इग्नू (IGNOU) क्या है



अगर आप 12वी कर चुके है और ग्रेजुएशन करना चाहते है। या फ़िर कोई भी पोस्ट ग्रेजुएशन और डिप्लोमा कोर्स करना चाहते है तो आपको IGNOU के बारे मे जरूर जानना चाहिए। चूंकि IGNOU केंद्र सरकार के अधीन एक Open यूनिवर्सिटी है जहां से आप बहुतों कम खर्चे मे किसी भी कोर्स मे नमांकन करवाके डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।

img-1


और इस विश्वविद्यालय में एडमिशन पाना भी आसान होता है, लेकिन बहुत से लोगो को IGNOU क्या है, इग्नू का फुल फॉर्म क्या होता है इसकी जानकारी नहीं है, इस लेख के जरिए हम आपको IGNOU के संबंधित सारी जानकारी प्रदान करेंगे। की कैसे आप IGNOU में एडमिशन ले सकते है ?  IGNOU Courses Structure और Fees structure क्या है ? ये सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल के जरिए मिल जायेगी।

ये यूनिवर्सिटी उन लोगो के लिए बहुत अच्छा विकल्प है जो ग्रेजुएशन के बाद विभिन्न कंपटीशन एग्जाम की तैयारी करना चाहते है, रेगुलर कॉलेज से ग्रेजुएशन करने पर आपको कंपटीशन एग्जाम की तैयारी करने का मौका नहीं मिलता है।

बीएड (B.Ed) कोर्स क्या है ?

इग्नू (IGNOU) क्या है | What is IGNOU in hindi

Table of Contents



इग्नू का फुल फॉर्म Indira Gandhi National Open University (IGNOU) होता है, यह भारत की बेहद प्रसिद्ध Open यूनिवर्सिटी है, जिसकी स्थापना केंद्र सरकार द्वारा सन 1985 मे की गईं थी। और इस विश्वविद्यालय का नाम भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी पर रखा गया था।

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी दिल्ली में स्थित है। संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक तथा सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) के द्वारा IGNOU को Higher Education का सबसे बड़ा संस्थान घोषित किया गया है। और राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा A++ Grade की रेटिंग दी गई है।

IGNOU दुनिया की सबसे बड़ा Open यूनिवर्सिटी है क्योंकि ये भारत सहित 36 देशों में छात्रों को दूरस्थ शिक्षा प्रदान करता है और इन बीते 37 सालो मे 40 लाख से ज्यादा बच्चो ने यहां से अलग-अलग कोर्स मे डिग्री प्राप्त किया है।

और आपको शायद ये बात जानकर हैरानी होगी कि हमारे देश में एक साल में जितने भी Students Higher Education प्राप्त करते है, उसमे से 20% छात्र IGNOU से ही Higher Education प्राप्त करते है।

जैसे की अब आप जान गए होंगे इग्नू (IGNOU) एक ओपन यूनिवर्सिटी है यानी की इसमें एडमिशन पाने वाले छात्रों को नियमित पढ़ने के लिए विश्वविद्यालय नहीं जाना होता है। ये बेसिकली ODL यानी Open and Distance Learning मॉड्यूल पर आधारित विश्वविद्यालय है।

जिसमे आपको कक्षाओं में उपस्थित होने की जरूरत नहीं पड़ती सिर्फ आपको परीक्षा देने के लिए यूनिवर्सिटी आना होता है।ये यूनिवर्सिटी उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है जो कॉलेज मे रेगुलर क्लास नही करना चाहते है।

 वर्तमान मे IGNOU 200 से भी ज्यादा कोर्सेज छात्र को ऑफर कर रही है जिसमे बैचलर प्रोग्राम (BA, B.com, B.SC BBA) की डिग्री सामिल है। और मास्टर प्रोग्राम, पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा के भी विभिन्न कोर्सेज उपलब्ध है। इस विश्वविधालय में आप घर बैठे अपना एडमिशन किसी कोर्स मे ले सकते है, बस आपको सेमेस्टर एग्जाम देने के लिए यूनिवर्सिटी के द्वारा दिए गए किसी सेंटर पर जाकर एग्जाम देना होगा।

इग्नू की मान्यता | IGNOU Course Validity in hindi

अगर आप Ignou में Admission लेना चाहते है तो आपके मन मे एक खयाल जरूर आया होगा। कि इग्नू से प्राप्त की गई डिग्री की मान्यता है या नहीं ? या फिर आपने भी शायद किसी से कभी ना कभी ये अफवाह सुनी ही होगी की  “Indira Gandhi National Open University” से प्राप्त की गई डिग्री की कोई वैल्यू नहीं होती है।

