नेट वर्थ (Net worth) क्या होता है

आपकी Net Worth अनिवार्य रूप से आपके सभी कर्जों के पैसों को घटाने के बाद आपकी सभी संपत्तियों का एक भव्य कुल होता हैं। दूसरे शब्दों में, आपका Net Worth वह आंकड़ा है जो आपको तब मिलता है जब आप अपने घर के मूल्य से लेकर अपने बैंक खाते में नकदी तक सब कुछ जोड़ते हैं और फिर अपने सभी ऋणों के मूल्य को घटाते हैं जिसमें गहने गिरवी रख के लिए हुए पैसे, कार या छात्र ऋण, या यहां तक कि क्रेडिट कार्ड के पेंडिंग बिल्स भी शामिल हो सकते है।

यदि आप सोच रहे हैं कि आपका Net Worth क्या है, तो आइए इस आर्टिकल में सीखा जाए कि आप अपने Net Worth का कैलकुलेशन कैसे कर सकते हैं।

बैंक में खाता कैसे खोले

Net Worth क्या होता हैं?

आपके पास जितने भी संपत्ति जायदाद है उसे बेचने के बाद और जो भी कर्ज आपके ऊपर है उसे भरने के बाद जितने भी पैसे आपके पास बचते हैं वही आपका Net Worth है। कुछ मामलों में, यह Net Worth नेगेटिव में होता है जिससे यह मालूम पड़ता है कि इस इंसान ने अपने संपत्ति जायदाद से ज्यादा कर्ज ले रखा है।

Net Worth की कैलकुलेशन कैसे की जा सकती हैं?

  • अपनी Net Worth की कैलकुलेशन करना एक आसान प्रक्रिया है, लेकिन इसके लिए आवश्यक है कि आप अपनी वर्तमान संपत्ति और कर्जों के आसपास की सभी जानकारी इकट्ठा करें।
  • अधिकांश Financial Experts सुझाव देते हैं कि वर्ष में कम से कम एक बार अपडेट की जाने वाली सभी कर्जों की जानकारी को एक साथ एक सुरक्षित फ़ोल्डर में आपको रखना चाहिए।
  • इस जानकारी को इकट्ठा करना और एक जगह स्टोर करना पहली बार में थोड़ा मुश्किल काम हो सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित करता है कि आपको जरूरत पड़ने पर उस जानकारी तक पहुंच हो।
  • हालांकि इस तरह का एक फ़ोल्डर आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है। अपने नेटवर्थ की कैलकुलेशन करने के लिए केवल उन चीजों के बारे में फाइनेंशियल डिटेल्स की आवश्यकता होती है जो आपके पास हैं और आपके द्वारा दिए गए या लिए ऋण की भी कैलकुलेशन की जाती हैं।

यहां पर बताया गया है कि अपने Net Worth को कैसे निकाला जा सकता है

अपनी कुल संपत्ति की कैलकुलेशन करें

  • सबसे पहले अपनी सबसे बड़ी संपत्ति की लिस्ट तैयार करें। अधिकांश लोगों के लिए, वे अपने घर का मूल्य, कोई अचल संपत्ति, या निजी कार या मोटरसाइकिल जैसे वाहन शामिल कर सकते हैं। एक व्यवसाय के स्वामी के मामले में, इस सूची में उनके व्यवसाय का मूल्य भी शामिल होगा, जिसकी अपनी अधिक जटिल कैलकुलेशन होती है।
  • इसके बाद आपको अपने सभी चेक, बचत खाते, नकद, सीडी, या अन्य निवेश जैसे ब्रोकरेज खाते या रिटायरमेंट खाते की भी जांच कर के उनका कैलकुलेशन करना होगा।
  • अंत में, दूसरे पर्सनल आइटम को लिस्ट में जोड़ने का विचार करें जो मूल्यवान हो सकते हैं। इनमें मूल्यवान गहने, सिक्को का कलेक्शन, म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स, विरासत, या दुर्लभ शराब के कलेक्शन शामिल हो सकते हैं। आपको सभी आइटम को लिस्ट में जोड़ने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आप उन वस्तुओं को लिस्ट में जोड़ने का प्रयास कर सकते हैं जिनकी कीमत ₹40,000 या उससे अधिक है।
  • अब, उन सभी संपत्तियों को लें जिन्हें आपने पहले तीन चरणों में लिस्ट में लिखा है और उन्हें एक साथ जोड़ दें। जोड़ने के बाद जो संख्या आपको हासिल होगी वह आपकी कुल संपत्ति होगी। ध्यान रहे यह आपका Net Worth नही हैं।

अपने कर्जों की कैलकुलेशन करें

  • अब आपको अपने प्रमुख लोन के बारे में कैलकुलेशन करना हैं। इसमें कार लोन, होम लोन और एजुकेशन लोन शामिल हो सकता हैं। इन सभी लोन को लिस्ट में जोड़े और इन लोन को पूरा करने के लिए कितने पैसे आपको भरने हैं यह भी लिखे।
  • इसके बाद, अपनी सभी पर्सनल लोन को लिस्ट में जोड़े जैसे कि आपके क्रेडिट कार्ड का बिल, छात्र ऋण, या आपके द्वारा लिया गया या दिया गया कोई अन्य ऋण।
  • अब, ऊपर सूचीबद्ध सभी लोन के शेष राशि को जोड़ें। यह संख्या आपकी कुल कर्जों को दर्शाती है।

सिबिल स्कोर क्या होता है

अपने Net Worth की कैलकुलेशन करे

  • अपने Net Worth की कैलकुलेशन करने के लिए, कुल संपत्ति से कुल कर्जों को घटाएं। इसे करने के लिए यह मायने नहीं रखता कि संख्या कितनी बड़ी या कितनी छोटी है। यह जरूरी नहीं है कि संख्या नकारात्मक है या नहीं। भविष्य में तुलना करने के लिए आपका Net Worth सिर्फ एक स्टार्टिंग प्वाइंट है।
  • इस प्रक्रिया को साल में कम से कम एक बार दोहराएं और पिछले साल की संख्या से इसकी तुलना करें। दोनों की तुलना करके, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप प्रगति कर रहे हैं या अपने लक्ष्यों में और पीछे हो रहे हैं। अगर आपने पैसे बचाने के कुछ नए तरीके सोचे हैं या फिर अपने लोन को भरने का नया रास्ता निकाला है, तो आपको अपने Net Worth का कैलकुलेशन फिर से करना चाहिए।

बैंक से Personal Loan कैसे ले

Leave a Comment