एफएमजीई (FMGE Exam) क्या है

हर किसी का सपना होता है कि पढ़ाई लिखाई करके वह एक बड़ा आदमी बने और अपने घर वालों के साथ साथ अपने देश का नाम रौशन करे। इन्हीं में से बहुत सारे लोग डॉक्टरी की पढ़ाई करना चाहते हैं। लेकिन हमारे देश में डॉक्टरी की पढ़ाई का बहुत खर्चा आता है जिसकी वजह से काफी सारे लोग दूसरे देशों में जाकर डॉक्टरी की पढ़ाई करते हैं जोकि उनके बजट में होती है। यदि आपने अपनी मेडिकल की डिग्री किसी विदेशी संस्थान प्राप्त की है तो भारत में आपको मेडिकल लाइसेंस व प्रैक्टिस करने के लिए प्रवेश परीक्षा देनी होती है |

इस परीक्षा का नाम FMGE है। आज के लेख में हम FMGE परीक्षा के विषय जैसे एनबीई एफएमजीई परीक्षा क्या है ? FMGE का फुल फॉर्म व पात्रता सहित आपको सारी जानकारी देंगे जिसके बाद आपको एनबीई एफएमजीई परीक्षा के विषय में कोई संशय नहीं रहेगा |

नीट (NEET) परीक्षा क्या होता है ?

एफएमजीई (FMGE Exam) क्या है ?

जब विदेश में गया हुआ कोई छात्र अपने देश में मेडिकल की प्रैक्टिस जारी रखना चाहता है तो उसे FMGE की परीक्षा को पास करना जरूरी होता है। जैसे मैंने विदेश से मेडिकल की पढ़ाई पूरी करली है तो और मुझे मेडिकल की प्रैक्टिस भारत में रहकर जारी रखनी है तो इसके लिए मुझे FMGE की परीक्षा को पास करना होगा। इस परीक्षा को पास करने के बाद ही मैं मेडिकल की अपनी प्रैक्टिस को जारी रख सकता हूँ।

इस परीक्षा को “National Board of Examinations” द्वारा हर वर्ष 2 बार आयोजित करवाया जाता है जिसका रिजल्ट परीक्षा के 1 या दो महीने में ही निकाल दिया जाता है। इस परीक्षा को भारत की सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से एक माना जा सकता है क्योंकि इस परीक्षा को केवल 20 प्रतीषत लोग ही पास कर पाते हैं।

इस परीक्षा के लिए 2 पेपर होते हैं और दोनों पेपर को Solve करने के लिए 5 घंटे का समय दिया जाता है। पहला पेपर 200 अंकों का होता है और दूसरा पेपर 100 अंकों का। दोनों पेपरों में बहुविकल्पी प्रश्न आपको सॉल्व करने के लिए मिलते हैं और इन दोनों ही पेपरों को हमें ढाई ढाई घंटे दिये जाते हैं।

पास होने के लिए हमें इस परीक्षा में 50 प्रतिशत से अधिक अंक लाने होंगे जोकि सरल काम नहीं है। हमारे देश की चिकित्सा प्रणाली दूसरे देशों के मुकाबले थोड़ी अलग है। इसलिए इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है कि केवल योग्य लोग ही मेडिकल की अपनी पढ़ाई को जारी रख सकें।

एफएमजीई (FMGE) का फुल फॉर्म

FMGE एक परीक्षा है जिसका पूरा नाम फौरन मेडिकल ग्रेजुएट्स एग्जामिनेशन (Foreign Medical Graduates Examination) है। हिंदी में इसे विदेशी चिकित्सा स्नातक परीक्षा कहा जाएगा। विदेश से आए छात्रों को मेडिकल की प्रैक्टिस जारी रखने के लिए इस परीक्षा को देना जरूरी होता है।

FMGE Exam के लाभ क्या हैं ?

