जावास्क्रिप्ट (JavaScript) क्या है ?



किसी व्यक्ति को कोडिंग में अथवा वेब डेवलपमेंट में थोड़ा बहुत भी इंटरेस्ट है तो उसे जावास्क्रिप्ट का नाम अवश्य ही पता होगा और शायद उसने इसका इस्तेमाल भी किया होगा, क्योंकि जावास्क्रिप्ट ( Javascript) के द्वारा User-Friendly वेब पेज या फिर वेबसाइट बनाई जा सकती है।



इस समय जावास्क्रिप्ट को सीखने के इतने सारे तरीके उपलब्ध है कि कोई भी व्यक्ति अगर थोड़ा सा भी प्रयास करता है और मेहनत करता है तो वह जावास्क्रिप्ट को सीख सकता है। अगर आप भी जावास्क्रिप्ट सीखने में रुचि रखते हैं तो आइए इस लेख में हम आपको “Javascript क्या है”  “Javascript Language कैसे सीखें” इस बारे में विस्तृत जानकारी देते हैं।

सीएसएस (CSS) क्या है

जावास्क्रिप्ट क्या है? What is java Script in Hindi

कंप्यूटर की विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं में से  एक स्क्रिप्टिंग भाषा के तौर पर प्रसिद्ध Javascript एक पावरफुल स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज है। जिसका इस्तेमाल करके एचटीएमएल वेब पेज को और भी इंटरएक्टिव बना दिया जाता है।




जावास्क्रिप्ट नामक इस कंप्यूटर भाषा की एक मुख्य विशेषता यह है कि यह हर प्रकार के वेब ब्राउज़र और ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करती है। और वर्तमान में कई बड़ी-बड़ी कंपनियां जावास्क्रिप्ट का इस्तेमाल डायनेमिक वेब पेज क्रिएट करने के लिए करते है।

चाहे वेब एप्लीकेशन बनानी हो, मोबाइल एप्लीकेशन बनानी हो अथवा गेम्स तैयार करनी हो, आप इन सभी के लिए जावास्क्रिप्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि बेहद कम लोग यह जानते हैं कि जावास्क्रिप्ट का ऑफिशियल नाम ECMAscript है परंतु इंटरनेट पर यह जावास्क्रिप्ट के नाम से ही फेमस है।

इसे लाइटवेट स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज भी कहा जाता है और इसे बेहतर ढंग से समझने के लिए यह आवश्यक है कि लोगों को क्लाइंट साइड और सर्वर साइड स्क्रिप्टिंग के बारे में जानकारी हो जिसके बारे में नीचे बताया गया है।

Client-Side JavaScript

एक यूजर द्वारा जिस ब्राउज़र को एक्सेस किया जाता है, उस ब्राउज़र में जो स्क्रिप्ट कार्य करती है उसे ही क्लाइंट साइड स्क्रिप्टिंग कहा जाता है। और जो भी कोड क्लाइंट साइड स्क्रिप्टिंग के होते हैं उसे यूजर उस ब्राउज़र में देख सकता है जिसे वह चला रहा है।

Server-Side JavaScript

ब्राउज़र के सर्वर पर जो भी स्क्रिप्ट नहीं चलती है उसे सर्वर साइड स्क्रिप्टिंग कहते हैं और किसी भी प्रकार से यूजर के द्वारा चलाए जा रहे ब्राउज़र में वह सर्वर साइड स्क्रिप्टिंग कोड को नहीं देख सकता है क्योंकि यह सरवर के अंदर ही मौजूद होते हैं।

वेब डेवलपमेंट में जावास्क्रिप्ट का कार्य | Uses of Java Script in web development

अगर किसी व्यक्ति को वेब डेवलपमेंट करना है तो उसे जावास्क्रिप्ट की जानकारी तो होनी ही चाहिए साथ ही उसे एचटीएमएल और सीएसएस की भी पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए, क्योंकि वेब पेज को तैयार करने में इन तीनों ही लैंग्वेज की अलग-अलग जगह पर आवश्यकता पड़ती है क्योंकि इनके कार्य अलग-अलग होते हैं।

