पेजमेकर (Pagemaker) क्या है



थोड़ा बहुत तो आप भी पेजमेकर के बारे में जानते होंगे और नहीं तो भी कोई दिक्कत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको अपने इस लेख में पेजमेकर से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं। पेजमेंकर एक डेस्कटॉप पब्लिशिंग सॉफ्टवेयर है। इसका उपयोग सबसे ज्यादा ऐसे डॉक्यूमेंट को डिजाइन और बनाने के लिए  किया जाता है जिन्हें प्रिंट किया जा सकता हो। जैसे की हम जानते है यह डिजिटल का दौर है और इंटरनेट ने हमारे लिए बहुत आसानी पैदा की है। जिसके माध्यम से आप आसानी से अपने किसी भी कार्य को अतभुद तरीके से पेश कर सकते है। ऐसे ही अब हम ऑनलाइन पेजमेंकर का उपयोग करके डॉक्यूमेंट को डिजाइन और बनाक  प्रिंट कर सकते हैं।

img-1


Pagemaker Software से जुड़ी जानकारी जैसे कि पेजमेकर क्या है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है जानते हैं तो चलिए बिना समय व्यर्थ किए आगे बढ़ते है।

ग्राफ़िक डिज़ाइनर (Graphic Designer) कैसे बने

पेजमेकर क्या है? (Pagemaker in Hindi)

यदि आप नहीं जानते कि पेजमेकर क्या है। तो कोई बात नहीं हम आपको बता देते हैं  कि पेजमेकर को पब्लिशिंग क्षेत्र जैसे कि डॉक्यूमेंट बनाना, शादी के लिए इनविटेशन कार्ड बनाना, बुक बनाना आदि में इस्तेमाल किया जाता है। जोकि हमारे कार्य को अधिक सुंदर बनाने में मदद करता है। सबसे पहले वर्ष 1985 में एडोब पेजमेकर Apple Macintosh पर Aldus द्वारा इसको लांच किया गया था। जिसके बाद मार्केट में पेजमेकर के बहुत सारे वर्जन आए। जिसको लोगों ने काफी ज्यादा पसंद किया था। कंप्यूटर यूजर्स के लिए एडोब पेजमेकर एक लोकप्रिय ग्राफिक पब्लिकेशन प्रोग्राम है जो लगभग सभी की काफी सहायता करता है। जिससे एडोब कॉरपोरेशन द्वारा डेवलप किया गया है। 



Pagemaker के लांच होने के पश्चात ग्राफिक डिजाइनिंग में इसने अपनी बहुत अहम भूमिका निभाई। आपको बताए तो Pagemaker की वजह से ही ग्राफिक डिज़ाइनिंग की शुरुआत हुई। जिसके बाद से अब ज़्यादा तर छात्र ग्राफिक डिज़ाइनिंग क्षेत्र का चयन कर रहें है। यदि आप विजिटिंग कार्ड्स बनाना, वेडिंग कार्ड्स डिजाइन करना, मैगजीन, बुक आदि को डिजाइन करना चाहते है। तो आप Pagemaker का उपयोग कर आसानी से इन कार्यों को पूरा कर सकते है।

पेजमेकर की विशेषताएं (Features Of Pagemaker)

  • आप अपने डॉक्यूमेंट में कलर का निर्धारण अपनी पसंद से करने के लिए कलर मैनेजमेंट का भी प्रयोग कर सकते है।
  • इसके साथ ही आप फोटोशॉप के द्वारा फोटो को डायरेक्ट इंपोर्ट कर के उपयोग में ले सकते हैं।
  • आपको यह भी बता दें की यह सॉफ्टवेयर कंप्यूटर यूजर्स को उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल जरूरत के मुताबिक प्रोफेशनल क्वालिटी के पब्लिकेशंस में सहायता करता है।
  • यदि आपने कभी पेजमेकर इस्तेमाल किया है। तो आपको पता होगा की इसमें पहले से ही अलग-अलग प्रकार के पेज के डिजाइन निर्धारित किए गए होते हैं। जिससे कि आप टेंपलेट को ऐड करने के लिए इसका उपयोग करके अपना काम और भी जल्दी कर सकते हैं।
  • इसके साथ ही PageMaker के इस एडिशन में पहली बार टूल बार को जोड़ा गया है। जिससे कि काम करने की स्पीड बढ़ेगी और आप इस टूलबार के मदद से प्रिंट, सेव, फॉर्मेटिंग ओर स्पेलिंग चेक कर सकते हैं वह भी बहुत कम समय में।
  • आपको बता दें की यदि आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन है और आप विभिन्न चीज़े डिज़ाइन करना चाहते है। तो बहुत आसानी से कर सकते है। क्यूंकि इसको इस्तेमाल करना काफी आसान है।

पेज मेकर डाउनलोड कैसे करे?

  • अगर आप Pagemaker Download करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा नीचे बताइए स्टेप को फॉलो करें
  • सबसे पहले गूगल से सर्च करके आपको Adobe Page Maker को डाउनलोड करना है।
  • पेज मेकर डाउनलोड करने के बाद इसे इंस्टाल कर ले।
  • फिर आप इसे खोलकर उपयोग कर सकते है।

पेजमेकर open करे?

