Jio Payment Bank क्या है ?

अपने सस्ते इंटरनेट प्लान के कारण सिम के तौर पर रिलायंस जिओ लोगों की पहली पसंद लगातार बना हुआ है। रिलायंस जिओ की सिम जबसे लॉन्च हुई है, तब से ही लगातार इसके ग्राहकों में वृद्धि हो रही है।आपको बता दें कि, सिम के अलावा अब रिलायंस जिओ ने अपना खुद का पेमेंट बैंक भी शुरू किया है।

बता दें इससे पहले देश में पेटीएम और एयरटेल जैसी बड़ी टेलीकॉम कम्पनियों ने अपनी खुद की पेमेंट बैंक की सर्विस चालू कर रखी है। ऐसे में लोगों को यह जानने में काफी रुचि है कि रिलायंस जिओ के जिओ पेमेंट बैंक में क्या कुछ खास है? आपको बता दें कि, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ पार्टनरशिप करके रिलायंस जिओ ने जिओ पेमेंट बैंक को लॉन्च किया है। आप लोगों के लिए इस आर्टिकल में हम यह जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं कि, जिओ पेमेंट बैंक पर अपना अकाउंट कैसे बनाते हैं और जिओ पेमेंट बैंक पर अकाउंट बनाने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट लगेंगे |

बैंक में खाता कैसे खोले

जिओ पेमेंट बैंक क्या है?

रिलायंस जिओ के Jio पेमेंट बैंक में तकरीबन 30% हिस्सा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का है जबकि इसमें 70 प्रतिशत हिस्सा रिलायंस जिओ के पास है। रिलायंस जिओ पेमेंट बैंक के लॉन्च होने के बाद कई लोग इस पर अपना अकाउंट क्रिएट करना चाहते हैं, परंतु रिलायंस जिओ पेमेंट बैंक में अकाउंट कैसे बनाते हैं? इसकी उपयुक्त जानकारी ना होने के कारण वह इस पर अपना अकाउंट बनाने में असमर्थ हैं।

रिलायंस जिओ का जिओ पेमेंट बैंक क्या है?

  • जिओ पेमेंट बैंक एक प्रकार का ऑनलाइन बैंक होता है, जिसके अंदर व्यक्ति अपने पैसे जमा कर सकता है और उस पैसे का इस्तेमाल करके वह बिल पेमेंट कर सकता है, किसी भी फोन को रिचार्ज कर सकता है, दूसरे व्यक्ति के बैंक अकाउंट में या फिर फोन नंबर पर पैसे भी ट्रांसफर कर सकता है। इसके अलावा व्यक्ति इलेक्ट्रिसिटी बिल का पेमेंट भी कर सकता है।
  • बैंकिंग एप्लीकेशन से पेमेंट करने के लिए व्यक्ति को क्यू बारकोड स्कैनिंग और यूपीआई जैसे ऑप्शन भी मिलते हैं, साथ ही इसमें आने वाले पासबुक सेक्शन पर क्लिक करके वह अपने द्वारा किए गए ट्रांजैक्शन को भी चेक कर सकता है।
  • इसके अलावा वह यह भी जान सकता है कि उसके अकाउंट में कितने पैसे बचे हैं। इसमें आप सेविंग अकाउंट ओपन कर सकते हैं अधिकतम ₹1,00000 तक जमा कर सकते हैं और डेबिट कार्ड भी जारी कर सकते हैं।

जिओ पेमेंट बैंक में अकाउंट ओपन करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट क्या है?

जिओ पेमेंट बैंक में 18 साल या उससे ज्यादा की उम्र के व्यक्ति अकाउंट ओपन कर सकते हैं। इसमें डॉक्यूमेंट के तौर पर आधार कार्ड और पैन कार्ड लगता है।

JVVNL Bill Payment

जिओ पेमेंट बैंक में अकाउंट कैसे ओपन करें?

जिओ पेमेंट बैंक में ऑनलाइन अकाउंट ओपनिंग प्रोसेस बहुत ही आसान है। जिओ पेमेंट बैंक अकाउंट को ऑनलाइन ओपन करने के लिए नीचे दिए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके आप इस पर अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं।

  • जिओ पेमेंट बैंक पर अकाउंट क्रिएट करने के लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाएं और My Jio एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करके इस एप्लीकेशन को ओपन करें।
  • एप्लीकेशन ओपन होते ही आपको होम, मोबाइल, फाइबर और यूपीआई जैसे कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे। इसके बाद आप थोड़ा सा Scroll करेंगे, तो आपको बैंक वाला ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस बैंक वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप बैंक वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, वैसे ही आपको तुरंत ही वेलकम टू जिओ पेमेंट बैंक का मैसेज लिखा हुआ दिखाई देगा और आपको इसके नीचे ही Get Started बटन दिखाई देगी।आपको इस बटन पर क्लिक करना है।
  • ऐसा करने पर यहां पर डिवाइस वेरिफिकेशन वाला एक ऑप्शन आपको दिखाई देगा, जिसमें अगर आपके फोन में 1 सिम है तो एक सिम दिखाई देगी और दो सिम है तो 2 सिम दिखाई देगी। इसमें से आप जिस नंबर पर जिओ पेमेंट बैंक अकाउंट क्रिएट करना चाहते हैं, उस नंबर को सिलेक्ट करें।
  • सिम को सिलेक्ट करने के बाद आपको Proceed वाली बटन पर क्लिक करना है।

नोट- यहां पर हम आपको एक बात बता दें कि आप जिस नंबर को सिलेक्ट कर रहे हैं, उस नंबर में थोड़ा बैलेंस होना चाहिए ताकि आपके नंबर पर एसएमएस आ सके क्योंकि अगर आपके नंबर पर बैलेंस नहीं होगा,तो एसएमएस नहीं आएगा।

  • प्रोसीड वाली बटन पर क्लिक करते ही डिवाइस वेरिफिकेशन चालू हो जाएगा। इस प्रोसेस में आपका फोन नंबर ऑटोमेटिक वेरीफाई होगा। जब डिवाइस वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाए तो आपको MPIN सिलेक्ट करने के लिए बोला जाएगा। इसमें आपको 4 अंकों का ऐसा MPIN डालना है जो आपको हमेशा याद रहे।एक बार एमपीन डालने के बाद आपको फिर से एमपिन डालना है।
  • इसके बाद आपको Proceed वाली बटन पर क्लिक करना है।
  • प्रोसीड बटन पर क्लिक करने के बाद कुछ ही सेकेंड के अंदर जिओ पेमेंट बैंक वाला पेज आपकी स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा। यहां पर आपको एक Join now वाला ऑप्शन दिखाई देगा, आपको इसके ऊपर क्लिक करना है।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी स्क्रीन पर वीडियो केवाईसी वाला एक मैसेज दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपको एक वीडियो कॉल आता है,जिसमें आपके डॉक्यूमेंट जैसे कि पैन कार्ड और आधार कार्ड को दिखा कर आपको अपनी Kyc की प्रक्रिया को पूरा करना होता है।
  • केवाईसी की प्रोसेस पूरी होते ही जिओ पेमेंट बैंक पर आपका अकाउंट क्रिएट हो जाता है।
  • इसके बाद आप इसका यूज कर सकते हैं।

पेटीएम से पैसे ट्रांसफर कैसे करें

Leave a Comment