UPI 123 Pay क्या है ?

भारत में UPI भुगतान प्रणाली आने के बाद लोगों के जीवन में बेहद आसानी आई है और लोग बिना किसी दिक्क्त के कैशलेस भुगतान कर रहे हैं। आज सभी छोटी और बड़ी दुकानों के मालिक UPI के माध्यम से भुगतान स्वीकारते हैं और साथ ही साथ आम लोग भी UPI के द्वारा ही एक दूसरे को पेमेंट करते हैं। लेकिन आज भी काफी लोग ऐसे हैं जिनके पास अपना स्मार्टफोन नहीं है और वह UPI के इस लाभ से वंचित रह जाते हैं। इसी समस्या को मद्देनज़र रखते हुए भारतीय रिज़र्व बैंक ने हाल ही में UPI 123 लांच किया है जिसके तहत एक फीचर फ़ोन के द्वारा बिना इंटरनेट के भी UPI भुगतान किया जा सकता है।

कहा जा रहा है कि UPI 123 से लगभग 40 करोड़ भारतीय लोगों को लाभ होने वाला है। UPI भुगतान की यह नई तकनीक होने के कारणवश कम लोगों को ही जानकारी है कि UPI 123 क्या है। इसलिए हम इस लेख के माध्यम से UPI 123 के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

बिना इंटरनेट के UPI Payment कैसे करे ?

UPI 123 Pay क्या है?

डिजिटल भुगतान को समर्थन देते हुए RBI ने हाल ही में UPI 123 लांच किया है जिसमें एक फीचर फ़ोन उपयोगकर्ता बिना किसी इंटरनेट और स्मार्टफोन के एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI) भुगतान कर सकता है। इसके लिए यूज़र को डेबिट कार्ड द्वारा बैंक खाते को UPI 123 के लिए रजिस्टर करना होता है।

भुगतान के अलावा इसमें और भी कई फीचर्स उपलब्ध हैं जैसे गैस सिलिंडर बुकिंग, बिजली का बिल भरना और DTH रिचार्ज आदि। जो लोग एक स्मार्टफोन को अफ़्फोर्ड नहीं कर सकते उनके लिए UPI 123 बहुत ही लाभदायक सिद्ध होने वाला है।

बता दें बेसिक फ़ोन उस फ़ोन को कहा जाता है जो आमतौर पर सिर्फ कालिंग और मैसेजिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। भारत में 118 करोड़ उपयोगकर्ता हैं और इनमें से लगभग 44 करोड़ लोगों के पास फीचर फ़ोन है जोकि दर्शाता है कि भारत में फीचर फ़ोन यूज़र्स की एक बड़ी संख्या है।

NPCI UPI 123 Pay के लाभ

भुगतान करने की नई प्रणाली UPI 123 के हमे बहुत सारे लाभ देखने को मिलते हैं जिसके बारे में हम निम्न जानकारी देने जा रहे हैं:-

  • बिना इंटरनेट और स्मार्टफोन के अपने बैंक खाते से भुगतान कर सकते हैं।
  • भारतीय रिज़र्व बैंक का कहना है कि UPI 123 पूरी तरह से सुरक्षित है।
  • अपने UPI से जुड़े हुए बैंक खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं।
  • UPI का पिन बदलकर अपने बैंक खाते को सुरक्षित रख सकते हैं।
  • 4 अलग अलग तरीकों से भुगतान कर सकते हैं।
  • किसी भी फ़ोन के द्वारा भुगतान कर सकते हैं।
  • भुगतान करने के अलावा घर बैठे ही मोबाईल रिचार्ज, सिलिंडर बुकिंग, बिजली बिल का भुगतान और फास्टैग रिचार्ज आदि के लाभ उठा सकते हैं।
  • कैश ना होने की स्थिति में UPI 123 का उपयोग कर सकते हैं।

UPI 123 पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें

UPI 123 का इस्तेमाल करने के लिए हमे अपना बैंक खता UPI 123 पर रजिस्टर करना होता है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बेहद आसान है। इसके लिए आप हमारे द्वारा निम्न बताए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:-

