सीनियर सिटीजन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाएं



भारत सरकार द्वारा देश के वरिष्ठ नागरिकों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं को शुरू किया जा रहा है। ताकि सभी नागरिक अपने बुड़ापे में एक बेहतर जीवन व्यतीत कर सकें। इस तरह अभी हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा वरिष्ठ नागरिक को कई तरह की खास सुविधाएं प्रदान करने हेतु Senior Citizen Card को जारी किया गया है। जिसके माध्यम से 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।

img-1


यदि आप वरिष्ठ नागरिक कार्ड से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते है। तो आपको यह लेख अंत तक पढ़ना होगा। इस लेख माध्यम से हम आपको सीनियर सिटीजन कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी जैसे- उद्देश्य, लाभ एवं विशेषताएं, पात्रता मानदंड, आवश्यक दस्तावेज़, आवेदन प्रक्रिया, कार्ड को घर बैठे डाउनलोड करने की प्रक्रिया आदि देने वाले है। हमारा निवेदन है की आप लेख को अंत तक ज़रूर पढ़े।

Old Pension Scheme (OPS) क्या है ?

Senior Citizen Card

हमारे देश की सभी राज्य सरकार द्वारा सीनियर सिटीजन कार्ड को जारी किया गया है। इस कार्ड में वरिष्ठ नागरिक की कुछ जरूरी जानकारी दी होती है जैसे कि आपातकालीन संपर्क नंबर, एलर्जी, अन्य दवाइयां की जानकारी, वरिष्ठ नागरिक का रक्त समूह आदि। सभी पात्र वरिष्ठ नागरिक इस कार्ड के माध्यम से केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा जारी की गई योजनाओं का लाभ बहुत आसानीपूर्वक प्राप्त कर सकते है।



जैसे जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती है वैसे वैसे ही वह हर काम के लिए अन्य लोगो पर निर्भर करते है। अपनी हर ज़रूरतों को पूरा करने के लिए दूसरों पर निर्भर रहते है। परन्तु Senior Citizen Card के माध्यम से नागरिकों को काफी लाभ होगा और वह आत्मनिर्भर बन सकेंगे। सभी पात्र नागरिक इस कार्ड का लाभ प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। जिसकी प्रक्रिया की जानकारी हमने आपको नीचे दी है।

क्यों बनवाना जरूरी है सीनियर सिटीजन कार्ड

Senior Citizen Card को इसलिए शुरू किया गया है। ताकि देश के सभी 60 साल से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को हर प्रकार की सुविधा प्रदान की जा सके। जैसे जैसे व्यक्ति बूढ़ा होने लगता है उसे अपनी हर जरूरतों के लिए दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता है। जिसके चलते उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन सभी चीज़ों को देखते हुए ही सरकार द्वारा सीनियर सिटीजन कार्ड को जारी किया गया है। जिसके माध्यम से पात्र नागरिक केंद्र व राज्य सरकार के साथ-साथ निजी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर एक बेहतर जीवन व्यतीत कर सकते है।

Senior Citizen Card का क्या फायदा है?

सभी पात्र नागरिकों को सीनियर सिटीजन कार्ड के माध्यम से निम्नलिखित फायदे प्रदान किए जाएंगे। जोकि इस प्रकार है:-

  • केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा Senior Citizen Card के माध्यम से देश के वरिष्ठ नागरिकों को काफी लाभ जैसे वरिष्ठ नागरिकों को रेलवे के किराए में छूट देने के साथ-साथ हवाई यात्रा के टिकट में भी छूट प्रदान की जाती है।
  • इस कार्ड के जरिए इनकम टैक्स कम लगता है और कई मामलों में रिटर्न भरने से छूट भी मिलती है।
  • देश के लगभग सभी सरकारी अस्पतालों में सीनियर सिटीजन‌ कार्डधारक को निशुल्क इलाज और अस्पतालों में छूट दर पर इलाज की सुविधा भी दी जाती है।
  • इसके साथ ही सीनियर सिटीजन को FD पर जनरल पब्लिक से अधिक ब्याज दिया जाता है। 
  • देश के आम नागरिकों की तुलना में पोस्ट ऑफिस इन्वेस्टमेंट स्कीम अधिक लाभ एवं सुविधाएं सीनियर सिटीजन को ही प्रदान की जाती है। 
  • इसके साथ ही केंद्र एवं राज्य सरकार कार्ड धारकों को सरकारी कंपनी एमटीएनएल और बीएसएनएल हेतु रजिस्ट्रेशन चार्ज में छूट और मंथली रेंटल चार्ज में भी छूट प्रदान की जाती है। 
  • सीनियर सिटीजन कार्ड के माध्यम से सभी वरिष्ठ नागरिक आत्मनिर्भर एवं आर्थिक रूप से मजबूत बनी रहे हैं।

Old Age / Vridha Pension KYC कैसे करें

सीनियर सिटीजन कार्ड हेतु पात्रता मानदंड

  • देश के सभी 60 वर्ष से अधिक आयु वाले वरिष्ठ नागरिक सीनियर सिटीजन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है। 
  • इसके साथ ही आवेदक के पास अपने राज्य का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

आवश्यक दस्तावेज

देश के सभी वरिष्ठ नागरिकों को बता दें कि उन्हें Senior Citizen Card Online बनवाने के लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। दस्तावेजों से जुड़ी जानकारी हमने आपको नीचे दी है जो कि इस प्रकार है:-

Senior Citizen Card बनवाने हेतु कैसे आवेदन करें?

सभी पात्र नागरिक अपने राज्य की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सीनियर सिटीजन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही आवेदककर्ता सीनियर सिटीजन कार्ड एजेंसी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं आवेदन की प्रक्रिया की जानकारी नीचे दी गई है। जो कि कुछ इस प्रकार है:-

  • सर्वप्रथम आपको सीनियर सिटीजन कार्ड एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा। 
img-2
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको New Registration का विकल्प दिखाई देगा। जिस पर आपको क्लिक करना होगा। 
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपकी स्क्रीन पर एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्रदर्शित हो जाएगा।
img-3
  • अब आप इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक दर्ज करना होगा। 
  • सभी जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात सभी आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैक कर देना होगा। 
  • अंत में फॉर्म की जांच के पश्चात Submit के बटन पर क्लिक कर देना होगा। 
  • इस प्रकार आप बहुत आसानीपूर्वक Senior Citizen Card के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सीनियर सिटीजन कार्ड टोल फ्री नंबर

यदि नागरिकों को Senior Citizen Card बनवाने पर किसी समस्या का समाधान करना पड़ता है। तो वह सरकार द्वारा शुरू किए गए टोल फ्री नंबर 1291 या 100 पर कॉल करके अधिकारियों से संपर्क कर अपनी समस्या का समाधान भी प्राप्त कर सकते हैं।

आयु प्रमाण पत्र क्या होता है

Leave a Comment