सीडीपीओ क्या होता है

देश में अभी भी ऐसे बहुत से नागारिक है, जिन्हे लगातार नौकरी की तलाश बनी रहती है़ । देश  में रहने वाले सभी नागरिक अपने मन मुताबिक एक पद को प्राप्त करने की इच्छा रखते है, जिनमे से बहुत से ऐसे अभ्यर्थी होते है, जो एक अध्यापक का पद प्राप्त करना चाहते है, तो वही बहुत से अभ्यर्थी वकील या फिर इंजीनियर बनना चाहते है |

इसी तरह सीडीपीओ (CDPO) का भी एक पद होता है | यह एक ऐसा पद होता है, जिसमे नागरिको को बच्चो के भरण – पोषण से लेकर स्वास्थ्य तक की पूरी जानकारी रखने का काम करना होता है । इस पद पर कार्य करने वाले कर्मचारी को अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभानी होती है । जिसके लिये उन्हे बहुत ही लगन के साथ काम करना होता है | इसलिये यदि आप भी इस पद को प्राप्त करना चाहते है, तो यहाँ पर सीडीपीओ क्या होता है | सीडीपीओ कैसे बने – योग्यता, वेतन व CDPO की तैयारी कैसे करे इसकी पूरी जानकारी प्रदान की जा रही है । 

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता या कार्यकत्री कैसे बने

सीडीपीओ का क्या मतलब होता है  

सीडीपीओ (CDPO) सरकारी नौकरी के लिये एक पद होता है । सीडीपीओ पद पर कार्य करने वाले लोगो की नियुक्ति राज्य की सरकार द्वारा की जाती है, इस पद पर कार्यरत लोगो को नवजात बच्चों व छोटे शिशुओं के भरण पोषण स्वास्थ्य की जानकारी रखनी होती है । राज्य में सरकारी अधिकारी होने की वजह से पूरे देश में बच्चों के स्वास्थ्य का सही तरीके से विकास किया जा सकता है | इसका फुल फॉर्म “Child Development Project Officer” होता है |

एक CDPO Officer को प्र्मुख रूप से भारत के राज्यों में बाल विकास परियोजना के आधार पर 6 वर्ष से कम बच्चों के विकास के लिये तथा गर्भवती महिलाओं को पोषण पदार्थ अन्य सरकारी सुविधाएं प्रदान करवाने की जिम्मेदारी दी जाती है | इसके साथ ही एक CDPO Officer ही  ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों को कुपोषण का शिकार होने से बचाने में मददगार साबित होते है। इसलिये यह पद एक मह्त्वपूर्न पद माना जाता है, इसमे लोगो को सम्मान के साथ-साथ अच्छी सैलरी भी प्रदान की जाती है । 

डब्ल्यूएचओ क्या है

सीडीपीओ कैसे बने

सीडीपीओ अधिकारी बनने के लिये आपको अधिक – अधिक से मेहनत करने की आवश्यकता होती है, क्योंकि आप स्नातक करने के बाद ही CDPO Officer के लिये आवेदन कर सकते है, जिसके लिये आपको अधिक से अधिक मेहनत करनी होती है। इसके अलावा इस पद को प्राप्त करने के लिये आपको राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली पीसीएस (PCS) परीक्षा में भी सफलता प्राप्त करनी होती है, और यदि आप राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली पीसीएस परीक्षा को पास कर लेते है,  तो इसके बाद आप सीडीपीओ पद के लिए आवेदन कर सकते है ।

सीडीपीओ बनने के लिए योग्यता 

  1. सीडीपीओ ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले अभ्यार्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र विषय से स्नातक डिग्री होनी चाहिये । 
  2. वही सामान्य वर्ग उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष होनी आवश्यक है । 
  3. ओबीसी के लिए 3 साल छूट और एससी/एसटी के लिए 5 साल की छूट प्रदान की जाती है ।

ग्राम प्रधान (GRAM PRADHAN) कैसे बने?