देखिए, जब किसी वेबपेज के स्ट्रक्चर को तैयार किया जाता है तो एचटीएमएल का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं जब वेब पेज को डिजाइन करने की जब बारी आती है तो वहां पर सीएसएस का इस्तेमाल किया जाता है।

और जब उसी वेब पेज को इंटरएक्टिव बनाने की बारी आती है तो वहां पर जावास्क्रिप्ट का इस्तेमाल किया जाता है और इसके द्वारा ही वेब पेज में इवेंट, नेवीगेशन ऐड किए जाते हैं।

जावास्क्रिप्ट का इतिहास | History of JavaScript in Hindi

भूतपूर्व वैज्ञानिक Brendon Eich जो कि नेटस्कैप कम्युनिकेशन कॉरपोरेशन नाम की कंपनी में काम करते थे। इसी कम्पनी में कार्य करने के दरमियान साल 1995 में उनके द्वारा जावास्क्रिप्ट की खोज की गई थी और कुल 10 दिनों का समय उन्होंने जावास्क्रिप्ट की खोज करने में लिया था।

इस स्क्रिप्टिंग भाषा की खोज हो जाने के पश्चात Brendon Eich के मन में यह बात आई की आखिर वह अपनी खोज का नाम क्या रखें? और इस प्रकार से उन्होंने अपनी खोज का नाम mocha रखा परंतु बाद में किन्ही कारणों से उन्होंने मोचा नाम को बदल दिया और लाइव स्क्रिप्ट नाम रखा।

हालांकि यह नाम भी उन्हें कुछ समय बाद बदलना पड़ा और सबसे आखरी में उन्होंने जावास्क्रिप्ट नाम रखा जिसे आधिकारिक तौर पर ECMAscript कहा जाता है परंतु अधिकतर लोग इसे जावास्क्रिप्ट के नाम से ही जानते पहचानते हैं।

इतिहास में जावास्क्रिप्ट का सबसे पहली बार इस्तेमाल वर्ष 1995 में Netscape Browser Version 2.0B3 में हुआ। और वर्तमान के समय में फेसबुक, गूगल के अलावा दुनिया की अन्य कई बड़ी कंपनियों में जावास्क्रिप्ट का इस्तेमाल किया जा रहा है।

कोडिंग (Coding) कैसे सीखें ?

जावास्क्रिप्ट के संस्करण | Versions of JavaScript

जावास्क्रिप्ट की खोज होने के बाद में अभी तक इसके कई वर्जन मार्केट में लॉन्च हो चुके हैं जिसकी लिस्ट नीचे बताए अनुसार है। नीचे आपको बताया गया है कि जावास्क्रिप्ट का कौन सा वर्जन कौन से वर्ष में लॉन्च हुआ था।

JavaScript 1 ( ES1):     1997
JavaScript 2 (ES2):    1998  1998
JavaScript 3 (ES3):    1999  1999
JavaScript 4 (ES4)   कभी Release नहीं किया गया    
JavaScript 5 (ES5):     2009
JavaScript 6 (ES6):    2015  2015
JavaScript 7 (ES7):     2016
JavaScript 8 (ES8):    20172017
JavaScript 9 (ES9):     2018

आपने ऊपर देखा होगा कि जावास्क्रिप्ट के जो वर्जन है उनके नाम में es लिखा गया है। ऐसे में आप सोचते होंगे कि आखिर es का मतलब क्या होता है तो बता दे कि es इसलिए शामिल किया गया है क्योंकि जावास्क्रिप्ट का ऑफिशियल नाम ECMAscript है।

जावास्क्रिप्ट की विशेषताएं |  Features Of Javascript in Hindi

ऐसे ही नहीं जावा स्क्रिप्ट प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल दुनिया की टॉप कंपनियां कर रही हैं बल्कि इसके अंदर मौजूद कुछ विशेषताएं हैं जो नीचे बताए अनुसार हैं।