किसी भी परीक्षा को देने का कोई ना कोई लाभ जरूर होता है। इसी प्रकार FMGE के Exam को देने के भी कई लाभ हैं। दूसरे देश से मेडिकल की पढ़ाई पूरी कर चुके छात्रों को अगर अपनी मेडिकल की प्रैक्टिस को भारत में रहकर जारी रखना होता है तो वह लोग इस परीक्षा को दे सकते हैं। इस परीक्षा को पास करने पर छात्र यहीं पर रहकर अपनी मेडिकल की प्रैक्टिस को जारी रख सकते हैं।

FMGE Exam के लिए योग्यताएं क्या है ?

तकरीबन हर परीक्षा के योग्यता मापदंड तय किये जाते हैं। ठीक इसी प्रकार से FMGE की परीक्षा के लिए भी कुछ योग्यता मापदंड तय किये गए हैं जोकि कुछ इस प्रकार हैं:-

  • परीक्षा देने वाला छात्र भारत का नागरिक होना चाहिए जो विदेश में पढ़ाई कर रहा है।
  • उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान द्वारा योग्यता होनी चाहिए जिसकी पुष्टि उस देश का दूतावास करता हो जिसमें वह पहले पढ़ाई कर रहा था।
  • उम्मीदवार को सबूत के रूप में कुछ डॉक्यूमेंट सबमिट करने होंगे जोकि इसकी पुष्टि करते हों कि उम्मीदवार ने निर्दिष्ट तिथि को या उससे पहले प्राथमिक चिकित्सा परीक्षा की अंतिम परीक्षा उत्तीर्ण की है।
  • मेडिकल आवेदक जिन्होंने अपनी स्नातक के साथ-साथ स्नातकोत्तर चिकित्सा योग्यता पूरी कर ली है, उन्हें स्थायी या अनंतिम पंजीकरण प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए FMGE Exam के लिए उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे उम्मीदवार प्रमाण पत्र के लिए सीधे एमसीआई या एसएमसी के साथ पंजीकरण कर सकते हैं और भारत में अपना आगे का अभ्यास कर सकते हैं।

CUET Exam kya hai

FMGE Exam की फीस कितनी है ?

जब कोई परीक्षा हम देते हैं तो उसके लिए कुछ फीस ली जाती है। बात करें अगर FMGE की फीस की तो वह कुछ इस प्रकार है:-

General और OCI उम्मीदवाररु. 7,080 (रु. 6,000 परीक्षा शुल्क और रु. 1,080 GST)
SC/ST/OBC उम्मीदवाररु. 7,080 (रु. 6,000 परीक्षा शुल्क और रु. 1,080)
भुगतान का माध्यमक्रेडिट/डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन मोड

FMGE Exam के लिए जरूरी दस्तावेज़

कुछ जरूरी दस्तावेज़ होते हैं जोकि इस परीक्षा के लिए आवेदन करते वक्त हमारे लिए जरूरी होते हैं। यह दस्तावेज़ कुछ इस प्रकार हैं:-

FMGE Exam का Pattern कैसा है ?

परीक्षा से पहले जब हमें उसके Exam Pattern के बारे में मालूम हो जाए तो उसकी तैयारी करना हमारे लिए आसान हो जाता है। इसलिए निम्नलिखित आपको हम FMGE Exam Pattern के बारे में बताने जा रहे हैं:-

किस महीने में परीक्षा होती हैजून और दिसंबर
परीक्षा का माध्यमकंप्यूटर के आधार पर टेस्ट
किस भाषा में टेस्ट होगाअंग्रेज़ी में
पेपरों की संख्यादो (पार्ट A और पार्ट B)
प्रश्नों के प्रकारवस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न
कुल प्रश्न300 बहुविकल्पी प्रश्न
कुल समयदोनों पेपरों के लिए ढाई ढाई घंटे (कुल 5 घंटे)
सिलेबसMBBS पाठ्यक्रम पर आधारित
योग्यता अंक300 में से 150 अंक

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह सिलेबस बदल भी सकता है इसलिए आपको समय समय पर सिलेबस के लिए बोर्ड के लिए वेबसाइट चेक करती रहनी होगी।

डॉक्टर (Doctor) कैसे बने

FMGE Exam के लिए Apply कैसे करें ?

