बैंक में नौकरी के लिए क्या करें ?

आज के इस समय में हर किसी का सपना होता है कि वह एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सके और उच्च पैसा और मान सम्मान प्राप्त कर सके। ऐसे में बहुत सारे लोग चाहते हैं कि वह बैंकिंग में अपना करियर कैसे बनाएं,  लेकिन सही मार्गदर्शन न मिलने के कारण वह बैंकिंग में अपना करियर नहीं बना पाते। अगर आप भी बैंकिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप सही जगह आए हैं क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से हम आप को एक सही मार्गदर्शन देंगे जिससे आपको बैंकिंग में करियर बनाने में आसानी होगी।

इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ने की आव्यशकता होगी। आपको बता दें कि बैंक में नौकरी पाना आसान नहीं है, परन्तु  नामुमकिन भी नहीं है। अगर आप मेहनत और लगन से अपनी पढ़ाई करते हैं तो एक अच्छे पद पर नौकरी पा सकते हैं। कई पदों पर नौकरी पाने के लिए एंट्रेंस एग्जाम भी क्लियर करना पड़ता है।

बैंक कैशियर (BANK CASHIER) कैसे बने ?

बैंकिंग (Banking) में करियर कैसे बनाए ?

आपको बता दें कि 100 में से लगभग 50 लोग बैंकिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं। क्योंकि बैंकिंग एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें आपको हर रोज़ कुछ नया सिखने को मिलता है और इसमें आय भी अच्छी होती है। समाज में बैंकर्स को एक बढ़िया नज़रिये से देखा जाता है। लेकिन सही जानकारी ना होने की वजह से वह अपने इस सपने से वंचित रह जाते हैं। पर इस पोस्ट के माध्यम से आप बैंकिंग में अपना करियर बनाने की उपयोगी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह पोस्ट आपके बहुत काम आ सकती है। 

एक अच्छे बैंकर (Banker) में कौन कौन से गुण होते हैं?

बैंक में नौकरी पाने से सम्बंधित जानकारी हासिल करने से पहले आपको यह जरूर जान लेना चाहिए कि एक सफल बैंकर में कौन कौन से गुण होते हैं। ताकि शुरुआत में ही आप खुद में इन गुणों का विकास कर सकें और एक सफल बैंकर बन सकें।

आत्मविश्वास : एक अच्छे बैंकर में आत्मविश्वास होना जरूरी है। उसे दूसरों की आलोचनाओं को सुनने की और समझने की अच्छी समझ होनी चाहिए। दिनभर में आपके सामने बहुत सरे ऐसे क्लाइंट्स होंगे जो आपके आलोचक होंगे।

विस्तार पर ध्यान : एक अच्छा बैंकर किसी भी विषय को दूसरों को अच्छी तरह समझाता है और संभावित गलतियों को पकड़ सकता है। ऐसे बैंकर्स को दूसरों की तुलना में उच्च स्तर पर रक्खा जाता है।

अच्छा निर्णय : बैंकर न केवल जोखिम प्रबंधन में अपनी एहम भूमिका निभाते हैं बल्कि वह साथ ही साथ अच्छा निर्णय लेने में भी सक्षम होते हैं ताकि बैंक को होने वाले नुकसान से बैंकर सही समय पर एक सही फैसला लेकर बच सके।  बैंकिंग के जीवन में आपको हर दिन किसी न किसी समस्या का सामना जरूर करना पड़ेगा।

मिलनसार व्यक्तित्व  : अपने बैंकिंग करियर में आपको बहुत सारे क्लाइंट्स को समझाना होगा और अपनी बात मनवानी होगी।  यह बात एक मिलनसार और आकर्षक व्यक्तित्व वाला व्यक्ति ही कर सकता है। इसलिए अपने आसपास के लोगों के प्रति अभी से मिलनसार स्वभाव का इस्तेमाल करना शुरू करदें।

कौन कौन से पदों पर बैंक (Bank) में नौकरी कर सकते हैं ?