  • जावास्क्रिप्ट ही वह प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसे किसी भी ब्राउज़र में चलाने के लिए इसे कंपाइल (संकलित) करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होती है।
  • वैसे तो जावास्क्रिप्ट ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड लैंग्वेज भी है परंतु इसमें जो ऑब्जेक्ट होते हैं उन्हें हैंडल करने का तरीका सी प्लस प्लस और जावा जैसी लैंग्वेज से डिफरेंट है।
  • अगर डायनेमिक वेब पेज को तैयार करना है तो जावास्क्रिप्ट का इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है।
  • इसे केस सेंसेटिव प्रोग्रामिंग लैंग्वेज भी कहा जाता है साथ ही लाइटवेट स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज भी कहते हैं।
  •  सभी प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम और वेब ब्राउज़र को सपोर्ट करना।
  • इवेंट अकॉर्डेंस के पश्चात टेबल, लिंक, फोटो और टेक्स्ट जैसी चीजों को जावास्क्रिप्ट में आसानी से शामिल कर सकते हैं।
  • तारीख और समय जैसी चीजों को निर्धारित करने का फंक्शन आपको जावास्क्रिप्ट में मिलता है।
  • इसे Client-Side के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं और सर्वर साइड के साथ भी यूज कर सकते हैं।

जावास्क्रिप्ट के उपयोग | Uses of JavaScript in Hindi

  • सभी प्रकार के web-server और ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करने की वजह से ही जावास्क्रिप्ट दुनिया में काफी लोकप्रिय लैंग्वेज बन चुकी है और इसी लिए विभिन्न प्रकार के बड़े कार्यों में इसका यूज होता है तो आइए जान लेते हैं कि जावास्क्रिप्ट के उपयोग क्या है।
  • भारी पैमाने पर वेब डेवलपमेंट में इसका इस्तेमाल किया जाता है और इसकी सहायता से पॉपअप विंडो, इमेज स्लाइडर, नेवीगेशन के साथ ही अन्य कई प्रकार के एलिमेंट को बनाया जा सकता है और तैयार की गई वेबसाइट को User-Friendly बना सकते हैं।
  • अगर किसी डेवलपर को वेब एप्लीकेशन क्रिएट करनी है तो वह जावास्क्रिप्ट का इस्तेमाल कर सकता है और यही नहीं मोबाइल एप्लीकेशन भी इसके जरिए बनाई जाती है साथ ही Web-Server भी इसके द्वारा बनाया जाता है।
  • विभिन्न प्रकार की हाई क्वालिटी गेम अथवा सिंपल गेम बनाने के लिए भी गेम डेवलपर जावा स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल करते हैं।
  • किसी यूज़र के द्वारा कौन से ब्राउज़र का इस्तेमाल किया जा रहा है इसकी जानकारी हासिल करने के लिए जावास्क्रिप्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • जावास्क्रिप्ट का इस्तेमाल सिर्फ यही तक सीमित नहीं है बल्कि इसके अलावा भी ऐसी कई फील्ड है जहां पर बड़े पैमाने पर जावास्क्रिप्ट का इस्तेमाल अलग-अलग उद्देश्यों के लिए आवश्यकतानुसार किया जाता है।

जावास्क्रिप्ट के फायदे | Benefits of Java script in Hindi

सीखने में आसान होने की वजह से विद्यार्थियों में जावास्क्रिप्ट लैंग्वेज को सीखने का काफी क्रेज दिखाई देता है क्योंकि इसके जो कोड सिंटेक्स होते हैं वह काफी सरल होते हैं।

क्लाइंट साइड के लिए ही जावास्क्रिप्ट की स्क्रिप्ट को लिखा जाता है और इसीलिए यह यूजर के डिवाइस पर मौजूद ब्राउज़र पर एक्जिक्यूट होता है और इसकी वजह से सर्वर की रिक्वेस्ट कम होती है।

चाहे कोई सा भी ऑपरेटिंग सिस्टम हो या फिर चाहे कोई सा भी ब्राउज़र क्यों ना हो, जावास्क्रिप्ट सभी को सपोर्ट देता है। अगर इवेंट के ऊपर आधारित प्रोग्राम को बनाना है तो इसके लिए भी जावास्क्रिप्ट का यूज कर सकते हैं।

