पंजाब एण्ड सिंध बैंक से बिज़नेस लोन कैसे ले



जैसे की हम सभी को मालूम है पंजाब एवं सिद्ध बैंक एक भारतीय राष्ट्रीयकृत बैंक है। जिसके ग्राहकों की संख्या लाखों में है। यह वित्त मंत्रालय भारत सरकार के स्वामित्व में है और इसका प्रधान कार्यालय नई दिल्ली में स्थित है। पंजाब एंड सिंध बैंक अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है। इस कारण ग्राहकों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। पंजाब एंड सिंध बैंक से जुड़े ग्राहकों को विभिन्न सेवाओं के साथ साथ एमएसएमई लोन की सुविधा बहुत आसानी पूर्वक उपलब्ध कराई जाती है। जिसके माध्यम से देश के प्रत्येक नागरिक अपने कारोबार के लिए लोन प्राप्त कर एक बेहतर जीवन व्यतीत कर सकते है।

img-1


तो यदि आप अपने खुद के रोजगार लोन प्राप्त करना चाहते है। जिसके लिए पंजाब एण्ड सिंध बैंक से बिज़नेस लोन कैसे प्राप्त करे? के बारे में जानना चाहते है। तो यह लेख आपके लिए बहुत महत्पूर्ण होने वाला है। इस लेख के माध्यम से हम आपको Punjab & Sind Bank Business Loan – Interest Rates, Eligibility & Documents से जुड़ी जानकारी देने वाले है। हमारा निवेदन है की आप लेख को अंत तक पढ़े।

बिजनेस के लिए लोन कैसे प्राप्त करें

Punjab and Sind Bank Business Loan Scheme Details

क्रेडिट लिंक्ड कैपिटल सब्सिडी योजना (CLCSS)

इस स्कीम का इस्तेमाल संयंत्र और मशीनरी के साथ-साथ तकनीक के आधुनिकरण हेतु किया जा सकता है।



  • लोन की राशि:- अधिकतम सावधि ऋण राशि 100 लाख रुपये तक
  • पूंजीगत सब्सिडी:- निवेश का 15% संयंत्र और मशीनरी में पूंजीगत सब्सिडी के रूप में या 15 लाख इनमे से जो भी कम हो दिया जाएगा।

बहुउद्देशीय व्यवसाय ऋण (बंधक) योजना

इस बहुउद्देशीय व्यवसाय योजना के माध्यम से खुदरा/थोक व्यापारियों, स्वरोजगार, पेशेवरों, ठेकेदारों और अन्य छोटे व्यवस्याओं के लिए आसानी पूर्वक लोन लिया जा सकता है। इसके तहत लोन से जुड़ी जानकारी नीचे दी गई है पात्र व्यक्ति को योजना के माध्यम से लोन सावधि लोन, नकद, ओवरड्राफ्ट बैंक गारंटी, साख पत्र आदि के रूप में प्रदान किया जाएगा। 

  • लोन की राशि:- आप न्यूनतम लोन की राशि ₹100000 और अधिकतम ₹200000 तक लें सकते है। 
  • मार्जिन:- इसके साथ ही प्रमोटर का योगदान नए और नए उद्यमों के लिए अचल संपत्ति के मूल्य 65% एवं पुराने मामले में 75 प्रतिशत होगा।

खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों के प्रौद्योगिकी उन्नयन/स्थापना/आधुनिकीकरण के लिए योजना

बैंक द्वारा इस योजना के माध्यम से व्यवसायी को संयंत्र एवं मशीनरी की लागत का 25 प्रतिशत तक वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान किया जाता है। अधिकतम राशि 50 लाख रुपये तक दी जाती है, लेकिन यह प्लांट और मशीनरी नई होने की स्तिथि में दी जाती है।

  • कवरेज: व्यवसायी  खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र जैसे सब्जियां, फल, दूध उत्पाद, चावल मिलिंग, आटा पिसाई, मांस, मुर्गी पालन, मत्स्य पालन, तिलहन उत्पाद, दाल प्रसंस्करण और अन्य बागवानी क्षेत्र जैसे मसाले, मशरूम, नारियल आदि के लिए इस योजना के तहत लोन ले सकता है हैं। लेकिन बैंक वातित जल, शीतल पेय और डिब्बाबंद पेयजल के व्यवसाय के लिए वित्तीय सहायता प्रदान नहीं करता है।
  • ऋण की किस्ते: बैंक द्वारा व्यवसायी को 2 समान किश्तों  में वित्तीय सहायता दी जाती है। पहली किस्त तब जारी की जाती है जब व्यवसाय सावधि ऋण का 50% और मार्जिन का 50% इस्तेमाल करता है।  दूसरी किस्त इकाई द्वारा उपयोग प्रमाण पत्र जमा करने पर जारी की जाती है

