Meesho Seller कैसे बने ?



यह निश्चित बात है कि, आपने ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने का मन बना लिया है और यही वजह है कि आप ऑनलाइन अपने सामान को बेचने के लिए कोई बेहतरीन माध्यम ढूंढ रहे हैं। बताना चाहेंगे आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं, मीशो (Meesho) नामक यह पोर्टल ऑनलाइन घर बैठे ही सामान बेचकर के पैसे कमाने के लिए बहुत ही बढ़िया तरीका वर्तमान के समय में माना जा रहा है।

फ्लिपकार्ट और अमेजॉन जैसी बड़ी वेबसाइट पर कई बार हमारे सामान की बिक्री काफी कम होती है, क्योंकि हमें उस पर सामान बेचने का तरीका पता नहीं होता है परंतु मीशो कुछ साल पहले ही लॉन्च हुई है। ऐसे में अगर आप इस पर सामान बेचना चालू करते हैं, तो यह संभावित है कि जल्दी ही आप तरक्की कर जाएंगे।

img-1


मीशो सेलर (Meesho Seller) कैसे बने?

बता दे मीशो एक ई-कॉमर्स प्लेटफार्म है, इसके अलावा यह सेलिंग प्लेटफार्म भी माना जाता है। वर्तमान समय में Meesho के साथ तकरीबन पूरे भारत देश में 7 करोड़ से भी अधिक सेलर जुड़ चुके हैं, जो इस पर सामान बेच करके पैसे कमाने का काम कर रहे हैं। Meesho का एक ऑफिशियल App है जहां पर ग्राहक अपने पसंदीदा सामान को खरीदने के साथ ही एक विक्रेता अपने उत्पाद नीशो पर बेच भी सकता है।

अन्य सामान बेचने वाली वेबसाइट में जब आप रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए जाते हैं, तब आपको तमाम प्रकार की प्रक्रियाओं का पालन करना पड़ता है परंतु मीशो आपको सरल और फास्ट रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया की सुविधा देता है।



Flipkart Seller कैसे बने ?

मीशो सेलर बनने के लिए आवश्यक चीजें (डॉक्यूमेंट)

इससे पहले कि आप मीशो पर अपना सामान बेचना चालू करें। आपको इसके ऊपर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके लिए आपको कुछ आवश्यक प्रक्रिया या फिर चीजों को पूरा करना होगा। नीचे हमने मीशो सप्लायर या फिर मीशो सेलर बनने के लिए आवश्य चीजों की जानकारी दी है।

फोन नंबर

आपको एक फोन नंबर की आवश्यकता पड़ेगी जिस पर ओटीपी आ सके, साथ ही अन्य Verification भी किया जा सके।

बिजनेस ईमेल

अपने बिजनेस में इस्तेमाल करने के लिए आपको एक ईमेल आईडी भी तैयार करनी पड़ेगी।

जीएसटी आईडेंटिफिकेशन नंबर

आपको अपना जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ेगा, क्योंकि देश में कोई भी काम चालू करने के लिए अब जीएसटी अनिवार्य बना दिया गया है।

बैंक अकाउंट

जो भी पैसे आप कमाएंगे उसे प्राप्त करने के लिए आपको एक बैंक अकाउंट की भी आवश्यकता पड़ेगी।

PM Mudra Loan के लिए कैसे आवेदन करे ?

Meesho Seller ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे ?

मीशो पर सेलर बनने हेतु अपना अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर या फिर स्मार्टफोन में निम्न चरण पूरे करने होंगे।

1: सर्वप्रथम meesho विक्रेताओं के लिए बनाई गई आधिकारिक वेबसाइट पर प्रवेश कीजिए।

वेबसाइट लिंक: Supplier.meesho.com

2: वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको एक “Start Selling” का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इस विकल्प का चयन करना है।

3: अब आपकी स्क्रीन पर “Welcome to meesho” नामक एक पेज ओपन हो  जाएगा। यहां आपको तय जगह में अपने फोन नंबर को डालना है और उसके बाद सेंड ओटीपी वाली बटन को दबा देना है।

4: अब जो ओटीपी आपको मिला है, उसे आपको निश्चित जगह में डालना है और अपने फोन नंबर को वेरीफाई कर लेना है।