अगर आपके मन मे ये सवाल उठ रहा है तो आपको साफ साफ बता दूं IGNOU केंद्र सरकार के अंर्तगत आती है। और ये UGC से मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी है इसके अलावा इस यूनीवर्सिटी की डिग्री को DEC और AICTE दोनो ने अप्रूव्ड किया है। यानी की यहां से प्राप्त की गई डीग्री की वैल्यू रेगुलर यूनिवर्सिटीज से प्राप्त की गई डीग्री के बराबर ही होती है। इसकी डीग्री सभी जगहों पर Valid होती है फिर चाहें वो Foreign Countries ही क्यू ना हो।

अगर आप IGNOU से ग्रैजुएशन करते है तो UPSC, SSC, Banking, Railway जैसी सभी परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा यहां से प्राप्त की गई डिग्री,डिप्लोमा, सार्टिफिकेट के आधार पर आप सभी सरकारी और प्राइवेट संस्थानों में नौकरी पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

रेगुलर यूनिवर्सिटीज की डिग्री को और IGNOU डिग्री को एक जैसा ही माना जाता है बस फर्क इतना होता है की रेगुलर यूनिवर्सिटीज वाले डेली क्लास में जाकर प्रोफेसर से पढ़ते हैं। और तरह-तरह के असाइनमेंट प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट करते हैं।

जिसके कारण उनकी नॉलेज ओपन यूनिवर्सिटी वाले लोगों से ज्यादा होती है। लेकिन ये भी आप पर निर्भर करता है अगर आप डिस्टेंस Distance Learning के जरिए भी ढंग से अपने कोर्स में मेहनत करें तो आप ये अंतर आसानी से दूर कर सकते हैं।

डी एल एड (D.EL.ED) क्या है ?

IGNOU से जुड़ी कुछ मुख्य बातें

IGNOU में एडमिशन लेने से पहले आपको कुछ बातों को जान लेना चाहिए।

  • यूनीवर्सिटी के किसी भी कोर्सेज मे एडमिशन लेने की एक Age limit होती है। लेकिन IGNOU के किसी भी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए कोई भी Age limit नही है।
  • बहुत से स्टूडेंट्स जिन्हें कम मार्क्स आने के कारण किसी भी गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन नहीं मिल पाता। वे छात्र भी IGNOU में  एडमिशन करवा सकते है क्योंकी यहां पर मिनिमम मार्क्स एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया नही रखी गई है।
  • IGNOU में साल में 2 बार एडमिशन होता है। ऐसे मे अगर आपको किसी कारण से रेगुलर यूनिवर्सिटी में एडमिशन नहीं मिल पाता तो आप इसमें अपना एडमिशन करवा सकते है।
  • IGNOU का एडमिशन फॉर्म हर साल जून और दिसंबर महीने में जारी किया जाता है।
  • इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी से हासिल की गई किसी भी कोर्स की डिग्री की मान्यता भी अन्य रेगुलर कोर्स की डिग्री के बराबर ही है।
  • अगर आप अपना एडमिशन IGNOU मे करवाते है तो आपको अपने कोर्स के संबंधित स्टडी मेटेरियल खरीने की आवस्यकता नहीं पड़ती। आपको बुक्स यूनिवर्सिटी की तरफ से ही उपलब्ध की जाती है।
  • अगर आप अपने कोर्स के लिए IGNOU मे क्लास करना चाहते है तो आप सप्ताह मे दो दिन शनिवार और रविवार को IGNOU Study Center पर जाकर क्लास कर सकते है।
  • IGNOU का कोर्स स्ट्रक्चर कुछ इस प्रकार बनाया गया है की जॉब करने वाले या कंपटीशन एग्जाम की तैयारी करने लोग भी फ्री समय में Self Study करके IGNOU का Exam देकर आपनी पढ़ाई पूरी कर सकते है।

IGNOU Study Center क्या है

जब भी आप IGNOU में Admission एप्लीकेशन फॉर्म भरेंगे तो वहां पर प्रोग्राम सेक्शन मे आपसे अपना Study Center चुनने को कहा जाता है। ऐसे मे आपको IGNOU Sutdy study Center के बारे मे जानना चहिए। ये एक ऐसी जगह होती जहां पर जाकर अपनी कोर्स के रिलेटेड क्लास सप्ताह मे दो दिन जाकर कर सकते है।

IGNOU Study Center को लगभग देश के हर छोटे बड़े शहरों मे बनाया गया है। आप अपने कोर्स से संबन्धित किसी भी प्रकार की जानकारी यह से प्राप्त कर सकते है। एक सत्र के दौरान जीतने भी Assignment बनाए जाते है वो भी आप स्टडी सैंटर पर जमा कर सकते है। इसके अलावा इस जगह को आप अपना एग्जाम सेंटर के तौर पर भी चुन सकते है।

