मास्क्ड आधार कार्ड क्या है ?



जिस प्रकार आप सामान्य आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं उसी प्रकार आप Masked aadhar card का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे एयरपोर्ट पर, होटल में बुकिंग करने के लिए इत्यादि जहां पर भी आपको अपनी पहचान साबित करने के लिए कहां जाएं, वहां पर आप मस्कड आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

img-1


हालांकि आपको बता दें कि इसका इस्तेमाल आप डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए सरकारी योजना के तहत प्रदान की गई योजना का फायदा उठाने के लिए नहीं कर सकते, बल्कि आपको गवर्नमेंट की योजना का फायदा उठाने के लिए नियमित आधार कार्ड का इस्तेमाल करना पड़ेगा। बहरहाल इस लेख में हम आपको Masked आधार कार्ड क्या है? मास्क आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें ? पूरी जानकारी देंगे।

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते है

मास्क्ड आधार कार्ड [Masked Aadhaar Card] क्या है ?

मास्क्ड आधार कार्ड को मास्क्ड आधार कार्ड भी कहते हैं। यह ऐसा आधार कार्ड होता है जिसमें आपको अपने आधार कार्ड के 12 अंकों के सिर्फ आखरी वाले 4 अंक ही दिखाई देते हैं और पहले के 8 अंक आपको नहीं दिखाई देते हैं। जनता की सिक्योरिटी के लिए पहले के जो 8 अंक होते हैं, उसे हाइड कर दिया जाता है।



इससे फायदा यह होता है कि अगर जाने अनजाने में आपका आधार कार्ड कहीं पर गिर जाता है या फिर आपका आधार कार्ड कहीं पर खो जाता है, तो कोई भी व्यक्ति आपके आधार कार्ड के साथ किसी भी प्रकार की छेड़खानी या फिर उसके जरिए कोई भी धोखाधड़ी नहीं कर सकेगा। मस्कड आधार कार्ड का अन्य नाम नकाबपोश आधार कार्ड भी होता है।

भारतीय लोगों के लिए आधार कार्ड की गिनती आज के समय में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज के तौर पर हो रही है परंतु आधार कार्ड के साथ आज के समय में धोखाधड़ी के केस भी बढ़ते जा रहे हैं। इसीलिए हाल ही में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के द्वारा लोगों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए मास्क आधार कार्ड को यूज करने की सलाह दी जा रही है।

Masked Aadhaar Card डाउनलोड कैसे करें ?

अगर आप अपने मास्केड आधार कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट का इस्तेमाल करना पड़ेगा। आप मास्केड आधार कार्ड को अपने स्मार्टफोन के जरिए भी डाउनलोड कर सकते हैं, साथ ही लैपटॉप या फिर पर्सनल कंप्यूटर के जरिए भी डाउनलोड कर सकते हैं।

नीचे आपको मास्केड आधार कार्ड डाउनलोड करने की विधि बताई हुई है। नीचे दी हुई विधि से आप आसानी से 3 से 4 मिनट के अंदर ही मास्केड आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

