Resignation Letter Format in Hindi



आज हम आपको किसी भी ऑफिस, विद्यालय, कॉलेज, यूनिवर्सिटी आदि से इस्तीफा देने के लिए त्यागपत्र (Resign Letter) कैसे लिखें यह बताएंगे। दुनिया में हर नौकरी करने वाले व्यक्ति को अपने जीवन काल में रिजाइन लेटर लिखने की जरूरत पड़ती ही है। क्योंकि जब नौकरी करने वाले व्यक्ति को दूसरी कोई अच्छी नौकरी मिल जाती है तो उसे अपनी वर्तमान नौकरी को छोड़ना पड़ता है। लेकिन नौकरी छोड़ने के कुछ नियम होते हैं। इन नियमों में से एक नियम यह है कि आपको नौकरी छोड़ने से पहले त्याग पत्र देना पड़ता है।

img-1


लेकिन कुछ व्यक्तियों को त्याग पत्र लिखना नहीं आता है। जिसके कारण वह गूगल पर सर्च करते हैं कि रिजाइन लेटर कैसे लिखा जाता है, तो हम इस लेख में रिजाइन लेटर कैसे लिखें, Resign Letter in Hindi के बारे में बताएंगे।

सरकारी नौकरी कैसे पाए ?

Resign Letter Format in Hindi

Table of Contents

सेवा में,



        श्रीमान प्रबंधक महोदय,

        ____ (कंपनी या कार्यालय का नाम),

       ____ शाखा (शहर का नाम)

विषय: नौकरी से रिजाइन करने के लिए

महोदय,

सविनय निवेदन इस प्रकार है। कि मैं (अपना नाम) ________आपकी कंपनी________(कम्पनी का नाम) में _____(पद का नाम) के पद पर पिछले 4 सालो से काम कर रहा हु। AB  मेरा चयन  (कम्पनी का नाम) ______  में मैनेजर के पद पर हो गया है__________ ( कंपनी छोड़ने का कारण लिखे)।

मैंने इन 4 सालों में आपकी कंपनी में काम करते हुए कई अनुभव को प्राप्त किया है और मैं यह अनुभव अपने साथ ले जा रहा हूं। इसके साथ ही मैं  ईश्वर से प्रार्थना करता हूं आपकी कंपनी ओर आगे बढे।अत: मेरा आपसे अनुरोध है, कि मेरा _____(पद का नाम) से इस्तीफा पत्र __________ (तारीख) से स्वीकार करे।

       ______(नाम)
______(पद का नाम)
______(मोबाइल नंबर)
_______दिनांक
हस्ताक्षर        

Resign Letter in Hindi for Company

सेवा में,

श्री अंकुर कुमार,

एचआर मैनेजर,

DD इंफोसिस लिमिटेड

दिल्ली

विषय :- नौकरी से इस्तीफे हेतु।

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं राम कुमार आपकी कंपनी में पिछले 5 सालों से जूनियर लेखाकार के पद पर काम करता हूं और मैं यहां पर काम ‌करते समय काफी अनुभव प्राप्त किया है। अब मेरा चयन सरकारी लेखाकार विभाग, उत्तर प्रदेश में लेखाकार के पद पर हो गया है। मुझे अगले महीने से वहां पर अपना पद ग्रहण करना है। जिस वजहा से मुझे अपने पद से इस्तीफा देना पड़ रहा है।

अतः आपसे निवेदन है कि आप मेरा इस्तीफा पत्र दिनांक_______ से स्वीकार करे।

धन्यवाद

राम कुमार
पद : लिपिक
दिनांक
हस्ताक्षर

Hospital Resign Letter in Hindi

सेवा में,

मानव संसाधन प्रबंधक,

__________ (अस्पताल का नाम)

__________ (अस्पताल का पता)

दिनांक: __/__/____ (तारीख)

विषय: _________ के लिए इस्तीफा (अपनी कर्मचारी आईडी का उल्लेख करें)

महोदया,

निवेदन है कि मैं पिछले ____ (अवधि) के लिए आपके अस्पताल में ____ (पदनाम का लिखे) पर कार्यरत हूं। मेरी कर्मचारी आईडी ____ (कर्मचारी आईडी लिखें) है। अब मैं इस पद से इस्तीफा देना चाहता हूं। क्योंकि ____ ( इस्तीफा देने का कारण का लिखे)।

मेरा आपसे निवेदन है कि आप मेरा इस्तीफा प दिनांक___ से स्वीकार करे, मैं आपका बहुत आभारी रहूंगा।

_____ (हस्ताक्षर),

_______ (नाम),

____ (संपर्क नंबर)

रुकी हुई सैलरी लेने के लिए एप्लीकेशन

Leave a Comment