IGNOU Regional Center क्या है

जब आप IGNOU का आप्लीकेशन फॉर्म भरेंगे तो वहां आपसे Reginal Center चुनने के लिए भी कहा जायेगा। IGNOU Regional सेंटर, सभी स्टडी सेंटर का हेड होता है, अगर आपको कोर्स के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी होती है तो उसका हल यहां से प्राप्त कर सकते है।

अगर आपको एडमिशन लेने मे कोई दिक्कत आ रही है तो इनसे संपर्क कर सकते है, अगर आपने कोर्स मे कोई गलत विषय का चुनाओ कर लिया हो उसकी भी समस्या आपको  रिजनल सेंटर से मिल जायेगा।

अगर आपको मार्क्स से जुड़ी परेशानी आती है, या फिर अगर स्टडी मेटेरियल आपके पास नहीं पहुंचा है या फिर आपको अपना पता, मोबाईल नंबर, ईमेल इत्यादि  कुछ भी बदलवाना है तो आप इनसे संपर्क कर सकते है।

इग्नू में कौन कौन सी कोर्स है | IGNOU course list in Hindi

IGNOU में आपको लगभग हर field का कोर्स मिल जायेगा यूनीवर्सिटी 200 से भी ज्यादा प्रकार के कोर्सेज ऑफर करती है जिसमे Bachelor’s, Doctoral, M.Phil,PG Diploma ,Certificate कोर्स शामिल है। हाल ही में वर्ष 2022 मे इंदिरा गांधी नेशनल यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने कई नए स्नातक और परास्नातक स्तर के कोर्सेज को Add किया है।

क्योंकि हर साल लाखों की संख्या में छात्र इस संस्थान मे प्रवेष लेते है ऐसे मे छात्र जिस भाषा मे बैचलर डिग्री पाना चाहते है वो अब चाहें तो इग्नू से बीए उर्दू और संस्कृत लैंग्वेज मे भी डिग्री प्राप्त कर सकते है।

यूनिवर्सिटी ने वर्ष 2022 मे किसी भी स्ट्रीम से 12वी पास छात्रों के लिए बीए इन सोशल वर्क का भी पाठ्यक्रम एड किया है जिसकी एक वर्ष की फीस 5900 रुपए है।

साथ ही यूनिवर्सिटी ने एमए अंग्रेजी, एमए इन Corporate Social, और एमए इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन पाठ्यक्रम भी एड किया है। जिसमे किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन कर चुके छात्र एडमिशन पा सकते है। कोर्स कि अवधी दो वर्ष होगी और आपको हर साल 6800 रूपये, 7200 रूपये और 12,500 रूपए फीस के रूप मे देने होंगे।

ये तो हुई नई कोर्सेज की बात अगर आप ये जानना चाहते है की किस प्रोग्राम में कितने कोर्स IGNOU मे उपलब्ध है तो नीचे दिए गए टेबल को देख सकते है।

Programmes NameNo. of Courses
Bachelor’s Degree31
Master’s Degree44
Doctoral Degree43
M.Phil Programme10
Diploma22
PG Diploma11
PG and Advance Diploma37
Certificate73
PG and Advance Certificate13
Awareness Programmes1
Appreciation Programmes1
Non- Credit Programmes4

 

बीएससी (B.Sc) क्या है ?

IGNOU Courses Eligibility Criteria

नीचे हमने programmers के level के अनुसार क्वालिफिकेशन बताया है, हालाकि हर कोर्स मे कुछ विशेष योग्यता भी होती है जिसकी जानकारी आप यूनीवर्सिटी की ऑफिशल वेबसाईट पर जाकर प्राप्त कर सकते है।

Course programmesRequired qualifications
UG programmesअंडर ग्रैजुएट कोर्स मे एडमिशन लेने वाला व्यक्ति 12 वीं पास होना चाहिए।
PG programmesपोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम मे एडमिशन लेने वाला व्यक्ति के पास Bachelor’s Degree होना चाहिए।  
Diploma programmesडिप्लोमा प्रोग्राम्स मे एडमिशन लेने के लिए या तो आप 12वी पास होने चहिए या फिर आपके पास 10+ डिप्लोमा का सार्टिफिकेट होना चाहिए।
PG Diploma programmesडिप्लोमा प्रोग्राम में पुष्पराजगढ़ करने के लिए या तो आपके पास Bachelor’s Degree होना चाहिए।

 

IGNOU Courses Fees

IGNOU मे 200 से भी ज्यादा Degree, Diploma, Certificate और Doctoral programmers बहुत ही कम फीस पर उपलब्द हैं।

CourseFees ( per annum)
M.Sc8,000
BBA9,000
M.C.A24,000
MBA31,000
Bachelor Degree7,000
MA9000 to 16000

आप IGNOU मे उपलब्ध हर कोर्स की फीस इस लिंक पर क्लिक करके देख सकते है। Click here

IGNOU Addmission Required Documents

इग्नू मे एडमिशन के लिए आवेदन करते वक्त आपको कुछ डॉक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ेगी जैसे कि.