अगर आप FMGE Exam देना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले आवेदन करना होगा। FMGE Exam के लिए आवेदन करने का तरीका निम्नलिखित है:-

  1. इस परीक्षा के आवेदन के लिए आपको सबसे पहले nbe.edu.in की वेबसाइट पर जाना होगा और इसमें अपना नाम, जनम तिथि और अन्य जानकारी भर के रजिस्ट्रेशन करनी होगी।
  2. रजिस्ट्रेशन करते ही आपको इस पोर्टल के लिए आपको यूज़र आईडी और पासवर्ड मिल जाती है।
  3. अब अपनी यूज़र आईडी और पासवर्ड भरके वेबसाइट में लॉगिन करें और परीक्षा के लिए फॉर्म को भरें। आपको यह सारी जानकारी सही सही ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  4. इसके बाद परीक्षा के लिए जरूरी दस्तावेज़ जो होते हैं वह आपको अपलोड करने होंगे।
  5. आपको अब परीक्षा के लिए फीस का भुगतान करना होगा जोकि ऑनलाइन मोड से ही होती है।
  6. सबसे अंत में अपने एप्लिकेशन फॉर्म को प्रिंट करके अपने पास रखलें जोकि भविष्य में या परीक्षा के समय आपके काम आ सकता है।

FMGE Exam के लिए Admit Card कैसे डाउनलोड करें ?

FMGE की परीक्षा में प्रवेश होने के लिए इसका एडमिट कार्ड आपके पास होना जरूरी है। इसलिए आपकी सहायता के लिए निम्नलिखित हम आपको FMGE Exam का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का तरीका बताने जा रहे हैं:-

  1. सबसे पहले nbe.edu.in वेबसाइट पर विजिट करें।
  2. इसमें आपको बहुत सारे विकल्प दिखाई दे रहे होंगे जिसमे से आपको FMGE December 2022 Exam के विकल्प पर क्लिक करना है।
  3. अब अपनी यूज़र आईडी और पासवर्ड द्वारा वेबसाइट में लॉगिन करें।
  4. आपको अब Download admit card पर क्लिक करना होगा।
  5. एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने से पहले अपनी सारी जानकारी को वेरीफाई करलें।
  6. अब आप एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और इसके प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

FMGE Exam का सिलेबस

FMGE परीक्षा के दो पेपर लिए जाते हैं और दोनों में पेपरों में सात सात सब्जेक्ट होते हैं। इन सभी Subjects की जानकारी हम निम्नलिखित आपको बताने जा रहे हैं:-

1. Pre and Para Clinical Subjects (Part A)

S No.SubjectsDistribution of Marks
1Anatomy17
2Physiology17
3Biochemistry17
4Pathology13
5Microbiology13
6Pharmacology13
7Forensic Medicine10
 Total100

2. Clinical Subjects

S No.SubjectsDistribution of Marks
1Medicine and Allied Subjects 
(i)Medicine33
(ii)Psychiatry5
(iii)Dermatology and STD5
(iv)Radiotherapy5
2General Surgery and Allied Subjects 
(i)General Surgery32
(ii)Anesthesiology5
(iii)Orthopedics5
(iv)Radiodiagnosis5
3Pediatrics15
4Ophthalmology15
5Otorhinolaryngology15
6Obstetrics & Gynaecology30
7Community Medicine30
 Total200

FMGE Exam का रिजल्ट

FMGE की परीक्षा का रिजल्ट परीक्षा के 1 या 2 महीने बाद ही जारी कर दिया जाता है। इस रिजल्ट को आप nbe.edu.in वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने एडमिट कार्ड पर दी जानकारी भरनी होगी। इसलिए रिजल्ट चेक करते समय अपना एडमिट कार्ड अपने पास में रखें।

आयुर्वेदिक डॉक्टर कैसे बने ?

Leave a Comment