फ़ूड इंस्पेक्टर कैसे बनें



हर व्यक्ति अपने भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए अपने सपनों को पूरा करने के लिए किसी एक क्षेत्र का चयन करते है। बहुत से बच्चे अपने भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए डॉक्टर, इंजीनियर या पुलिस लाइन चुनते हैं और बहुत से बच्चे IAS, IPS, पुलिस इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, फूड इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं। तो यदि आप अपने भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए फूड इंस्पेक्टर का चयन करते है और फ़ूड इंस्पेक्टर से जुड़ी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आज का यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको Food Inspector Kaise Bane से जुड़ी जानकरी देने वाले हैं।

img-1


हम यह जानकारी आपको इसलिए दे रहे हैं क्योंकि जिस भी क्षेत्र का आप चयन करना चाहते है तो आपको उस क्षेत्र से जुड़ी हर जानकारी होनी चाहिए तभी आप सही निर्णय ले सकेंगे। आज के इस आर्टिकल के तहत हम आपको बताएंगे की फ़ूड इस्पेक्टर क्या होता है, फ़ूड इंस्पेक्टर कैसे बनें, यह बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, इस पद पर सैलरी कितनी मिलती है। तो हमारा निवेदन है की आप लेख को पूरा ज़रूर पढ़े।  

पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने

फ़ूड इंस्पेक्टर क्या होता है?

तो दोस्तों सबसे पहले जानते है की फ़ूड इस्पेक्टर क्या होता है। देश के हर राज्य के हर जिले में एक फूड इंस्पेक्टर होता है, जो कि अपने जिले के खाघ आपूर्ति विभाग के अधिकारी होते है। यह ज़िले के सभी जन प्रणाली दुकानों की जांच करते है या कह लीजिए की इनका मुख्य कार्य खाने की सामग्री की जांच करना है। यह कार्य काफी ज़िम्मेदारी का होता है क्यूंकि व्यक्ति का स्वास्थ्य उसके खान पीन से जुड़ा होता है। तो यदि अधिकारी द्वारा खाने की सामग्री की जांच अच्छे से नहीं की जाती है तो इससे लोगो को दिक्कत भी हो सकती है। Food Inspector द्वारा खाने के पदार्थों की जांच के साथ साथ उपयोग में लाई जा रही मशीनरी, पकेजिंग सिस्टम आदि को भी जांचा जाता है की यह साफ़ सुथरे है या नहीं।  



फ़ूड इंस्पेक्टर बनने हेतु क्या स्किल्स होने चाहिए?

  • तो जैसे की हम जानते है की फ़ूड इंस्पेक्टर का मुख्य कार्य खाने के आइटम की जांच करना है। इस कारण फ़ूड इन्स्पेक्टर को रेस्टोरेंट, पोल्ट्री फार्म आदि जगहों पर जाना पड़ता है। जिस कारण उमीदवार शारीरिक रूप से स्वस्थ होना ज़रूरी है।
  • इसके साथ ही एक फ़ूड इन्स्पेक्टर को मार्केट के बारे में सचेत और जागरूक होना चाहिए। जोकि बहुत ज़रूरी है इसके बाद ही इल्लीगल गतिविधियों का पता चलता है। 
  • एक फ़ूड इन्स्पेक्टर का काम खाद्य सामग्री की जांच करना है। इसलिए उसकी देखने, सुनने और सूंघने की क्षमता अच्छी होनी चाहिए। 
  • इस क्षमताओं का इस्तेमाल करके फ़ूड इन्स्पेक्टर पहले ही पता कर सकता है कि कोई खाद्य पदार्थ अच्छा  या खराब हो गया है। इसके बारे में पता चलाया जा सकता है।
  • Food Inspector जांच के दौरान विक्रेताओं के प्रतिरोध और प्रत्यारोपों का भी सामना कर पड़ सकता है। इस कारण ही फ़ूड इन्स्पेक्टर को मानसिक रूप से भी मजबूत होना अनिवार्य है। 
  • इन सभी चीज़ो के तहत विपरीत परिस्थितियों में भी खुद को सुरक्षित रखते हुए वह अपने काम को कर सके।

वैज्ञानिक (Scientist) कैसे बनें

Eligibility Of Food Inspector

यदि आप फ़ूड इंस्पेक्टर का चयन करते है। तो आपको उससे जुड़ी जानकारी होनी चाहिए। नीचे हमने पॉइंट्स के माध्यम से बताया है की आपको Food Inspector बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए।

