एमटेक (M.Tech) क्या होता है ?

जब विद्यार्थी बी. टेक कोर्स को पूरा कर लेते हैं तो उनके मन में सवाल पैदा होता है कि आगे क्या किया जाए। ऐसे में उन्हें हमेशा एम. टेक कोर्स को करने की सलाह दी जाती है। परन्तु उन्हें इस कोर्स के बारे में जानकारी कम होती है जिसकी वजह से इस संदेह में ही उलझे रहते हैं कि एम. टेक कोर्स किया जाए या नहीं।



इस स्थिति में आपकी इस समस्या के निवारण के लिए आपको हम इस लेख के माध्यम से एम. टेक (M. Tech Course) के बारे में सारी जानकारी प्रदान करेंगे और आपको एम. टेक (M.Tech) की फीस, अवधि और फुल फॉर्म आदि के बारे में बताएंगे। इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक अवश्य पढ़ें।

गेट (GATE) एग्जाम क्या होता है

एमटेक (M.Tech) क्या होता है

वर्तमान में टेक्नोलॉजी (Technology) में दिन प्रति दिन इज़ाफ़ा हो रहा है और इसमें लगातार रोज़गार में भी बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में जो विद्यार्थी टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं वह एमटेक (M.Tech) कोर्स का चयन कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद व्यक्ति टेक्नोलॉजी में माहिर बन जाता है।




M. Tech (एम. टेक) एक पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है जोकि टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बेहद लोकप्रिय कोर्स है। बी.टेक या बी.ई  को पूरा करने के बाद इस कोर्स को किया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद व्यक्ति के लिए रोज़गार के बहुत सारे दरवाज़े खुल जाते हैं। विभिन्न क्षेत्रों में इस कोर्स को किया जा सकता है जैसे कि मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर इंजीनियरिंग आदि।

एमटेक (M.Tech) का फुल फॉर्म

एमटेक (M.Tech) का फुल फॉर्म “मास्टर ऑफ़ टेक्नोलॉजी (Master of Technology)” है। जैसा कि इसके नाम से ही ज़ाहिर होता है कि इस कोर्स को करने के उपरान्त व्यक्ति टेक्नोलॉजी का मास्टर बन जाता है। टेक्नोलॉजी के बारे में तकरीबन हर जानकारी इस कोर्स के दौरान दी जाती है।

एमटेक (M.Tech) कोर्स के लिए योग्यता

आप जिस किसी भी कोर्स में प्रवेश करते हैं उसके लिए हमें उसकी योग्यताओं को पूरा करना होता है। ठीक उसरी तरह एमटेक (M.Tech) के लिए भी कुछ योग्यताएं हैं जोकि इस प्रकार हैं:-।

  • आपकी बारहवीं कक्षा पास की हुई होनी चाहिए।
  • किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड द्वारा आपको  BCA, BSC, BE, B.Tech की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • ग्रेजुएशन कोर्स में आपके कम से कम 50 से 55 प्रतीषत अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • M. Tech में एडमिशन के लिए आपको M. Tech की प्रवेश परीक्षा को भी पास करना होगा।

एमटेक (M.Tech) कोर्स कितने साल का होता है

एमटेक (M.Tech) कोर्स दो  सालों का होता है जिसे 4 अलग अलग सेमेस्टरों में विभाजित किया जाता है। बड़ी ही गहराई से इस कोर्स में टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है। हर 6 माह के बाद सेमेस्टर के अंत में आपको परीक्षा से गुज़रना होता है।

एमटेक (M.Tech) कोर्स कैसे करें

12वीं पास करे एमटेक

एमटेक (M.Tech) कोर्स के लिए आपको सबसे पहले बाहरवीं कक्षा को पास करना होगा। हालांकि बारहवीं के बाद सीधा आपको M.Tech में एडमिशन नहीं मिलेगा परन्तु फिर भी इसके लिए जरूरी है। आपको बता दें कि यदि आप बारहवीं कक्षा को साइंस सब्जेक्ट से पास कर लेते हैं तो यह आपके M.Tech कोर्स और भविष्य के लिए बेहतर होगा अन्यथा दूसरे विषयों के साथ भी आप 12th क्लास पास कर सकते हैं।