IGNOU Registration Form Kaise bhare

अगर आप IGNOU मे एडमिशन लेना चाहते है तो सबसे पहले आपको नीचे बताई गई प्रोसेस को फॉलो करके IGNOU Registration Form भरना होगा |

  • सबसे पहले आपको IGNOU की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर जाना होगा।
  • उसके बाद राइट साइड मे 3 लाइन पर क्लिक करना है और Registration Online वाले सेक्शन मे ‘Fresh Admission’ पर क्लिक

करना है।

  • आप चाहें तो डायरेक्ट इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते है https://ignouadmission.samarth.edu.in/
  • अब आपको CLICK HERE FOR NEW REGISTRATION पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा।
  • सबसे पहले आपको User Name डालना होगा जो भी आप रखना  चाहते हो।
  • उसके बाद आपको अपना पुरा नाम, ईमेल आईडी, पासवोर्ड, मोबाइल नंबर और Captcha कोड डालकर Register पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके ईमेल और मोबाइल पर वेरिफिकेशन होगा।
  • वेरिफिकेशन हो जाने के बाद आपका IGNOU पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा।

IGNOU Admission Form Kaise Bhare

इग्नू पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद अब आपको Username और पासवर्ड जो आपने रजिस्ट्रेशन के वक्त डाला था Us Login Credentials डिटेल्स के साथ लॉगिन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको इस लिंक पर क्लिक करके इस पेज़ पर जाना होगा।

https://ignouadmission.samarth.edu.in/index.php/site/index

  • सबसे नीचे आपको स्क्रॉल करना है उसके बाद आपको Registered User Login का विकल्प मिल जायेगा ।
  • अब आपको यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर Login पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करना है।
  • फिर आपके सामने Application फॉर्म खुल जायेगा, जिसमें आपको personal details भरना होगा। जैसे आपका Name, Father’s Name, Date of Birth, Category, Gender, Marital Status, Email Address, Mobile Number, Scholarship Details और Family Income भर के Submit पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको Course Programmer डिटेल भरनी होगी जैसे की Mode of study, Region code, Programmer Type, Programmer Enrollment,Medium, Programmer Study Center Code आदि भरना होगा।
  • इसके बाद आपको अपनी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन डिटेल डालनी होगी।
  • अब आपको कोर्स डिटेल भरनी होगी जिसमे आपको Mode Of Study Material के बारे मे भरना होगा।
  • इसके बाद आपको Photograph, Signature और Mark Sheets Documents Upload करने होंगे।
  • अब आपको सारे भरे गए डिटेल को Preview करना होगा।
  • अगर सारी जानकारी सही है तो सब आपको Fee Pay करना होगा।
  • Application Fee आप यूपीआइ, नेट बैंकिंग, डेबिट और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भर सकते है।
  • अप्लीकेशन Fee जमा होने के बाद आपका IGNOU Admission Form फिलिंग प्रॉसेस पुरा हो जायेगा।

अब आप रेफरेंस पेज डाउनलोड कर सकते है, जिसका पीडीएफ मेल कर दिया जायेगा।

Frequently Asked Questions

ignou admission registration fees ?

Ignou मे एडमिशन के लिए अप्लाई करने पर आपको 200 रूपये का रजिस्ट्रेशन शुल्क देना होगा।

इग्नूमेंएडमिशनकबलेसकते है ?

IGNOU मे आप एडमिशन दिसंबर या जुलाई के सत्र मे ले सकते है। प्रत्येक यूनीवर्सिटी साल मे दो बार एडमिशन फॉर्म जारी करती है।

इग्नू से B Ed करने में कितना खर्चा आता है ?

IGNOU से B Ed करने पर आपको कुल 60 हजार रूपए लग सकते है।

क्या इग्नू की डिग्री UPSC के लिए मान्य है ?

हां, अगर आपने इग्नू से ग्रैजुएशन किसी भी कोर्स मे किया है। तो आप UPSC परिक्षा मे शामिल हो सकते है, इग्नू की डिग्री और रेगुलर यूनिवर्सिटीज की डिग्री की महत्त्वतता एकसामान है।

बीकॉम (B.Com) क्या होता है ?

Leave a Comment