इसकी एक और क्वालिटी यह है कि अगर आप किसी दूसरी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के साथ या फिर किसी दूसरी स्क्रिप्ट के साथ इसे मिक्स करना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं क्योंकि यह किसी भी फाइल में इंसर्ट होने के लिए तैयार होती है।

जावास्क्रिप्ट के नुकसान | Disadvantages of JavaScript in Hindi

ऐसा नहीं है कि जावास्क्रिप्ट के सिर्फ फायदे ही फायदे हैं क्योंकि हर चीज के दो पहलू होते हैं तो आइए जावास्क्रिप्ट के नुकसानों की जानकारी लेते हैं।

इसे सिक्योर लैंग्वेज नहीं मानते हैं और इसकी वजह है इसका क्लाइंट साइड होना क्योंकि क्लाइंट के जो ब्राउज़र होते हैं यह उस पर |

Execute होती है।

जितने भी ब्राउज़र होते हैं, उन सभी ब्राउज़र पर डिफरेंट टाइप्स से जावास्क्रिप्ट के द्वारा वर्क किया जाता है और यही वजह है कि अलग-अलग प्लेटफार्म पर जावास्क्रिप्ट का जो आउटपुट होता है वह भी अलग अलग ही होता है।

जावास्क्रिप्ट कैसे चालू करें? How to start javascript in Hindi

जावास्क्रिप्ट का मतलब क्या होता है, इसके बारे में अभी तक आपको अच्छी खासी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अब हम इस बात की जानकारी लेने वाले हैं कि जो अलग-अलग वेब ब्राउजर होते हैं उनमें जावास्क्रिप्ट को इनेबल करने की प्रक्रिया क्या है।

गूगल क्रोम ब्राउज़र में जावास्क्रिप्ट इनेबल करने का तरीका

  • गूगल क्रोम ब्राउज़र में जावास्क्रिप्ट इनेबल करने के लिए क्रोम ब्राउजर को ओपन करने के पश्चात मेनू में जाएं और सेटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • अब आपको प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी वाला ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • अब जो Site Settings का ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करें।
  •  अब थोड़ा सा स्क्रोल डाउन करके नीचे आए। नीचे आने पर आपको कंटेंट वाले ऑप्शन में जावास्क्रिप्ट का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब आपको अलाउड वाली बटन को ऑन कर देना है।
  • इतनी प्रोसेस पूरी करते ही क्रोम ब्राउज़र में जावास्क्रिप्ट इनेबल हो जाएगी।

मोज़िला फायरफॉक्स में जावास्क्रिप्ट इनेबल करने का तरीका

  • मोज़िला फायरफॉक्स ब्राउजर में जावास्क्रिप्ट इनेबल्ड करने के लिए फायरफॉक्स ब्राउजर ओपन करने के पश्चात सर्च बॉक्स पर चले जाएं और About:config लिखकर टाइप करें और एंटर करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर वार्निंग मैसेज आएगा, जिसमें I’ll Be Careful, I Promise लिखा होगा। उस पर क्लिक कर दें।
  • अब जो सर्च बार ओपन हुआ है उसमें Javascript:enabled टाइप करें और सर्च कर दें।
  • अब ऊपर की साइड में राइट क्लिक करें और टॉगल बटन दबाएं और मोजिला फायरफॉक्स में जावास्क्रिप्ट को इनेबल कर दें।
  • इस प्रकार ऊपर दी गई प्रक्रिया को करके आप मोज़िला फायरफॉक्स में जावास्क्रिप्ट इनेबल्ड कर सकते हैं।

जावास्क्रिप्ट कैसे सीखें? How to learn JavaScript in Hindi

ऐसे लोग जो जावास्क्रिप्ट सीखना चाहते हैं उन्हें बता दें कि जावास्क्रिप्ट लैंग्वेज सीखने के बहुत सारे ऑप्शन अब मौजूद हो चुके हैं जिन्हें मुख्य तौर पर ऑफलाइन और ऑनलाइन ऑप्शन में बांटा गया है। नीचे कुछ ऐसे तरीके हमने आपके साथ शेयर किए हैं जो ऑफलाइन अथवा ऑनलाइन के अंतर्गत आते हैं और उनके जरिए आप जावा लैंग्वेज को सीख सकते हैं।