स्टार्ट→आल प्रोग्राम→एडोब→पेजमेकर 7.0→ओके।

Start→All programs→Adobe→Pagemaker 7.0→Ok.

या

स्टार्ट→रन→टाइप Pm 7.0→ओके।

Start→Run→Type Pm7.0→Ok.

या

स्टार्ट→ सर्च बॉक्स में Pagemaker टाइप करे→ Pagemaker के ऊपर क्लिक करे।

Start → type Pagemaker in the search box → click on Pagemaker.

कंप्यूटर एक्सपर्ट कैसे बने

पेजमेकर टूल बॉक्स

अब जब आप पेजमेकर को डाउनलोड कर इंस्टॉल करने के बाद जब आप इसका उपयोग करेंगे तो आपको स्क्रीन पर आपको 14 आइकंस दिखाई देंगे। जिनके माध्यम से आप नए नए डिज़ाइन कर सकते है। तो यह 14 आइकंस इस प्रकार है:-

Rectangle

तो सबसे पहले रेक्टेंगल टूल है। इस टूल पर क्लिक कर आप पेजमेकर में 1 स्क्वायर या रेक्टेंगल आकृति बना सकते हैं।

Constrained Line

कन्स्ट्रैनेड लाइन के माध्यम से 45 डिग्री अंगेल और वर्टिकल हॉरिजॉन्टल की लाइंस को सकते हैं।

Ellipse

आप सर्कुलर एवं ओवल शेप को बनाने के लिए Ellipse ऑप्शन का उपयोग करते हैं।

Pointer

प्वाइंटर ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप लाइन शैप्स ग्राफिक्स और टेस्ट बॉक्सेस को सिलेक्ट करके और चुनी गई आइटम को moved, resized तथा उनके attributes को चेंज कर सकते हैं।

Ellipse Text Box

आप सर्कुलर या ओवल शेप कि टेक्सट बॉक्सेस को पेजमेकर में ड्रॉ करने के लिए एलिप्स टूल की तरह ही Ellipse Text Box से कर सकते हैं।

Polygon

बेसिक पॉलिकन टूल्स को बनाने के लिए Polygon ऑप्शन का उपयोग आसानी से कर सकते हैं।

Polygon Text Box

अगले नंबर पर पोलिग्न tools में आप एक टेक्स्ट बॉक्स है। जिसमे आप क्रिएट कर सकते हैं।

Crop

यदि आप अपने ग्राफिक्स को क्रॉप करना चाहते है तो आसानी से कर सकते है। इस फीचर का यूज कर आप अपनी मर्जी के अनुसार पिक्चर का size adjust कर सकते हैं।

Zoom

यह तो हम सभी जानते है की हर किसी प्रोग्राम में आज ज़ूम फीचर देखने को मिलता है। जिसके माध्यम से हमको काफी आसानी मिलती है। आप सब बहुत आसानीपूर्वक ग्राफिक्स को जूम कर बारीकी से देखने हेतु पेजमेकर में दिए गए Zoom टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Line

इसके जरिए आप पेजमेकर में किसी भी एंगल की लाइन Add कर सकते हैं।

कंप्यूटर में पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनाएं

पेज मेकर का इस्तेमाल

तो जैसे की आप जब अपने कंप्यूटर में पेजमेकर सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करें इंस्टॉल करते हैं। तो यहां आपको कुछ डाक्यूमेंट्स प्रॉपर्टीज को सेट करना होता है जिन्हें आप अपनी आवश्यकता अनुसार कर सकते हैं। डाक्यूमेंट्स सेटअप करने से  न्यू डाक्यूमेंट्स ओपन होता है इस बॉक्स में आपको कुछ फीचर्स पहले से ही दी गई होती है और कुछ फीचर्स को आपको अपने मुताबिक सेट करना होता है। जोकि कुछ यूँ है:-

Page Height– पहले आपको अपने पेज की हाइट को सेट करना होता है आप अपनी इच्छानुसार डॉक्यूमेंट की हाइट को कम या ज़्यादा कर सकते है।

Set Orientation– आपको बता दें की पगमकेर आपके द्वारा चुनी गई डाइमेंशन के मुताबिक ही ओरियंटेशन को सिलेक्ट कर देता है और आप इसे चाहे तो चेंज भी कर सकते हैं।

Page Number– Pagemaker में आपको कितने पेज कि जरूरत है उसे सिलेक्ट कर सकते हैं। आप किस पेज नंबर से शुरुआत करना चाहते हैं, आपको यह भी ऑप्शन मिलता है। उसके बाद अब इस डॉक्यूमेंट पर काम करने के लिए ok बटन पर क्लिक करके काम शुरू कर सकते हैं।

MS Powerpoint क्या है ?

Conclusion

आशा करते है की हमारे पाठकों को यह लेख पसंद आया होगा। यदि आपका Pagemaker Kya Ha  से जुड़ा कोई प्रश्न है। तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। हम एवं हमारी टीम सदैव आपकी सेवा में तत्प्पर्य है।

Leave a Comment