योग करने के बाद कौनसे 5 काम करें



दोस्तों जैसा की हम सभी जानते हैं की योग हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता हैं। लेकिन योगा करने के बाद भी कई लोगों को फायदा नहीं मिल पाता है। क्योकि उन्हें  इस बात की जानकारी नहीं होती हैं की योग करने के बाद क्या करना चाहिए। सेहतमंद रहने के लिए योग करना काफी जरूरी है। इससे कई सारी गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है। आज हम आपको अपने आर्टिकल में योग करने के बाद क्या करना चाहिए की सभी जानकारी दे रहें हैं। इससे जुडी सभी जानकारी को विस्तार से जानने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

योगा टीचर (Yoga Teacher) कैसे बनें

योगा के बाद जरूर करें ये काम

दोस्तों योगा करने से हमें बहुत सारे फायदे देखने को मिलते हैं। क्योकि योग हमारे शरीर के साथ-साथ हमारे मन तक को फिट रखता हैं। साथ ही योग से कई तरह की बीमारियां दूर होने के साथ मानसिक तनाव भी कम होता है। योग शरीर की एनर्जी को बूस्ट करने के साथ शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी को भी बढ़ाता है। आज के वक्त में अधिकतर लोग योग करते ही हैं। लेकिन योग करने के दौरान कई तरह की सावधानियां रखने की जरूरत होती है। इसके आलावा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी योगा टीचर्स देखने को मिलते है। यदि आप भी रोजाना योग करते हैं तो आइए जानते हैं योग करने के बाद क्या करना चाहिए। Things To Do After Yoga



How To Do Meditation Explained in Hindi



रिलैक्स करें

आपको योग करने के बाद सबसे पहले अपने शरीर को आराम देना चाहिए। क्योकि योग के समय हमारे शरीर में काफी खिंचाव आता है, जिससे हमारी मांसपेशियों में तनाव पैदा हो जाता है। इसे दूर करने के लिए आपको 10-15 मिनट के लिए आराम जरूर करना चाहिए।

टहलना

शरीर को आराम देने के बाद हमें थोड़ी देर खुली हवा में टहलना भी काफी फायदेमंद साबित होता हैं। जिससे हमारे शरीर और मस्तिष्क दोनों ही रिलेक्स होते हैं साथ ही मेंटल हेल्थ भी दुरुस्त होती है। इस 10 मिनट की वॉक आपको योगा के पूरे लाभ दिला सकती है।

न्योता भोजन क्या है ?

पानी पिएं

अब आप योग के अभ्यास के बाद थोड़ी देर रिलेक्स करें। क्योकि शरीर को हाइड्रेट भी करना चाहिए। फिर थोड़ा-थोड़ा पानी घूंट-घूंट करके पिएं। दरअसल योगा करते समय हमारे शरीर से पानी की मात्रा कम होती है जिसे पूरा करने के लिए आपको पानी की थोड़ी मात्रा लेनी चाहिए।

सौर ऊर्जा (Solar Energy) क्या है

कोल्ड बाथ

योग करने के बाद आपको ठंडे पानी से नहाना चाहिए। जिसका कारण है कि योगा करने से हमें पसीना आता हैं। इसके बाद नहाने से हमारे शरीर से पसीना साफ हो जाता है। इसके चलते त्वचा संबंधी समस्याएं ठीक होती हैं।

हेल्दी डाइट

दोस्तों प्रतिदिन आपको प्रोटीन और फाइबर से भरपूर डाइट लेने की जरूरत है। रोज सुबह योगा करने के बाद आपको योगा के संपूर्ण फायदे मिलने के लिए हेल्दी डाइट की भी उतनी ही जरूरत होती है। इसलिए  आप नाश्ते में टोफू, पनीर, नट्स और सीड्स का सेवन करना चाहिए। ताकि आप पूरी तरह से स्वस्थ रहें।

सब्जियों के नाम हिंदी और इंग्लिश में

FAQ’s
योग करने के कितनी देर बाद पानी पी सकते हैं?

योग करने के लगभग 30 से 40 मिनट बाद पानी पिएं।

योग करने से कितने दिन में वजन कम होता है?

हर रोज आप 12 योग आसान करें तो आपका वजन 10 दिन में 10 किलो तक कम हो सकता है।

सुबह कितने बजे उठकर योग करना चाहिए?

योग करने का सबसे अच्छा समय सुबह 4 से 7 बजे का होता है।

तुरंत मोटापा कैसे कम करें?

तेजी से वजन कम करने के 10 बेहद आसान …
तेजी से वजन कम करने के 10 बेहद आसान तरीके
भरपूर पानी पिएं …
चीनी से दूरी बनाएं …
प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं …
वॉक करना शुरु करें
खाने में फाइबर का मात्रा बढ़ाएं
खाने में तेल पर रखें लगाम
खाने को धीरे धीरे चबाएं
खाना छोड़ें नहीं

आयुष 64 क्या है

Leave a Comment