वेबसाइट

घर बैठे मुफ्त में जावास्क्रिप्ट सीखने के लिए आप इंटरनेट पर मौजूद लोकप्रिय वेबसाइट को सर्च कर सकते हैं और उन पर मौजूद कंटेंट को देख करके जावास्क्रिप्ट लैंग्वेज को सीखना स्टार्ट कर सकते हैं। सिर्फ जावास्क्रिप्ट ही नहीं आप उन वेबसाइट से दूसरी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को भी सीख सकते हैं। नीचे कुछ पॉपुलर वेबसाइट के नाम हमने दिए हैं जो जावास्क्रिप्ट लैंग्वेज सीखने में आपके काफी काम आएंगी।

  • Https://Www.w3schools.com/
  • Https://Www.tutorialspoint.com/Index.htm
  • Https://Www.learn-Js.org/
  • Https://Javascript.info/

यूट्यूब

आपके मोबाइल में यूट्यूब तो होगा ही ना, बस तो यूट्यूब एप्लीकेशन को ओपन करें और उस पर जावास्क्रिप्ट सीखने के बारे में सर्च करें और जो वीडियो या फिर चैनल आपकी स्क्रीन पर आए उन्हें देखें और जावास्क्रिप्ट लैंग्वेज सीखना स्टार्ट कर दे, क्योंकि यूट्यूब पर ऐसे बहुत सारे चैनल है जो अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के साथ जावास्क्रिप्ट लैंग्वेज सिखाने का काम करते हैं।

पीएचपी (PHP) क्या है ?

ऑनलाइन कोर्स

वर्तमान के समय में ऑनलाइन कोर्स काफी लोकप्रिय हो रहे हैं क्योंकि इसमें आपको किसी के भी पास जाने की आवश्यकता नहीं होती है। ना ही आपको किसी टीचर के पास जाना होता है ना ही किसी इंस्टिट्यूट में जाना होता है बल्कि आपको घर बैठे ही ऑनलाइन कोर्स के जरिए अपनी इच्छा अनुसार चीजों को सीखना होता है। नीचे कुछ हमने ऐसे ही ऑनलाइन कोर्स के नाम आपको दिए हैं जहां से आप जावास्क्रिप्ट सीख सकते हैं।

  • Udemy
  • Codeacademy
  • Lynda
  • EDX

कोचिंग इंस्टीट्यूट

अपने घर के आस-पास में जावास्क्रिप्ट सिखाने वाले कोचिंग इंस्टिट्यूट की तलाश करें और जिस कोचिंग इंस्टिट्यूट में कम पैसे में अच्छी तरह से जावास्क्रिप्ट लैंग्वेज सिखाई जाती हो वहां पर एडमिशन हासिल करें और दैनिक तौर पर कोचिंग इंस्टिट्यूट जाकर के जावास्क्रिप्ट लैंग्वेज सीखने का प्रयास करें।

किताबें

बड़े-बड़े बुक स्टोर पर आपको जावास्क्रिप्ट से संबंधित कई महत्वपूर्ण किताबें मिल जाएंगी जिन्हें आपको खरीद लेना है और उनका दैनिक तौर पर आपको लगातार अभ्यास करना है। ऐसा करके भी आप जावास्क्रिप्ट लैंग्वेज को सीख सकते हैं, साथ ही आप चाहे तो किताबों के साथ ही साथ ऑनलाइन ट्यूटोरियल भी देख सकते हैं। इससे आपको जावास्क्रिप्ट को सीखने में काफी आसानी होगी और जल्दी से जावास्क्रिप्ट लैंग्वेज आपके समझ में भी आएगी।

FAQ:

जावास्क्रिप्ट किस प्रकार की प्रोग्रामिंग भाषा है?

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज

किसने जावास्क्रिप्ट को बनाया?

Brendon Eich

पहली बार जावास्क्रिप्ट को कब बनाया गया?

साल 1995

जावास्क्रिप्ट का अधिकारिक नाम क्या है?

ECMAscript

जावास्क्रिप्ट से क्या समझते हैं?

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज

वेब डेवलपर (Web Developer) कैसे बने

Leave a Comment