  • सबसे पहले आपको अपना मोबाईल नंबर बैंक खाते के साथ जोड़ना होगा जोकि बैंक में जाकर कर सकते हैं।
  • इसके साथ ही आपके बैंक खाते का डेबिट कार्ड आपके पास होना चाहिए। अगर आपके पास डेबिट कार्ड नहीं है तो बैंक में जाकर डेबिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको 08045163666 नंबर पर कॉल करनी होगी।
  • कॉल के दौरान आपको सभी बैंकों के नाम बताये जाएंगे जिनमें से आपको अपने बैंक का चयन करना है।
  • अब आपको बताई गई रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को फॉलो करना होगा और अपना मोबइल नंबर भी वेरीफाई करना होगा।
  • वेरिफिकेशन के बाद आप 6 अंकों का UPI पिन सेट कर सकते हैं।
  • अब आपकी रजिस्ट्रेशन UPI 123 पर सफल हो चुकी है और आप अब UPI 123 के द्वारा भुगतान करने के सक्षम हैं। आपको 6 अंकों का पिन याद रखने की जरूरत होगी क्यूंकि हर बार भुगतान के समय आपको अपना पिन भरना होगा।

UPI 123 का इस्तेमाल कैसे करें | How to Use UPI 123 Pay

UPI 123 के द्वारा हम 4 अलग अलग तरीकों से भुगतान कर सकते हैं। इन चारों तरीकों का विस्तार से उल्लेख हमने निम्न किया है। इसके लिए आपका बैंक खता UPI 123 से जरूर रजिस्टर होना चाहिए। यह 4 तरीके कुछ इस प्रकार हैं:-

Missed Call का तरीका

  • सामान्य तौर पर जब हम किसी दुकान पर UPI के द्वारा भुगतान करते हैं तो दुकान पर QR कोड लगा होता है जिसे हमें स्कैन करना होता है और फिर हम भुगतान कर सकते हैं। परंतु एक फीचर फ़ोन में कैमरा नहीं होता। UPI के इसी तरीके को फीचर फ़ोन के लिए सरल बनाने के लिए RBI ने मिस कॉल का माध्यम जारी किया है।
  • इसमें दुकान पर आपको QR Code की जगह एक नंबर दिखेगा जिसे डायल करके आपको उस नंबर पर मिस काल करनी होगी। मिस कॉल करने के उपरांत आपको UPI 123 द्वारा कंप्यूटर जनरेटेड फ़ोन आएगा जिसमें आपको भुगतान संबंधित जानकारी देनी है।
  • यह जानकारी भुगतान की राशि आदि हो सकती है। सबसे अंत में आपको अपनी UPI 123 का 6 अंकों का पिनकोड डालना होगा। पिनकोड सही होने के बाद आपका भुगतान सफल हो जाएगा। UPI 123 का यह माध्यम सबसे आसान है।

UPI Autopay क्या है ?

UPI 123 Pay एप का तरीका

  • UPI से भुगतान करने के लिए स्मार्टफोन्स पर बहुत सारे एप्स उपलब्ध हैं जिसमें कुछ ही पलों में हम किसी को भी भुगतान कर सकते हैं। इसी को देखते हुए RBI जल्द ही UPI 123 एप जारी करने जा रहा है जिसमें आप UPI 123 के द्वारा किसी को भी भुगतान कर सकते हैं।
  • यह एप हमें जिओ फ़ोन जैसे फ़ोन्स में देखने को मिल सकता है। इसके लिए आपको UPI 123 एप इनस्टॉल करना होगा और इनस्टॉल करने के बाद अपनी UPI की जानकारी देनी होगी और अपना 6 अंकों का UPI पिन सेट करना होगा।
  • पिन सेट करने के बाद आप एप को ओपन करके स्मार्टफोन एप की तरह किसी को भी पेमेंट कर सकते हैं और इसके अलावा बिजली बिल भरना और मोबाईल रिचार्ज जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। पेमेंट करने के लिए यह तरीका भी बहुत आसान है।

