अपने नाम की जमीन कैसे देखें ऑनलाइन



नाम से जमीन देखें: जमीन मालिकों/किसानों को पहले अपनी जमीन व खेत की जानकारी प्राप्त करने के लिए राजस्व विभाग के कार्यालय जाना पड़ता था। लेकिन अब जमीन मालिक/ किसान अपनी जमीन व खेत की जानकारी ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे ही राजस्व विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। राजस्व विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर कोई भी जमीन के खाता नंबर से, खाताधारक के नाम से व नामांतरण दिनांक से जमीन की जानकारी ऑनलाइन देख सकता है।



आज हम अपने इस लेख में अपने नाम से जमीन ऑनलाइन कैसे देखें की जानकारी प्रदान करेंगे। क्योंकि नाम से जमीन चेक करने की सुविधा काफी उपयोगी है। इस सुविधा के द्वारा आप अपने नाम से अपनी जमीन का विवरण आसानी से देख सकते हैं और यह जान सकते हैं कि आपके पास कितनी जमीन है। इसके अलावा आप किसी ओर के नाम से उसकी जमीन का विवरण भी आसानी से देख सकते हैं और यह पता लगा सकते हैं कि उसके नाम कितनी जमीन है। तो आईए जानते हैं Apne Name Ki Jamin Kaise Dekhe Online?

मोबाइल पर अपनी जमीन कैसे देखें ऑनलाइन

अपने नाम की जमीन कैसे देखें?

देश के सभी राज्यों के राजस्व विभाग द्वारा लोगों को अपने नाम की जमीन देखने की सुविधा ऑनलाइन प्रदान की जा रही है। यदि आप भी अपने नाम की जमीन देखना चाहते हैं तो राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। हम यहां आपको उदाहरण के तौर पर उत्तर प्रदेश के राजस्व विभाग  की ऑफिशल वेबसाइट पर ऑनलाइन अपने नाम की जमीन देखने की प्रक्रिया बता रहे हैं। लगभग सभी राज्यों में नाम से जमीन देखने की प्रक्रिया एक जैसी ही है। इसलिए आप किसी भी राज्य से संबंध रखते हो,  फिर भी आप नीचे दी गई प्रक्रिया को अपनाकर अपने यहां के राजस्व विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपने नाम की जमीन आसानी से देख सकते हैं।




स्टेप: आधिकारिक वेबसाइट पर जाए

सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश के राजस्व विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट upbhulekh.gov.in पर जाना होगा। होम पेज पर, “खतौनी की नकल देखें” (अधिकार अभिलेख की नकल) का विकल्प का चयन करना होगा। जिसके बाद आपको कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।

स्टेप: 2 जनपद, तहसील और ग्राम का चयन करें

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद पहले अपना जनपद को चुने, इसके बाद अपना तहसील और ग्राम को चुने।

स्टेप: 3 खातेदार के नाम के द्वारा खोजें को चुने

अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा। जिसपर आपको खातेदार के नाम के द्वारा खोजे के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद खातेदार के नाम का पहला अक्षर सर्च बॉक्स में लिखकर खोजें के बटन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप: 4 खातेदार का नाम चुनें

आप जैसे ही अपने नाम का पहला अक्षर टाइप करके सर्च करेंगे, तो नीचे उस अक्षर से नाम आना शुरू हो जाएंगे। जिस ग्राम को चुने होगे उस गांव की सभी खातेदारों की लिस्ट खुलकर आएगी। इस लिस्ट में अपने नाम को सेलेक्ट करें दे और फिर उद्धरण देखें बटन पर क्लिक कर दे।

स्टेप: 5 Captcha Code को वेरीफाई करें

उसके बाद दिए गए कैप्चा कोड को बॉक्स मे दर्ज करके Continue के बटन पर क्लिक कर दे।

स्टेप: 6 नाम से जमीन देखें

इसके बाद आपके सामने जमीन का विवरण खुलकर आ जाएगा। आप यहां खातेदार की जमीन से संबंधित सभी जानकारी को देख सकते हैं।

उपरोक्त प्रक्रिया को अपनाकर बहुत ही आसानी से अपने नाम के जमीन को ऑनलाइन देख पाएंगे।

खसरा खतौनी और जमाबंदी का क्या मतलब होता है

राज्य के अनुसार अपने नाम की जमीन देखने का लिंक

राज्यवेबसाइट
उत्तरप्रदेश (UP) भूलेखhttp://upbhulekh.gov.in/
मध्यप्रदेश (MP) भूलेखhttps://mpbhulekh.gov.in/Login.do
झारखण्ड भूलेखhttps://jharbhoomi.jharkhand.gov.in/
छत्तीसगढ़ (CG) भूलेखhttps://bhuiyan.cg.nic.in/
बिहार भूलेखhttp://lrc.bih.nic.in/ror.aspx
उत्तराखंड भूलेखhttp://bhulekh.uk.gov.in/Bhulekh/
तमिलनाडु भूलेखhttps://eservices.tn.gov.in/eservicesnew/index.html
कर्नाटक भूलेखhttps://www.landrecords.karnataka.gov.in/service22/
राजस्थान  भूलेखhttps://apnakhata.rajasthan.gov.in/
दिल्ली भूलेखhttps://dlrc.delhi.gov.in/
ओडिशा भूलेखhttp://bhulekh.ori.nic.in/RoRView.aspx
हरियाणा भूलेखhttps://jamabandi.nic.in/
केरला भूलेखhttp://erekha.kerala.gov.in/
आँध्रप्रदेश भूलेखhttps://meebhoomi.ap.gov.in/Home.aspx

Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपको हमारे इस लेख के द्वारा दी गई अपने नाम से जमीन कैसे देखें की जानकारी बहुत ही अच्छी लगी होगी। यदि फिर भी आपको नाम से जमीन देखने में कोई समस्या आ रही है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपनी समस्या बता सकते हैं। हमसे जहां तक संभव होगा हम आपकी समस्या का निराकरण करने की कोशिश करेंगे।

प्रॉपर्टी या संपत्ति कार्ड क्या है

Leave a Comment