसी से संबंधित कुछ अन्य जानकारी प्राप्त करने की इच्छा जताई जाती है तो ऐसी अवस्था में व्यक्ति के द्वारा आईआरसीटीसी कस्टमर केयर नंबर अथवा आईआरसीटीसी हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क किया जा सकता है।

अगर इंडियन रेलवे में सफर करने के दरमियान व्यक्ति को किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करवानी है अथवा वह किसी समस्या का समाधान प्राप्त करना चाहता है तो इसके लिए भी आईआरसीटीसी कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क स्थापित किया जा सकता है। नीचे आईआरसीटीसी के दो कस्टमर नंबर आपको दिए जा रहे हैं। जिन पर आप सुबह 10:00 बजे से लेकर के शाम को 5:00 बजे तक कॉल कर सकते हैं।

07556610661

1800-110-139

FAQ:

आईआरसीटीसी का मुख्यालय कहां है ?

नई दिल्ली

आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

irctc.co.in

लोको पायलट (Loco Pilot) कैसे बनते है ?

Leave a Comment