बैंकिंग के क्षेत्र की सबसे ख़ास बात यह है कि इसमें हर हर वर्ग के लिए नौकरी मिल सकती है Peon (चपरासी) से लेकर मैनेजर तक आप अपनी योग्यता के अनुसार नौकरी पा सकते हैं। भारत के बहुत से सरकारी और प्राइवेट बैंक हैं जो हर साल नौकरियों के लिए वेकन्सी निकालते हैं। इनमें से कुछ पदों के बारे में जानकारी हम नीचे बताने जा रहे हैं।

  • बैंक मैनेजर |
  • डिप्टी मैनेजर |
  • नेटवर्क प्रशासक |
  • सॉफ्टवेयर/हार्डवेयर प्रशासक |
  • सेल्स मैनेजर |
  • एरिया सेल्स एक्सेक्यूटिव |
  • सीनियर अफसर |
  • सीनियर अफसर (आई. टी)
  • स्पेशलिस्ट अफसर |

सरकारी बैंक में क्लर्क कैसे बने ?

बैंक अधिकारी बनने के लिए शिक्षा

  1. बैंक अधिकारी बनने के लिए सबसे पहले 12वीं में अंकों से पास होना आवश्यक होता है।
  2. इसके बाद आपको एक अच्छे कोर्स का चयन करने की आव्यशकता होगी जैसे BCom, MBA डिग्री और ग्रेजुएशन कोर्स। कोर्स का चयन ध्यानपूर्वक किसी बड़े की सलाह के साथ करें क्योंकि इससे ही भविष्य में आपके लिए नौकरियों के मार्ग खुलेंगे।
  3. कई सारे ऐसे पद हैं (खासकर लोन अधिकारी) जिसके लिए ग्रेजुएशन की डिग्री की आव्यशकता होती है क्योंकि ऐसे लोगों को वित्त का विश्लेषण करना होता है।
  4. कुछ पद ऐसे भी हैं जिनमे आप बिना ग्रेजुएशन की डिग्री के प्रवेश कर सकते हैं लेकिन इसके लिए सम्बंधित कार्य में आपके पास अनुभव होने की आव्यशकता है।
  5. आप कम योग्यता के साथ भी बैंक में अपना जॉब पा सकते हैं लेकिन इसके साथ ही वह पद भी छोटा होगा और आपकी आय भी कम होगी।

बैंकिंग के लिए तैयारी कैसे करें?

बैंक में नौकरी पाने के लिए आपको सबसे पहले अपनी योग्यताओं को पूरा करना होगा जिसकी जानकारी हम ऊपर दे चुके हैं। 12वीं में अच्छे अंकों से पास होना और ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करना आवश्यक समझें। उसके बाद आप नीचे बताये स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको यह तय करना है कि आपको किस पद की नौकरी के लिए तैयारी करनी है। इसके लिए आप किसी अनुभवी की सलाह भी ले सकते हैं।
  2. तय करने के बाद आप उस पद के लिए पढ़ाई करना शुरू करदें। यह पढ़ाई आप खुद भी कर सकते हैं और किसी कोचिंग संस्थान के ज़रिये भी कर सकते हैं।
  3. अपनी तैयारी के लिए अपने समय अनुसार एक अच्छा टाइम टेबल बना लें और समय की बर्बादी बिलकुल भी ना करें। समय समय पर मॉक टेस्ट (आम तौर पर इंटरनेट पर मिल जाते हैं) भी क्लियर कर सकते हैं।
  4. अगर आप बैंक गए हैं तो आपको जरूर मालूम होगा कि बैंक में बिना कंप्यूटर के बिना कोई भी काम नहीं होता इसलिए आप कंप्यूटर की जानकारी जरूर प्राप्त करें।
  5. बैंक की परीक्षा में सामान्य ज्ञान के प्रश्न भी पूछे जाते हैं इसलिए किसी अच्छी सामान्य ज्ञान की किताब को पढ़ें। आप को रोज़ाना अख़बार भी पढ़ना चाहिए ताकि आपका सामान्य ज्ञान बढ़ सके।
  6. बैंकिंग के पिछले साल के प्रश्नों को हल करने की कोशिश भी जरूर करें ताकि आपको अच्छा आईडिया हो जाये की इस साल किस प्रकार के प्रश्न होंगे।
  7. आज के समय में अंग्रेज़ी के बिना बड़े पद पर टिकना मुश्किल होता जा रहा है इसलिए अपनी तैयारी के साथ साथ अंग्रेजी बोलने, लिखने और सुनने का भी अभ्यास करते रहें। इंटरनेट पर बहुत सारे स्रोत उपलब्ध हैं जिनके माध्यम से आप अंग्रेजी सीख सकते हैं।
  8. अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं तो आपको अपने पद के लिए इंटरव्यू भी देना होगा जिसके लिए आप में आत्मविश्वास होना काफी ज़रूरी है। इसके लिए आप अपने भाई या बहन के साथ इंटरव्यू देने का अभ्यास कर सकते हैं।
  9. अगर इन सभी स्टेप्स को आप फॉलो कर लेते हैं तो आप एक अच्छे पद पर बैंक में नौकरी पा सकते हैं और अपने सपनों को साकार कर सकते हैं।

बैंक पीओ (Bank PO) कैसे बने ?