IVR (Interactive Voice Response) का तरीका

  • IVR एक कंप्यूटर जनरेटेड आवाज़ होती है जो हमें बहुत सारी सुविधाएं प्रदान करती है। अगर आपने कभी गैस सिलेंडर बुक किया हो या सिम का बैलेंस चेक करने के लिए कॉल किया है तो आपको मालूम होगा कि कॉल के दौरान कंप्यूटर की आवाज़ हमें बहुत सारे स्टेप्स बताती है।
  • ठीक इसी प्रकार से भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा UPI 123 के लिए नंबर जारी किया गया है जिसपर कॉल करके आप किसी को भी भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए आपको 08045163666 नंबर पर कॉल करनी होगी। उसके बाद कंप्यूटर की आवाज़ आपको बहुत सारे विकल्प बताएगी जिन्हें आपको चुनना होगा।
  • भुगतान के अलावा और भी बहुत सारे विकल्प आपको सुनने मिलेंगे। सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपको सबसे अंत में अपना UPI पिन भरना होगा जिसके सही होने पर आपका भुगतान सफल हो जाएगा। हम और भी जगहों पर इस तरीके का इस्तेमाल करते हैं इसलिए यह तरीका अपनाने में आपको आसानी होगी।

Proximity Sound-based का तरीका

  • Proximity Sound-based का तरीका नया है जिसके तहत हम ध्वनि की तरंगों से किसी को भी भुगतान कर सकते हैं। यह एक नई तकनीक है जिसमें हमें 6366 200 200 नंबर पर कॉल करना होगा। कॉल करने के बाद UPI पिन के माध्यम से हम भुगतान कर सकते हैं।
  • इसके लिए हमे किसी भी प्रकार के इंटरनेट की जरूरत नहीं और ना ही स्मार्टफोन की जरूरत है। नई तकनीक होने के कारण Proximity Sound-based तरीके की भारतीय रिज़र्व बैंक ने ज़्यादा जानकारी नहीं दी है इसलिए इस बारे में ज़्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता।

UPI 123Pay App कैसे डाउनलोड करें?

भारतीय रिज़र्व बैंक ने अभी तक UPI 123 Pay App को जारी नहीं किया है इसीलिए वर्तमान में इसका डाउनलोड लिंक प्रदान नहीं किया जा सकता। लेकिन भविष्य में जब भी RBI इस एप को जारी करती है तो इस पोस्ट में आपको एप का डाउनलोड लिंक अवश्य उपलब्ध किया जाएगा।

UPI 123 में कोई समस्या आने पर क्या करें

अगर UPI 123 के लेन देन के समय आपको कोई समस्या का सामना करना पड़ता है तो उसके लिए भी भरतीय रिज़र्व बैंक ने DigiSaathi को लांच किया है जिसके द्वारा हम अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं। इसके लिए DigiSaathi वेबसाइट (www.digisaathi.info), चैटबॉट और टोल फ्री नंबर (1800-891-3333) के रूप में उपलब्ध होगा।

DigiSaathi हमारे लिए हिंदी और अंग्रेज़ी दोनों भाषाओँ में उपलब्ध होगा और भारतीय रिज़र्व बैंक का कहना है कि सभी प्रकार के प्रोडक्ट और भुगतान संबंधित समस्याओं का हल आपको DigiSaathi पर प्राप्त होगा। DigiSaathi आपके लिए 24 घंटे यानि हर समय उपलब्ध होगा।

RBI का यह कदम डिजिटल क्रांति में एक बड़ा योगदान साबित होगा और बहुत सारे लोग इस सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। भविष्य में RBI द्वारा UPI 123 में और भी फीचर्स जोड़ने की संभावना है जो आम लोगों की ज़िंदगी को आसान बनाने में मददगार साबित होंगे।

यूपीआई (UPI) क्या है

Leave a Comment