डॉक्टर स्पेशल

यह योजना बीडीएस/ एमबीबीएस डॉक्टर के लिए है। जिसके माध्यम से क्लीनिक की स्थापना, विस्तार नर्सिंग होम बनाने, नवीनीकरण और एंबुलेंसके लिए लोन लिया जा सकता है। इस योजना के माध्यम से लोन को सवधि लोन ओवरड्राफ्ट के साथ नगद लोन के रूप में अनुमति दी जा सकती है:-

  • लोन की राशि:- डॉक्टर स्पेशल योजना के माध्यम से अधिकतम लोन की राशि ₹10000000 है। जो कि आसानी से लिया जा सकता है। इसके साथ ही ओवरड्राफ्ट या नकद ऋण के रूप में ऋण के लिए दृष्टिबंधक सीमा 1000000 रुपए तक की है। 
  • सुरक्षा- सुरक्षा के रूप में डॉक्टर अस्पतालों को चल संपत्ति का दृष्टि बंधक करना होगा। इसके साथ-साथ अचल संपत्ति के मामले में कानूनी बंधक/बच्चे/पति या पत्नी/अपने नाम पर न्याय संगत कराना होगा।
  • संपार्श्विक प्रतिभूतियां:- व्यक्ति को 2500000 रुपए तक की लोन की राशि के लिए किसी गारंटर या सुरक्षा की जरुरत नहीं है। 2500000 से लेकर ₹10000000 तक की कोई भी राशि प्रति भूमि बैंक द्वारा अपनी नीति के अनुसार तय की जा सकती है।
  • अतिरिक्त लाभ:- इसके साथ ही व्यक्ति को लॉकर किराए पर पहले 2 वर्षों के लिए स्वयं और जीवनसाथी को 50% की छूट के साथ अतिरिक्त लाभ भी दिए जाएंगे।

लघु उद्यमी क्रेडिट कार्ड (LUCC) योजना

लघु उद्यमी क्रेडिट कार्ड कारीगर, पेशेवरों, स्वरोजगार व्यक्तियों, रिटेल व्यापारियों और ग्रामोद्योग के लिए है। जो अपना खुद का रोजगार शुरू करना चाहते हैं। लोन लेने के लिए जरूरी है कि व्यक्ति का व्यवहार बैंक के साथ पिछले 3 सालों से अच्छा हो। छोटे-छोटे व्यवस्था खुदरा व्यापारी के लिए परिचालन खाते में पिछले 1 वर्ष के कारोबार के बीच उच्चतम वार्षिक कारोबार का 20% जो कर उद्देश्यों के लिए घोषित किया गया है। लघु उद्योग इकाइयों के लिए सीमित और सिफारिशों के अनुसार मूल्यांकन की शर्तें प्रचलित है । आयकर रिटर्न के मुताबिक स्वरोजगार और पेशेवरों के लिए सकल वार्षिक आय का 50% कार्ड की सीमा के रूप में माना जाएगा।

महिला उद्यमियों के लिए उद्योग योजना

देश की महिलाएं अपना खुद का रोजगार शुरू करने के लिए इस योजना के माध्यम से आसानी पूर्वक लोन प्राप्त कर सकती है। परन्तु इस योजना के लिए एक या एक से अधिक महिलाओं द्वारा प्रबंधित उद्यम ही लोन हेतु आवेदन करने के पात्र हैं। आपको बता दें की ऋण राशि का मूल्यांकन ऋण के उद्देश्य के अनुसार किया जाएगा:-

  • मार्जिन:-आपको बता दें कि 25000 रुपए तक प्रमोटर का योगदान शून्य होगा। 
  • सुरक्षा:– इसके साथ ही ₹25000 तक लोन लेने के लिए किसी का गारंटर सुरक्षा की आवश्यकता नहीं है। लोन से खरीदी गई संपत्ति का दृष्टि बंधक सुरक्षा के रूप में लिया जा सकता है। 25000 हजार से ज्यादा लोन लेने के लिए बैंक खरीदी गई संपत्ति का दृश्य गिरवी रखना जरूरी होगा। तीसरे पक्ष या पति या पत्नी की गारंटी, भवन या भूमि के रूप में संपार्श्विक सुरक्षा जिसमें ऋण के मूल्य का दोगुना होना ज़रूरी  है।