  • मास्केड आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके लिए आपको अपने डिवाइस में गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन करना है।
  • गूगल क्रोम ब्राउजर ओपन हो जाने के पश्चात आपको उसके सर्च बॉक्स पर टैप करना है और उसके बाद आपको Aadhar card official site लिखना है और सर्च करना है। ऐसा करने पर आपको पहले ही पेज पर आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट दिखाई देगी। आपकी सुविधा के लिए नीचे हमने आधार कार्ड की वेबसाइट का लिंक भी दिया है। आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करके आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • विजिट वेबसाइट: uidai.gov.in
img-2
  • वेबसाइट ओपन होने के पश्चात आपको स्क्रॉल डाउन करके थोड़ा सा नीचे आना है। नीचे आने पर आपको get aadhar वाला सेक्शन मिलेगा और उसी के नीचे आपको विभिन्न प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे। उन ऑप्शन में से आपको Download aadhar वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
img-3
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज आएगा। यह पेज वेलकम टू आधार का होगा। अब आपको थोड़ा सा नीचे आना है। नीचे आने पर फिर से आपको Download aadhar वाला ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इसी ऑप्शन पर एक बार फिर से क्लिक करना है।
  • अब आपको नीचे बताए गए तीन ऑप्शन अपनी स्क्रीन पर दिखाई देंगे। इन तीनों ऑप्शन में से किसी भी एक ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। फिलहाल हम आधार कार्ड वाले ऑप्शन का सिलेक्शन कर रहे हैं।
  • Aadhar card
  • Enrollment id
  • Virtual id
img-4
  • अब जहां पर इंटर आधार नंबर लिखा हुआ है, आपको वहां पर अपना आधार कार्ड का नंबर डालना है और नीचे जहां कैप्चा कोड डालने के लिए कहा जा रहा है, वहां पर आपको कैप्चा कोड डाल देना है और फिर आपको send otp बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके उस फोन नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जो आप के आधार कार्ड के साथ लिंक है। उस ओटीपी को आपको अपनी स्क्रीन पर दिखाई दे रहे निर्धारित जगह में डाल देना है और
  • उसके बाद आपको ऊपर जो ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक कर देना है। वह ऑप्शन
  • Do you want masked aadhar का होगा।
img-5
  • अब verify & download वाली बटन पर क्लिक करना है।
  • इतनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा और आपकी स्क्रीन पर आपको कांग्रेचुलेशन का मैसेज भी आ जाएगा।
img-6
  • अब आपको डाउनलोड हुए आधार कार्ड की फाइल के ऊपर क्लिक करना है। फाइल के ऊपर क्लिक करने के पश्चात आपसे पासवर्ड मांगा जाएगा। पासवर्ड डालने के बाद open बटन पर क्लिक करना है।
  • इतनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपका मास्केड आधार कार्ड आपको दिखाई देगा।

बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं

Masked आधार कार्ड का पासवर्ड क्या होगा?

जब आप आधार कार्ड को डाउनलोड करते हैं और उसे ओपन करते हैं तो आप से आधार कार्ड को देखने के लिए पासवर्ड मांगा जाता है। ऐसे में कई लोग कंफ्यूज हो जाते हैं कि आखिर आधार कार्ड को देखने के लिए वह कौन सा पासवर्ड एंटर करें, तो बता दे कि आधार कार्ड को देखने के लिए आपको अपने नाम पहले 4 अक्षर और आपको अपने जन्म का जो साल होता है वह इंटर करना होता है।

उदाहरण के तौर पर अगर आपका नाम Mohan है और आपका जन्म साल 1996 में हुआ है तो इस प्रकार अपने मस्कड आधार कार्ड को देखने के लिए आपको MOHA1996 पासवर्ड के तौर पर इंटर करना है। ऐसा करने पर आपका आधार कार्ड ओपन हो जाएगा।

मास्क आधार कार्ड इस्तेमाल करने के फायदे क्या है?

मस्कड आधार कार्ड इस्तेमाल करने से आपका पूरा आधार नंबर नहीं दिखाई देता है जिसकी वजह से आप के आधार कार्ड का दुरुपयोग होने की संभावना काफी कम रहती है। हालांकि जहां बात होती है सामान्य आधार कार्ड की तो उसमें आपका पूरा आधार कार्ड नंबर दिखाई देता है, जिसका इस्तेमाल दूसरे व्यक्ति के द्वारा किया जा सकता है। इसके साथ ही जरूरत पड़ने पर आप मस्कड आधार कार्ड को डाउनलोड भी कर सकते हैं परंतु सामान्य आधार कार्ड को पाने के लिए आपको आधार कार्ड सेंटर पर ही जाना है।

UAN को आधार कार्ड से कैसे जोड़े

Leave a Comment