  • फूड इंस्पेक्टर बनने के लिए किसी भी स्ट्रीम में Bachelor degree न्यूनतम एजुकेशनल मानी जाती है।
  • डिप्लोमा या 12 वी के बाद 3 साल की डिग्री करने के बाद कैंडिडेट्स फ़ूड इंस्पेक्टर के एग्जाम दे सकता है। यह एग्जाम केंद्र और विभिन्न राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाती है।
  • बायोलॉजी, मैथ्स, फिजिक्स तथा एग्रीकल्चरल साइंस में ग्रेजुएशन की डिग्री कैंडिडेट्स के लिए एक्स्ट्रा एडवांटेज देती है।
  • सबसे ज़रूरी उमीदवार के पास सही एवं जल्द निर्णय लेने का गुण होना चाहिए। 
  • सभी उम्मीदवार मानसिक एवं शारीरिक स्वस्थ होने अनिवार्य है। 
  • इसके साथ ही अभ्यर्थी की देखने एवं सूंघने की क्षमता बहुत अच्छी होनी चाहिए।

फ़ूड इंस्पेक्टर के लिए आयु सीमा

  • वह सभी छात्र जो फ़ूड इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं। उन सभी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 42 वर्ष होनी चाहिए। 
  • आपको बता दें की इस पद के लिए आयु सीमा हर राज्य में अलग अलग निर्धारित की गई है। 

फूड इंस्पेक्टर कैसे बने? -How to Become Food Inspector

  • सबसे पहले तो आपको किसी भी स्ट्रीम में 12वीं कक्षा और किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करना होगा। जोकि अनिवार्य है। 
  • ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करने के पश्चात फूड इंस्पेक्टर के लिए आपको आवेदन पत्र बहुत ध्यान पूर्वक भरने होंगे। 
  • समय समय पर लोक सेवा आयोग एवं राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा फूड इंस्पेक्टर की भर्तियां के लिए एग्जाम नोटिफिकेशन जारी किए जाते है। जिसके लिए काफी सारे आवेदन पत्र भरे जाते हैं।
  • जब फूड इंस्पेक्टर एग्जाम के लिए एप्लीकेशन फॉर्म निकाला जाता है। तब आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं।
  • यदि आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर लेते है। तो आपका खाघ आपूर्ति विभाग द्वारा चयन किया जाता है। जिसके बाद ही आपको Food Inspector के योग्य माना जाएगा।

वकील कैसे बने ?

Food Inspector Exam Pattern

जैसे की हम सभी जानते है की समय समय पर लोक सेवा आयोग एवं राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा फूड इंस्पेक्टर की भर्तियां के लिए एग्जाम नोटिफिकेशन जारी किए जाते है। इस परीक्षा में काफी सारे छात्र बैठते है। तो Food Inspector Exam में सबसे पहले साइंस के प्रश्न पूछे जाते है। उसके बाद General Knowledge और Numerical Ability प्रश्न के साथ साथ इंग्लिश प्रश्न पूछे जाते है। 

आपको बता दें की इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान है। यदि उमीदवार गलत जवाब देते है। तो आपके नंबर काटे जाते है और नंबर काटने से आपका सेलेक्शन होने से रुक जाएगा। सभी उम्मीदवारों को हमारी राय है की आप सिलेबस के अनुसार ही तैयारी करें और क्वेश्चन बैंक से पढ़े या UPSC की वेबसाइट से एग्जाम पेपर को डाउनलोड कर सकते है। यदि आप Food Inspector की परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहते है। तो आप एक सही दिशा में परीक्षा की तैयारी करे।

Food Inspector ki kitni salary hoti hai

यदि बात की जाए की एक फ़ूड इंस्पेक्टर का कितना वेतन होता है। तो आपको बता दें की इस पद पर सैलरी 30,000 से 40, 000 के बीच होती है। यदि प्राइवेट या गवर्नमेंट नौकरी है, तो उस हिसाब से वेतन कम या ज़्यादा होता है। इसके साथ साथ सरकार वेतन के साथ उम्मीदवारों को अन्य भत्ते भी प्रदान करती है।

Conclusion

इस लेख के माध्यम से हमने आपको Food Inspector Kaise Bane से जुड़ी जानकारी दी है। हम उम्मीद करते है की आपको यह लेख काफी पसंद आया होगा और इस लेख के माध्यम से अपने काफी कुछ जाना होगा। यदि पाठकों का इस विषय से जुड़ा कोई प्रश्न है। तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

12वीं के बाद इंजीनियर कैसे बनें

Leave a Comment