ग्रेजुएशन की पढाई पूरी करे

बारहवीं कक्षा पास करने के उपरान्त आपको ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स में प्रवेश करना होगा। इसके लिए बीटेक कोर्स सबसे बेहतर है। यह कोर्स आपको उन्हीं विषयों में करना होगा जिसमे आप M.Tech कोर्स करना चाहते हैं उसी में आपको बीटेक करनी होगी। जैसे कि यदि आप सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में M.Tech करना चाहते हैं तो बीटेक भी आपको सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में करनी होगी। इससे आपको भविष्य में बहुत फायदा होगा।

एमटेक (M.Tech) कोर्स की प्रवेश परीक्षा को क्लियर करें

आपने अगर ग्रेजुएशन पूरी करली है तो आप अब M. Tech Course में एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन उससे पहले भी आपको M. Tech Course की प्रवेश परीक्षा को क्लियर करने की आव्यशकता होगी। आपको बता दें कि प्राइवेट कॉलेजों में बिना प्रवेश परीक्षा के भी आप M. Tech में एडमिशन ले सकते हैं लेकिन इसके लिए आपसे ज़्यादा पैसे लिए जाते हैं। प्रवेश परीक्षा को क्लियर करने पर आपके अंकों के अनुसार आपको कॉलेज दिया जाता है जिसमें आप एडमिशन ले सकते हैं।

M. Tech Course कोर्स की पढाई पूरी करे

अब आप M. Tech कोर्स के लिए पूरी तरह योग्य हो जाते हैं। एडमिशन लेने के बाद आपको दो सालों के लिए इस कोर्स में पढ़ाई करनी होगी और अलग अलग विषयों को पढ़ना होगा। कोर्स के अंत में कॉलेजों में बहुत सारी कंपनियां आपको जॉब देती हैं जिसमें आप अच्छा वेतन प्राप्त कर सकते हैं।

M.Tech Course के लिए प्रवेश परीक्षा

M.Tech Course कोर्स के लिए विभिन्न प्रकार की राष्ट्रिय और राज्य स्तर पर प्रवेश परीक्षाएं करवाई जाती हैं। हम निम्न आपको कुछ प्रसिद्ध प्रवेश परीक्षाओं के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

गेट (Gate)

GATE भारत की सबसे प्रसिद्ध प्रवेश परीक्षाओं में से एक है। इस परीक्षा का आयोजन इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ ऑफ़ साइंस और सात अलग अलग इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी द्वारा मिलकर करवाई जाती है। यह परीक्षा कंप्यूटर के माध्यम से होती है जिसे हमे 3 घंटों में हल करना होता है।

TANCET

TANCET का पूरा नाम तमिलनाडु कॉमन एंट्रेंस टेस्ट है जोकि Anna यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित करवाई जाती है। इस परीक्षा को ऑफलाइन माध्यम से करवाया जाता है जिसमें पहला और दूसरा भाग कंपलसरी होते हैं और तीसरे भाग में आपके व्यवहार को आंका जाता है।

TS PGECET

TS PGECET एक राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा है जिसका पूरा नाम तेलंगाना स्टेट पोस्ट ग्रेजुएट इंजीनियरिंग कॉमन एंट्रेंस टेस्ट है। यह परीक्षा Osmania University द्वारा आयोजित करवाई जाती है जिसमें कंप्यूटर के आधार पर टेस्ट को हल करके परीक्षा को क्लियर करना होता है।

AP PGECET

बात करें अगर AP PGECET की तो यह भी राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा है। इसका पूरा नाम आंध्रा प्रदेश स्टेट पोस्ट ग्रेजुएट इंजीनियरिंग कॉमन एंट्रेंस टेस्ट है और यह परीक्षा को आंध्रा युनिवेर्सिटी द्वारा एम टेक कोर्स में एडमिशन लेने वाले चाहवानों के लिए आयोजित किया जाता है।