सीडीपीओ बनने के लिए परीक्षाये

एक अभ्यर्थी को सीडीपीओ अधिकारी बनने के लिए सबसे पहले लिखित परीक्षाओं मे सफलता प्राप्त करना आवश्यक होता है । जिसके लिये आपको पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा में और दूसरे चरण में मुख्य परीक्षा में सफलता प्राप्त करनी होती है, जिसके बाद ही अभ्यर्थी को इंटरव्यू के लिये बुलाया जाता है, यानि कि इस पद को प्राप्त करने के लिये अभ्यर्थी को तीन चरणों में परीक्षा देनी होती है ।  

  1. प्रारंभिक परीक्षा – Preliminary Exam
  2. मुख्य परीक्षा  – Main Exam

प्रारंभिक परीक्षा: अभ्यर्थी से प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य ज्ञान से संबंधित 150 प्रश्न पूछे जाते है जिसके लिये अभ्यर्थियो को 2 घंटे का समय दिया जाता है । इसके बाद इस परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थी को मुख्य परीक्षा देनी होती है । 

मुख्य परीक्षा:  मुख्य परीक्षा  में अभ्यर्थी से 100 अंक के प्रश्न पूछे जाते है इसमें दों प्रश्न पत्र सामान्य अध्ययन I-II होते है जिसमे 300-300 अंक के होते है । इस परीक्षा  में अभ्यर्थी से मनोविज्ञान, समाजशास्त्र कल्याण से संबंधित प्रश्न पूछे जाते है । इन प्रश्नो को हल करने के लिये अभ्यर्थियो को 3 घंटे का समय दिया जाता है । इसके बाद जो अभ्यर्थी इन दोनो परीक्षाओं मे सफलता प्राप्त कर लेते है, तो आखिरी चरण में उन्हे इंटरव्यू के लिये जाना होता है । 

इंटरव्यू: इसमे अभ्यर्थी से सामान्य मनोज्ञान और सीडीपीओ से संबंधित सवाल किए जाते है, जिसमे सफल होने के बाद अभ्यर्थी को एक सीडीपीओ अधिकारी के रूप में सरकार द्वारा चुन लिया जाता है  । 

आयुष्मान भारत योजना क्या है

CDPO Officer का वेतन

एक सीडीपीओ ऑफिसर को लगभग रु० 53100 से 167800 रुपए तक वेतन के रूप में प्रदान किये जाते है, तो वही प्रत्येक राज्य में सीडीपीओ अधिकारी को अलग-अलग वेतनमान दिया जाता है । इसके साथ ही सीडीपीओ अधिकारी को और भी कई सुविधाये प्रदान की जाती है जैसे, सरकारी वाहन, निवास, टेलीफोन, बिजली, पेंशन आदि  की सुविधा दी जाती है। 

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) क्या है

CDPO की तैयारी कैसे करे

  • आपको एक सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिये बहुत ही अधिक मेहनत करनी होती है, और पूरे मन के साथ पढ़ाई करने की आवश्यकता होती है । इसलिये आपको सबसे पहले एक समय-सारणी बना लेनी चाहिये, जिससे आप समय – समय पर अपनी पढ़ाई के साथ-साथ और भी काम पूरे कर सके और इसके बाद समय के मुताबिक पढ़ाई करना प्रारम्भ कर दे  ।
  • पिछले प्रश्नों के पेपर को  हल करने का प्रयास करते रहना चाहिये । इसके अलावा पाठ्यक्रम के  मुताबिक एग्जाम की तैयारी करनी चाहिये । 
  • यदि आपको पढ़ाई के समय किसी प्रश्न में कोई भी परेशानी हो रही है,तो आप तुरंत ही अपने किसी जानने वाले से उस प्रश्न को हल करने की कोशिश करे । इसके साथ ही आप सामान्य नॉलेज, करंट अफेयर्स, न्यूज़ पेपर आदि चीजों से इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते है । 
  • इसके अतरिक्त फिर भी तैयारी ठीक से नहीं हो पा रही है, तो किसी संस्था की भी सहायता लेना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है |

एएनएम (ANM) क्या होता है

यहाँ आपको CDPO Officer से सम्बंधित से जानकारी उपलब्ध कराई है। अगर आप के मन में इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न हैं, तो आप कमेंट कई माध्यम से पूछ सकते हैं | हम आपके द्वारा की जानें वाली प्रतक्रिया का इंतजार कर रहे है । 

एनजीओ क्या होता है

Leave a Comment