Bank में नौकरी कैसे पाए ?

  • बैंक में नौकरी लेने के लिए अपना एक अच्छा सा रिज्यूम बना लें जिसमें आपको नौकरी के लिए योग्यताओं को हाईलाइट करना आवश्यक होगा। आपको बता दें के किसी भी अच्छे पद के इंटरव्यू के लिए रिज्यूमे का एक बड़ा प्रभाव पड़ता है।
  • अपने रिज्यूम में अपनी डिग्री को और सरीफिकेट्स को हाईलाइट करना न भूलें। आप चाहे तो अपना रिज्यूमे किसी अनुभवी व्यक्ति से रिव्यु करवा सकते हैं ताकि आपको नौकरी के लिए रिज्यूमे से जुडी किसी भी दिक्कत का सामना ना करना पड़े। 
  • समय समय पर नौकरियों के लिए निकली वेकन्सी की जानकारी प्राप्त करते रहें। ज़्यादातर बैंक नौकरियों के लिए सुचना प्रिंट मीडिया के ज़रिये देते हैं इसलिए समय समय पर ऐसी वेबसाइटस पर विजिट करते रहें नौकरियों के लिए सुचना देती हैं।

बैंकों में चयन प्रक्रिया कैसे होती है?

सरकारी बैंक में चयन प्रक्रिया

आमतौर पर सरकारी बैंकों में चयन प्रक्रिया तीन चरणों में होती है पहले दो चरणों में लिखित परीक्षा होती है और आखरी चरण इंटरव्यू का चरण होता है। इन परीक्षणों में में आपको अच्छे अंकों से सफल होना आवश्यक होता है। हालाँकि कुछ बैंकों में यह प्रक्रिया थोड़ी अलग भी हो सकती है। 

प्राइवेट बैंक में चयन प्रक्रिया

प्राइवेट बैंक में आप दो तरीके से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। पहला पहला IBPS (Institute of Banking personnel selection) द्वारा आयोजित करवाई गयी परीक्षा को पास करना। यह  प्रक्रिया सरकारी बैंक की चयन प्रक्रिया से मिलती जुलती है। और दूसरा बैंक में अपना रिज्यूमे भेजना। आपका रिज्यूमे देखने के बाद बैंक आपको खुद इंटरव्यू के लिए कॉल करता है।

बैंक मित्र कैसे बनें ?

IBPS के माध्यम से बैंक में नौकरी कैसे लें?

IBPS बैंकिंग के लिए परीक्षा करवाता है। इसका पूरा नाम Institute of Banking personnel selection (IBPS) है। हर साल IBPS द्वारा परीक्षाएं करवाई जाती हैं और और लोग इसे पास करके बैंकिंग के अपने करियर में प्रवेश करते हैं।

IBPS का सिलेबस, परीक्षा पैटर्न, परीक्षा की तिथि आदि के बारे में जानकारी आप इंटरनेट पर देख सकते हैं। इसमें अलग अलग विषयों के कुल 4 पेपर होते हैं जो ज़्यादा से ज़्यादा 80 मिनट के होते हैं। इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करने की आव्यशकता होती है।

बैंक में जॉब के लिए किन विषयों की तैयारी करें?

बैंक में नौकरी के लिए आम तौर पर निचे दिए गए विषयों की तैयारी करनी होती है। हालाँकि यह पद आपके पद और लक्ष्य के अनुसार अलग भी हो सकते हैं। इसलिए एक बार अपनी तरफ से भी रिसर्च जरूर करें। यह विषय कुछ इस प्रकार हैं:-

बैंक नौकरियों के लिए औसत वेतन

औसतन बैंक अफसर की आय  ₹2,21,984  प्रति वर्ष होती है और एक बैंक क्लर्क का औसत वेतन ₹3,70,853 प्रति वर्ष होता है। हालांकि यह वेतन आपकी योग्यता और कौशल के अनुसार अलग भी हो सकता है। बैंकिंग क्षेत्र में प्राइवेट सेक्टर में अधिक वेतन दिया जाता है |

आरबीआई ग्रेड बी परीक्षा क्या है ?

Leave a Comment