5: इसके साथ ही आपको ईमेल आईडी को डाल कर के अपने पासवर्ड को भी तैयार कर लेना है।

6: अब आपको नीचे जो व्हाट्सएप वाला चेक बॉक्स दिख रहा है, उसे चेक मार्क करके नीचे दिखाई दे रही क्रिएट अकाउंट वाली बटन को दबा देना है।

7: अब जो पेज आपकी स्क्रीन पर आया है, उसमें आपको निश्चित जगह में जीएसटी आईडेंटिफिकेशन नंबर डालना है और उसके बाद इसे वेरीफाई कर लेना है। ऐसा करने पर आपको अपनी स्क्रीन पर जीएसटी की इंफॉर्मेशन दिखाई देगी।

8: अब आपको नीचे जो Continue की बटन दिखाई दे रही है, उसे दबा देना है।

9: अब जो नया पेज ओपन हुआ है, उसमें आपको पिक अप लोकेशन वाले सेक्शन में उस लोकेशन का सिलेक्शन करना है, जहां से आप अपने प्रोडक्ट को मीशो को भेजेंगे। इसके लिए आपको पिकअप लोकेशन में Uses Address registered in GST वाले ऑप्शन को दबा देना है और उसके बाद अपने एड्रेस को डाल देना है।

10: अब बैंक डिटेल वाले ऑप्शन में आपको अपना आईएफएससी कोड और बैंक अकाउंट की इंफॉर्मेशन देनी है, उसके बाद कंटिन्यू पर क्लिक करना है।

11: अब आपको supply detail वाले ऑप्शन में अपने बिजनेस का नाम साथ ही अपने नाम की भी जानकारी देनी है और नीचे जो आपको आई एग्री वाला बॉक्स दिखाई दे रहा है, उसे चेक मार्क करके आपको सबमिट कर देना है।

इतनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको अपनी स्क्रीन पर बधाई हो और Start Selling Now का एक मैसेज दिखाई देगा। इसका मतलब यह है कि आपने मीशो पर अपना सेलर अकाउंट बना लिया है। अब आप अपने डैशबोर्ड में जाकर के आप जो समान बेचना चाहते हैं, उसका कैटलॉग ऐड कर सकते हैं।

Amul Franchise के लिए आवेदन कैसे करे ?

मीशो सप्लायर पैनल (Meesho Supplier Panel)

जब आप मीशो पर अपना सेलर अकाउंट बना लेते हैं, तब आपको मीशो सप्लायर पैनल प्राप्त होता है। इस पैनल का इस्तेमाल करके आप विभिन्न प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं अथवा कई आवश्यक चीजें कर सकते हैं, जो नीचे बताए अनुसार है।

कैटलॉग अपलोड

इसका इस्तेमाल करके प्रोडक्ट की जानकारी और उसकी फोटो को अपलोड किया जाता है।

नोटिस बोर्ड

यहां पर आपको मीशो की तरफ से जो भी अपडेट और नोटिस आते हैं, वह देखने को मिलता है।

पेमेंट

यहां पर आप अगली पेमेंट, पिछली पेमेंट और रुकी हुई पेमेंट की जानकारी देख सकते हैं।

ऑर्डर

ऑर्डर के स्टेटस को देखने के लिए इसका इस्तेमाल होता है।

इन्वेंटरी

यहां से आप अपने जो भी पुराने अपलोड किए गए प्रोडक्ट हैं, उनके स्टोक को अपडेट कर सकते हैं।

रिटर्न आरटीओ आर्डर

जो प्रोडक्ट रिटर्न हो चुके हैं, उनकी स्थिति यहां से देखी जा सकती है।

मीशो सेलर पर लगने वाले चार्ज (Charges)

बता दें कि दूसरे मार्केटप्लेस की तुलना में देखा जाए तो meesho पर आपको काफी कम चार्ज देना पड़ता है। इस वेबसाइट की सहायता से आप 0% कमीशन पर अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं। हालांकि कुछ अन्य टैक्स होते हैं जिसे आपको मीशो को देना पड़ता है, जो इस प्रकार है।