ईंट भट्ठा मालिकों के लिए वित्त योजना

 समूह ईंट भट्टों के सभी मौजूदा और संभावित मालिक इस योजना के तहत आसानी से लोन ले सकते है। बैंक इस योजना में  कॉरपोरेट्स, प्रोपराइटरशिप, पार्टनरशिप फर्मों और व्यक्तियों को अनुमति देता है।

  • ऋण विवरण– इस योजना के तहत ऋण को सावधि ऋण और कार्यशील पूंजी के रूप में अनुमति दी जाती है।
  • ऋण की राशि: परियोजना लागत के अनुसार ऋण की राशि तय की जाती है। अधिकतम राशि 50 लाख रुपये है।
  • प्रतिभूतियां: ऋण से खरीदी गई संपत्ति का दृष्टिबंधक प्राथमिक सुरक्षा के रूप में हो। गारंटी सुरक्षा के रूप में बैंक प्रमोटरों, मालिकों और भागीदारों की व्यक्तिगत गारंटी स्वीकार कर सकता है। बैंक अचल संपत्ति और बैंक जमा को संपार्श्विक सुरक्षा के रूप में स्वीकार कर सकता है। अगर सीजीटीएमएसई के तहत कवर किया गया है, तो ऐसे में किसी संपार्श्विक गारंटी की नहीं होती है।

गोल्ड लोन (Gold Loan) क्या होता है

Punjab & Sind Bank Business Loan – Interest Rates

पंजाब एंड सिंध बैंक की ब्याज दर क्या है10.55%
सबसे कम ईएमआई प्रति लाख3,423 रुपए
लोन की राशि1 लाख से 5 करोड़
पार्ट प्रीपेमेंट शुल्क1 ईएमआई के बाद अनुमति
कार्यकाल36 महीने
प्रारंभिक फौजदारी, प्रभार1 ईएमआई के बाद अनुमति है
पंजाब एंड सिंध बैंक प्रोसेसिंग शुल्कऋण राशि का 2.50% तक (न्यूनतम रु. 2,359 – अधिकतम रु. 88,500)
पूर्व भुगतान शर्त6 ईएमआई के पुनर्भुगतान तक पूर्व भुगतान की अनुमति नहीं है
पुनर्भुगतान की अवधि12 – 48 महीने
पूर्व भुगतान शुल्क07-24 महीने – मूल बकाया राशि का 4% 25-36 माह – मूलधन बकाया राशि का 3% 36 महीने से अधिक – मूल बकाया राशि का 2%

Punjab and Sind Bank Business Loan Eligibility

सभी व्यक्तियों को चाहिए कि वह लोन लेने से पहले पात्रता की जांच करें। जिसके पश्चात लोन के लिए अप्लाई करें। लोन हेतु पात्रता से जुड़ी जानकारी हमने आपको नीचे दी है। जो कि इस प्रकार है:-

पात्रता मानदंडविवरण
आयु सीमा21 से 60 साल
लोन की राशि1 लाख से ​​8 लाख रुपए तक
सिविल इसकोर750 और ऊपर
न्यूनतम कारोबार0
व्यापार अस्तित्व0  महीने
लोन अवधि36 महीने
आईटीआर महीने6 महीने
स्वामित्व वाला घर या कार्यस्थलजरूरत नहीं

पंजाब एण्ड सिंध बैंक से बिज़नेस लोन आवश्यक दस्तावेज

बैंक से Personal Loan कैसे ले

पंजाब एण्ड सिंध बैंक से बिज़नेस लोन कैसे प्राप्त करे- Punjab and Sind Bank Business Loan Online Apply

  • सर्वप्रथम आपको https://punjabandsindbank.co.in/ अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके पश्चात आप स्क्रीन पर होमपेज खुल जाएगा। 
img-2
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Products & Services सेक्शन में Loan Application Forms for MUDRA & MSME का विकल्प दिखाई देगा। जिस पर आपको क्लिक करना होगा। 
img-3
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर एक पेज प्रदर्शित हो जाएगा। जिसमें से आपको MSME, MUDRA Application Forms को डाउनलोड कर लेना होगा। 
img-4
  • अब फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद इसका प्रिंट आउट निकलवाना होगा।
  • उसके बाद आपको फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक दर्ज करना होगा। सभी जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात अपने दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर देना होगा। 
  • अंत में आपको फॉर्म की जांच के पश्चात अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर फॉर्म को जमा कर देना होगा। 
  • उसके बाद आपके पास कॉल आएगी और आगे की प्रक्रिया के बारें में बता दिया जाएगा। 
  • इस प्रकार आप बहुत आसानीपूर्वक  Punjab & Sind Bank Business Loan के लिए आवेदक कर सकते है।

Leave a Comment