M.Tech Course की फीस

M.Tech Course के लिए अलग अलग कॉलेजों में अलग अलग फीस ली जाती है। सामान्य तौर पर एक सरकारी कॉलेज में M.Tech Course की फीस 40 से 60 हज़ार तक होती है जबकि प्राइवेट कॉलेज में इसकी फीस 50,000 से 2 लाख रूपये तक हो सकती है। अपने नज़दीकी कॉलेज में आप M.Tech Course की फीस के बारे में पता कर सकते हैं।

M.Tech Course के बाद नौकरी

M.Tech Course करने के बाद भविष्य में आपके लिए रोज़गार के दरवाज़े खुल जाते हैं। कोर्स की डिमांड होने की वजह से आपको तुरंत जॉब मिल सकती है। आप विभिन्न जॉब प्रोफाइल्स पर नौकरी कर सकते हैं और अच्छा वेतन प्राप्त कर सकते हैं। इनमें से कुछ जॉब प्रोफाइल्स यह हैं:-

  • इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजिस्ट |
  • मकेनिकल डिज़ाइन इंजीनियर |
  • अध्यापक |
  • एग्जीक्यूटिव इंजीनियर |
  • प्रोडक्ट डेवलपमेंट इंजीनियर |
  • टेस्ट इंजीनियर |
  • चीफ इंजीनियर |

आर्किटेक्ट (Architect) क्या होता है ?

M.Tech Course के बाद वेतन

M.Tech के बाद वेतन आपके कौशलों और जॉब लोकेशन पर निर्भर करता है। यदि आप किसी अच्छी कंपनी में जॉब करते हैं तो आपकी शुरुआती सैलरी 50,000 रूपये हो सकती है। इसके साथ ही जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ता रहता है उसी प्रकार से आपके वेतन में भी बढ़ोतरी होती रहती है।

M.Tech Course के बाद जॉब देने वाली टॉप कंपनियां

जैसा कि आपको हम उपरोक्त बता चुके हैं कि इस कोर्स की बहुत डिमांड है इसलिए देश विदेश की बहुत सारी छोटी बड़ी कंपनियां हैं जो एम. टेक कोर्स करने वालों को नौकरी प्रदान करती हैं। इनमें से कुछ कंपनियों के बारे में हमने निम्न जानकारी दी है:-

M.Tech Course के फायदे

M.Tech Course करने के हमें बहुत सारे फायदे देखने को मिलते हैं जिनमें से कुछ फायदे इस प्रकार हैं:-

  • भारत के साथ साथ M.Tech Course की विदेशों में भी बहुत डिमांड है यानि की इस कोर्स के पश्चात आपका भविष्य सुनहरी बन सकता है।
  • M.Tech Course के बाद हमारे पास जॉब के लिए बहुत सारे जॉब विकल्प होते हैं और हम आसानी से M.Tech के बाद जॉब प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस कोर्स के बाद आप इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।
  • इंजीनियरिंग के अलावा आप मैनेजमेंट के क्षेत्र में भी M.Tech के बाद करियर बना सकते हैं।
  • आप इस कोर्स के बाद सरकारी नौकरी भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आप जॉब नहीं करना चाहते तो M.Tech के बाद आप एक प्रोफेसर भी बन सकते हैं।
  • इस कोर्स की डिमांड होने की वजह से आपको सैलरी भी अच्छी मिलती है।
  • आप चाहें तो अपनी खुद की कंपनी भी खड़ी कर सकते हैं।

M.Tech Course के  प्रकार

M.Tech कोर्स हम बहुत सारे क्षेत्रों में कर सकते हैं जिनमें से कुछ के बारे में जानकारी निम्नलिखित दे रहे हैं।

M.Tech Computer EngineeringM.Tech Digital Electronics & Communication Systems
M.Tech NanotechnologyM.Tech Electrical and Electronics Engineering
M.Tech Communication SystemsM.Tech Electrical Engineering
M.Tech Mechanical EngineeringM.Tech Software Engineering
M.Tech Civil EngineeringM.Tech Manufacturing Science & Engineering
M.Tech Electronics and Communication EngineeringM.Tech Structural Engineering
M.Tech CAD/ CAMM.Tech Electronics & Telecommunications Engineering
M.Tech Machine DesignM.Tech Chemical Engineering
M.Tech Process EngineeringM.Tech VLSI Design & Embedded System
M.Tech Production EngineeringM.Tech Digital Communication
M.Tech Power System EngineeringM.Tech Power Electronics and Drives
M.Tech Computer Science and EngineeringM.Tech Power Electronics
M.Tech Transportation EngineeringM.Tech Thermal Engineering
M.Tech Engineering DesignM.Tech VLSI Design
M.Tech Environmental EngineeringM.Tech Embedded Systems

आईआईटी जैम (IIT JAM) क्या होता है?