सेटेलमेंट अमाउंट

जब डिलीवरी हो जाती है तब उसके 15 दिनों के बाद आपके खाते में सेटेलमेंट अमाउंट आता है।

प्रोडक्ट प्राइस

आप मीशो पर जो सामान बेचते हैं, उस सामान की यह कीमत होती है जिसे एमआरपी भी कहा जाता है।

0% कमीशन फीस

प्रोडक्ट को शामिल करने से लेकर के उसकी डिलीवरी तक आपसे कोई भी कमीशन मीशो नहीं लेता है। बस वह प्रोडक्ट की कीमत में से टीसीएस और टीडीएस काटता है।

जीएसटी

मीशो पर जीएसटी 0% लगती है।

यहां पर आपकी जानकारी के लिए हम यह भी बता दें कि अगर आपके प्रोडक्ट में कोई खराबी होती है और खरीदने वाला ग्राहक अगर आपके प्रोडक्ट को रिटर्न कर देता है, तो आपको डबल शिपिंग चार्ज मीशो को देना पड़ता है।

Successful Businessman कैसे बने ?

मीशो सप्लायर बनने के फायदे

नीचे हमने आपके साथ उन महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की है कि वास्तव में मीशो सप्लायर बनने पर आपको कौन कौन से फायदे होते हैं अथवा हो सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

बता दें कि दूसरे जितने भी इकॉमर्स प्लेटफॉर्म है, उनकी तुलना में देखा जाए तो मीशो पर अकाउंट बनाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। इसके लिए मुख्य तौर पर बस आपको फोन नंबर, जीएसटी और बैंक अकाउंट की आवश्यकता होती है। इसके बाद आप 5 से 10 मिनट के अंदर ही घर बैठे Meesho पर अपना ऑनलाइन अकाउंट रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और मीशो सेलर बन सकते हैं।

टाइम पर पेमेंट

जो भी व्यक्ति इस पर सप्लायर बनता है, उन्हें बेचे गए सामान के पैसे को लेकर के चिंता करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि मीशो की तरफ से सामान डिलीवर हो जाने के 15 दिनों के बाद आपको सामान के पैसे मिल जाते हैं।

निम्न पेनल्टी

अगर किसी ग्राहक ने आपके प्रोडक्ट को बुक करने के बाद रास्ते में ही उसे डिलीवरी होने से पहले कैंसिल कर दिया है, तो आपको कोई भी नुकसान नहीं होता है परंतु अगर आपके सामान में कुछ खराबी है और तब उसे ग्राहक लौटाता है, तो आपको शिपिंग चार्ज देना पड़ता है, जो कि काफी कम ही होता है।

कमीशन

अन्य ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अपने सेलर से 5 परसेंट से लेकर के 20 पर्सेंट तक का कमीशन प्राप्त करती हैं परंतु अगर आप मीशो पर सामान बेचते हैं, तो आपको यहां पर कमीशन के नाम पर कुछ भी नहीं देना होता है, क्योंकि यहां पर कमीशन 0% होता है। जब मीशो चालू हुआ था तब इस पर 1.1 परसेंट से लेकर के 1.8 % तक का कमीशन लिया जाता था। परंतु वर्तमान समय में यहां पर कमीशन की दर 0% कर दी गई है, जो इस पर सामान बेचने वाले लोगों के लिए बहुत ही अच्छी बात मानी जाती है।

एक्स्ट्रा चार्ज

जितनी भी बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट है, वह अपने सेलर से कुछ ना कुछ एक्स्ट्रा चार्ज अवश्य लेती हैं परंतु मीशो पर अगर आप सेलर बनते हैं, तो आपको यहां पर कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना पड़ता है। Meesho की जो भी नियम एवम शर्तें है, यह सभी पारदर्शी होती है। इसलिए तो मीशो ने इतने कम समय में ही इतने अधिक ग्राहकों और सेलर को अपनी तरफ आकर्षित किया है।

शिपिंग चार्ज

आप अगर इस पर सेलर बनते हैं तो आपको कोई भी शिपिंग चार्ज नहीं देना पड़ता है क्योंकि जो शिपिंग चार्ज होता है, वह प्रोडक्ट की Price में ही जुड़ हो जाता है।

सरकार को सामान कैसे बेचे – ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

Leave a Comment