M. Tech Course के लिए आवेदन कैसे करें?

M. Tech कोर्स में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी प्रवेश परीक्षा को क्लियर करना होगा। M. Tech के लिए सबसे प्रसिद्ध प्रवेश परीक्षा GATE है। GATE की परीक्षा देने के लिए आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा। रेजिस्टर करने के पश्चात आपको एप्लिकेशन फॉर्म भरना होगा और उसमें सारी महत्वपूर्ण जानकारी आपको भरनी होगी।

अब GATE द्वारा एडमिट कार्ड जारी किए जाते हैं। इसके बाद में आपको प्रवेश परीक्षा में शामिल होना होगा और प्रश्न पत्र को हल करना होगा। GATE की परीक्षा के कुछ हफ्तों के बाद इसका रिजल्ट जारी किया जाता है।परीक्षा के रिजल्ट के बाद आपको जो कॉलेज मिला है उसमें एडमिशन ले सकते हैं और फीस भर सकते हैं। फीस भरने के पश्चात आपकी पढ़ाई M. Tech कोर्स में शुरू हो जाएगी।

M. Tech Course के लिए चयन प्रक्रिया

इस कोर्स के लिए अभ्यर्थियों का चयन प्रवेश परीक्षा के आधार पर होता है। आप भारत के प्रसिद्ध M. Tech कोर्स की परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं जिनमें से सबसे प्रसिद्ध GATE की परीक्षा है।

GATE की परीक्षा के बाद अंकों के आधार पर आपको कॉलेज दिया जाता है जिसमें आप एडमिशन ले सकते हैं। अब फीस भरकर आप अपनी M. Tech कोर्स की पढ़ाई शुरू कर सकते हैं। आपको बता दें कि कुछ कॉलेजों में M. Tech के कोर्स के लिए इंटरव्यू भी लिया जाता है।

M. Tech Full Time और M. Tech Part Time में अंतर

M. Tech Full Time एक सबसे कॉमन कोर्स है जोकि उन लोगों के लिए है जो टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अपना भविषय उज्ज्वल बनाना चाहते हैं। इस कोर्स के अंतर्गत अभ्यर्थी को रेगुलर कॉलेज जाना होता है और पढ़ाई करनी होती है।

बात करें M. Tech Part Time की तो यह कोर्स उन लोगों के लिए है जो रेगुलरली कॉलेज अटेंड नहीं कर सकते। हालांकि पढ़ाई इस कोर्स में M. Tech की ही करवाई जाती है। Part Time माध्यम से M. Tech भारत के कुछ ही कॉलेज करवाते हैं।

M.Tech Course करवाने वाले भारत के टॉप कॉलेज

  • MIT Manipal – Manipal Institute of Technology.
  • COEP Pune – College of Engineering.
  • SRM University Chennai – SRM Institute of Science and Technology.
  • DSCE Bangalore – Dayananda Sagar College of Engineering.
  • IIST Thiruvananthapuram – Indian Institute of Space Science and Technology.
  • RVCE Bangalore – RV College of Engineering.
  • DTU Delhi – Delhi Technological University.
  • PSG Tech Coimbatore – PSG College of Technology.
  • MSU Baroda – Maharaja Sayajirao University of Baroda.
  • IIT Madras – Indian Institute of Technology.
  • LDCE Ahmedabad – LD College of Engineering.
  • LPU Jalandhar – Lovely Professional University.
  • JMI New Delhi – Jamia Millia Islamia.
  • MSRIT Bangalore – Ramaiah Institute of Technology.
  • IIEST Shibpur – Indian Institute of Engineering Science and Technology.
  • BMSCE Bangalore – BMS College of Engineering.

सिविल इंजीनियर (Civil Engineer) कैसे बने ?

Leave a Comment